ताज़ा खबर
 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए मेजबान बनीं शेख हसीना, खुद किचन में जाकर पकाई ‘हिलसा’ मछ्ली

राष्ट्रपति भवन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के लिए खाने का विशेष इंतजाम किया गया। राष्ट्रपति भवन के फैमिली किचन में खाने की तैयारी में 32 शेफ जुटे थे।

राष्ट्रपति भवन के किचन में प्रणब मुखर्जी के लिए पकाई ‘हिलसा’ मछ्ली। (Photo Source: Twitter)

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना इन दिनों भारत की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। यात्रा के पहले दिन शेख हसीना और उनके भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी ने 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। शेख हसीना ने अपने दौरे के दूसरे दिन भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए मेजबान बनीं और उनके लिए ‘उबली हुई हिलसा’ (Steamed Hilsa) मछली बनाई। बता दें कि बांग्ली लोग अपनी मेहमाननवाजी के लिए जाने जाते हैं और इस बात को शेख हसीना ने राष्ट्रपति मुखर्जी के हिलसा बनाकर साबित किया। हिलसा बंगालियों की फेमस डिश है। हसीना ने राष्ट्रपति भवन में हिलसा बनाई। यह बांग्लादेश का राष्ट्रीय मछली है और पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा आदि में भी अत्यधिक लोकप्रिय है।

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक बांग्लादेशी प्रधानमंत्री राष्ट्रपति भवन पहुंची और वहां के किचन में गई। उनके साथ राष्ट्रपति भवन के 6 और शेफ (खानसामे) मौजूद थे, जिन्होंने अधिकतर खाना बनाया, लेकिन प्रणब मुखर्जी के लिए स्टीमड हिलसा उन्होंने खुद बनाई, क्योंकि वह मुखर्जी का अपने बड़े भाई की तरह सम्मान करती हैं। यही नहीं शेख हसीना ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए भी हिलसा मछ्ली बनाई थी। हालांकि उस समय ममता बांग्लादेशी पीएम के कौशल का स्वाद नहीं चख सकीं, क्योंकि रात के खाने के लिहाज से काफी समय था।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति भवन में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के लिए खाने का विशेष इंतजाम किया गया। राष्ट्रपति भवन के फैमिली किचन में खाने की तैयारी में 32 शेफ जुटे थे। इस फैमिली किचन में सिर्फ राष्ट्रपति या उनके खास लोगों के लिए ही खाना पकाया जाता है। सूत्रों ने बताया कि शेख हसीना के लिए भेट्की पातुरी (केले के पत्तों में लिपटी उबली हुई भेट्की मछली), चिंगरी मचेर मालाइकरी (नारियल के साथ झींगा करी) और चीतल मैकर मुतिथ्या (ग्रेवी के साथ मछली पकोड़ा) बनाया गया। वहीं, शेख हसीना प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेताओं के लिए खूब गिफ्ट भी लाईं है।

भारत और बांग्लादेश ने अपने संबंधों को नयी उर्च्च्जा प्रदान करते हुए रक्षा और असैन्य परमाणु सहयोग समेत विभिन्न सामरिक क्षेत्रों में करीब दो दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर किये। इससे पहले दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच ‘सार्थक’ वार्ता हुई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ विविध विषयों पर व्यापक चर्चा की और दोनों देशों के सामाजिक गठजोड़ को मजबूत बनाने पर विचार किया। प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश में विभिन्न परियोजनाओं को लागू करने के लिए 4.5 अरब डालर की नयी रियायती रिण सुविधा की घोषणा की।

वीडियो: नक्सलियों ने डोइकल्लू स्टेशन पर किया हमला, छोड़ गए पीएम मोदी के दौरे के विरोध में पोस्टर्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App