ताज़ा खबर
 

Bank Holidays 2018: क्‍या वाकई 29 मार्च से 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे बैंक? जानिए असल बात…

Bank Holiday 2018 March List: 29 मार्च को महावीर जयंती है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। 30 मार्च को गुड फ्राइडे है, इसलिए बैंकों की छुट्टी रहेगी, लेकिन 30 मार्च को महीने का पांचवां शनिवार पड़ रहा है, इसलिए बैंक बंद नहीं रहेंगे। वहीं 1 अप्रैल को रविवार है और दो अप्रैल को 2 अप्रैल को वार्षिक लेखाबंदी के लिए बैंक बंद रहेंगे।
लगातार पांच दिन नहीं बंद रहेंगे बैंक। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

Bank Holidays 2018: क्या आपको भी बैंक में कुछ जरूरी काम है? क्या आपको भी डीडी बनवाना है या बैंक अकाउंट खुलवाना है, तो आपको बता दें कि अगले हफ्ते बैंक के काम करवाने में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले कहा जा रहा था कि बैंक 29 मार्च से 2 अप्रैल तक लगातार पांच दिन के लिए बंद रहेंगे। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इससे संबंधित पोस्ट किए और लोगों को चेतावनी दी कि अगर उन्हें बैंक से जुड़ा कोई काम करना है तो जल्दी कर लें। अगर आप भी इस तरह की खबरों पर विश्वास कर रहे हैं तो आपको बता दें कि बैंक लगातार पांच दिनों के लिए बंद नहीं होंगे। इस बात की आधिकारिक पुष्टि कर दी गई है।

29 मार्च को महावीर जयंती है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे। 30 मार्च को गुड फ्राइडे है, इसलिए बैंकों की छुट्टी रहेगी, लेकिन 30 मार्च को महीने का पांचवां शनिवार पड़ रहा है, इसलिए बैंक बंद नहीं रहेंगे। वहीं 1 अप्रैल को रविवार है और दो अप्रैल को 2 अप्रैल को वार्षिक लेखाबंदी के लिए बैंक बंद रहेंगे। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन के महासचिव डी थॉमस फ्रांको राजेंद्र देव ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘बैंकों में 31 मार्च (शनिवार) को कामकाज होगा और सोशल मीडिया में जारी संदेशों के अनुसार कोई लगातार छुट्टियां नहीं हैं।’ सोशल मीडिया पर यह खबर छाई हुई है कि 31 मार्च को भी शनिवार होने के कारण बैंक की छुट्टी होगी, लेकिन अब इस बात का आधिकारिक तौर पर खंडन कर दिया गया है।

देव ने जानकारी दी है कि बैंक गुरुवार (29 मार्च) को महावीर जयंती, शुक्रवार (30 मार्च) गुड फ्राइडे के कारण बंद रहेंगे, लेकिन 31 मार्च को खुलेंगे। उन्होंने कहा, ‘बैंक केवल महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। वहीं 2 अप्रैल को वार्षिक लेखाबंदी के कारण बैंक बंद रहेंगे।’ इसके अलावा एटीएम में कैश की कमी होने का सवाल है तो आपको बता दें कि बहुत से बैंकों ने अब एटीएम में कैश डालने की जिम्मेदारी थर्ड पार्टी को सौंप दी है। इसलिए, अब एटीएम में कैश होने की जिम्मेदारी बैंक की नहीं है। बैंक भले ही लगातार पांच दिन बंद नहीं रहेंगे, लेकिन फिर भी अगर आप बैंक से संबंधित कोई काम करने की योजना बना रहे हैं तो आप उसे जल्दी निपटा लीजिएगा, क्योंकि जाहिर सी बात है कि शनिवार (31 मार्च) के दिन बैंक में काफी भीड़ रहेगी, ऐसे में आपका काम लेट भी हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App