ताज़ा खबर
 

बांग्‍लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना से हैदराबाद हाउस में मिले पीएम नरेंद्र मोदी, 20 से ज्‍यादा समझौतों पर होगी चर्चा

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत हुआ।

Author April 8, 2017 1:57 PM
राष्‍ट्रपति भवन में बांग्‍लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ पीएम नरेंद्र मोदी। (Source: PIB)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से शनिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता से पहले मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट कर कहा, “भारत, बांग्लादेश संबंधों में एक नया अध्याय। प्रधानमंत्री मोदी ने वार्ता से पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया।” मोदी ने शुक्रवार को हवाईअड्डे पर शेख हसीना की अगुवाई की थी। वह भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं। पिछले सात वर्षो में यह शेख हसीना का पहला भारत दौरा है। वह इससे पहले जनवरी 2010 में भारत आई थीं। इस द्विपक्षीय बैठक के बाद दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु समझौता सहित 20 से अधिक समझौतों और रक्षा सहयोग पर दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है। मोदी, हसीना के सम्मान में भोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी। दोनों राष्ट्र प्रमुख 1971 के बांग्लादेश स्वतंत्रता युद्ध के शहीदों के सम्मान में होने वाले कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में भव्य स्वागत हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हसीना का स्वागत किया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद हसीना ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। मोदी ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री शेख हसीना से वार्ता होने वाली है। इस दौरान हम दोनों देशों के संबंधों को और अधिक घनिष्ठ बनाने पर चर्चा करेंगे।” उन्होंने कहा, “हसीना और मैं आज (शनिवार) अपराह्न 3.30 बजे 1971 युद्ध के शहीद जवानों को सम्मानित करने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।”

हसीना राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी से भी मुलाकात करेंगी। रविवार को वह अजमेर जाएंगी और सोमवार को भारतीय कारोबारियों से मिलेंगी। वर्ष 1971 में बांग्लोदश के ‘मुक्ति संग्राम’ में शहीद हुए भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिये मानेकशॉ सेंटर में आयोजित एक कार्यक्रम में भी वह शिरकत करेंगी।

दोनों पक्षों के कूटनीतिज्ञों को आशा है कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की यात्रा ढाका-नई दिल्ली के ‘‘ऐतिहासिक रिश्ते’’ को नये मुकाम तक ले जायेगी और इससे कारोबार एवं वाणिज्य, अर्थव्यवस्था एवं आपसी संपर्क समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के नए आयाम खुलेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को किया फोन, चुनावों में मिली जीत पर दी बधाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App