पेगासस केस पर संसद में संग्राम! दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित; PM बोले- विपक्ष को अपनी नहीं हमारी चिंता, फैला रही भ्रम

विपक्ष के तेवर इतने ज्यादा तीखे थे कि लोकसभा को दोपहर दो बजे तक और राज्यसभा को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा की कार्यवाही तो महज 4 मिनट तक ही चल सकी।

PARLIAMENT, BOTH HOUSE ADJURNED, PM MODI, PEGASUS, OPPSITION STORMED, FARMER ISSUE, OIL PRICE HIKE
पेगासस जासूसी मामले में टीएमसी ने संसद परिसर में किया रोष प्रदर्शन (फोटोः स्क्रीनशॉट लोकसभा टीवी)

पेगासस जासूसी मामले पर संसद के दोनों सदनों में विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया। विपक्ष के तेवर इतने ज्यादा तीखे थे कि लोकसभा को दोपहर दो बजे तक और राज्यसभा को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा की कार्यवाही तो महज 4 मिनट तक ही चल सकी। जबकि राज्यसभा को 6 मिनट बाद ही स्थगित करना पड़ गया। पीएम मोदी ने विपक्ष पर बरसते हुए कहा कि उनको अपनी नहीं हमारी चिंता ज्यादा है। वो भ्रम फैला रहे हैं।

टीवी रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह संसद के दोनों सत्रों की कार्यवाही अपने नियत समय पर शुरू हुई। लोकसभा सभापति जैसे ही अपनी चेयर पर बैठे, विपक्ष ने जोरदार हंगामा शुरू कर दिया। पेगासस जासूसी प्रकरण पर विपक्ष के तेवर इतने ज्यादा तीखे थे कि सभापति को 4 मिनट बाद ही सदन को स्थगित करना पड़ा। ओम बिड़ला सांसदों से लगातार कह रहे थे कि वो संयमित तरीके से अपनी बात रखें, लेकिन विपक्ष की मांग थी कि पेगासस पर पीएम मोदी खुद जवाब दें और सदन में विस्तृत चर्चा कराई जाए। जब अपील का कोई असर नहीं हुआ तो बिड़ला ने 2 बजे तक सदन की कार्यवाही रोक दी।

संसद के ऊपरी सदन में भी हालात कुछ ऐसे ही रहे। वहां सदन की कार्यवाही लोकसभा से 2 मिनट ज्यादा ही चल सकी। कांग्रेस के सांसद जहां राहुल की जासूसी पर सरकार से जवाब मांग रहे थे, वहीं टीएमसी सांसद ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी की जासूसी से आगबबूला थे। उनका कहना था कि चुनाव में मुंह की खाने वाली बीजेपी अब ओछे हथकंडे अपनाकर नेताओं के घरों में झांकने की कोशिश कर रहे हैं। राज्यसभा में भी विपक्ष के लगातार हंगामे को देख सभापति को कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। यहां भी सभापति वैंकेया नायडू की अपील नक्कारखाने में तूती के जैसे साबित हुई।

उधर, बीजेपी संसदीय दल की बाठक में पीएम मोदी विपक्ष पर जमकर बरसे। संसद की कार्यवाही से पहले हुई बैठक में मोदी ने कहा कि कई राज्यों में कांग्रेस खत्म हो रही। उसे अपनी नहीं हमारी चिंता है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को आडे़ हाथ लेते हुए पीएम ने कहा कि देश में वैक्सीन की कमी नहीं है. फिर भी भ्रम फैलाया जा रहा है।

पीएम ने कहा कि विपक्ष भ्रम फैलाकर संसद को चलने नहीं देना चाहता। उसे देश के लोगों की चिंता नहीं है बल्कि अपने हितों को साधने की फिक्र है। पीएम ने कहा कि विपक्ष को समझ लेना चाहिए कि सरकार किसी भी मुद्दे से भाग नहीं रही है। उन्होंने बीजेपी सांसदों से विपक्ष को करारा जवाब देने को कहा। बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।

BJP MEET, PM MODI
बीजेपी संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना। (फोटोः ANI)

 

उधर, संसद की कार्यवाही बाधित होने पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि आईटी मंत्री सदन में स्थिति को स्पष्ट कर चुके हैं। पेगासस को मुद्दा बनाकर विपक्ष संसद का समय जाया कर रहा है। उन्हें जो करना है करने दें। सरकार का पक्ष साफ है कि पेगासस में उसकी कोई भूमिका नहीं है। विपक्ष इसे बेवजह मुद्दा बना रहा है। उसके पास बहस के लिए कुछ नहीं है तो वो इसी पर राजनीति करने लगा है।

AKALI DAL, FARMER PROTEST
किसानों की मांगों को लेकर अकाली दल का प्रदर्शन (फोटोः स्क्रीनशॉट AAJTAK VIDEO)

दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित होने के बाद अकाली सांसदों ने कृषि कानूनों के मुद्दे पर संसद परिसर में धरना दिया। उनकी मांग थी कि सरकार तीनों काले कानून वापस करे। पेगासस, महंगाई के मुद्दे पर टीएमसी ने संसद परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के समक्ष धरना दिया। वाम दल भी सरकार के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करते दिखे।

अपडेट