ताज़ा खबर
 

मिग-21 के धातु से लिमिटेड एडिशन घड़ियां बना रही बेंगलुरु की यह कंपनी! जानें क्या हैं खूबियां

मैक (ध्वनि वेग) 1 संग्रह में पांच मॉडल हैं। इनकी कीमत 48,000 रुपए से 53,000 रुपए तक है।

Author नई दिल्ली | Published on: September 11, 2019 12:08 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

बेंगलुरु वॉच कंपनी (बीडब्ल्यूसी) ने भारतीय वायुसेना के पहले सुपरसोनिक (आवाज की स्पीड से भी तेज उड़ने वाले) लड़ाकू जेट मिग 21 टाइप 77 की याद में एक नया घड़ी संग्रह पेश किया है। कंपनी ने बयान में कहा कि भारतीय वायुसेना से प्रेरित होकर पायलट स्टाइल का घड़ी संग्रह MACH-1 पेश किया गया है। कंपनी ने कहा कि MACH-1 संग्रह को पेश किए जाने के तहत उसने एक 21 MACH-1 एक्स विशेष संस्करण भी पेश किया है। इसे भारतीय वायुसेना के सेवा से मुक्त किए जा चुके मिग 21 विमान हिस्से पुर्जों से प्राप्त सामग्री से बनाया गया है और इसमें कॉकपिट से प्रेरित डायल हैं।

मैक (ध्वनि वेग) 1 संग्रह में पांच मॉडल हैं। इनकी कीमत 48,000 रुपए से 53,000 रुपए तक है। कंपनी ने कहा कि मैक 1 एक्स विशेष संस्करण का मूल्य आग्रह पर उपलब्ध कराया जाएगा। बेंगलुरु वॉच कंपनी के सह-संस्थापक और क्रिएटिव डायरेक्टर निरुपेश जोशी ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया, ‘घड़ी मे मिग 21 विमान के धातुओं के एक हिस्से का इस्तेमाल किया गया है। हमें भारतीय वायु सेना से सेवा मुक्त हो चुके एक मिग विमान की धातु का हिस्सा मिला।’ उन्होंने बताया कि घड़ी के डिजाइनर ने इसका नाम MACH-1 रखा है।

उल्लेखनीय है कि मिग टाइप 77 विमान को भारतीय वायु सेना में साल 1960 में शामिल किया गया था और साल 2003 में इसे सेवा मुक्त कर दिया गया। 1971 में पाकिस्तान से युद्ध के दौरान इसी लड़ाकू विमान का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया गया था।

कंपनी के सह-संस्थापक दया अमलराज ने एक बयान में कहा, ‘हम स्पेशल वॉच कलेक्शन के जरिए भारतीय वायु सेना को सम्मान देना चाहते थे। कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में है। यह वही शहर है जिसने इतिहास में भारतीय वायु सेना के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हम भारत में ऐसी घड़े बनाने चाहते तो भारत का इतिहास बताए।’ (भाषा इनपुट)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 VIDEO: गाड़ी के कागज मांगे तो भड़क गए सपा विधायक नाहिद हसन, अफसर से हुई गाली-गलौज
2 हिंदू त्योहारों में ढोल बजाता रहा है परिवार, अंसारी बोले- बदल गए हैं हालात, मुस्लिम होने की वजह से नहीं मिल रहा काम
3 आजम खान के रिजॉर्ट में बिजली और पानी की चोरी! अधिकारियों पर गिरेगी गाज