ताज़ा खबर
 

Bangalore Section 144 News: बेंगलुरू कमिश्नर ने वापस लिया शराब की बिक्री पर रोक वाला फैसला

Bangalore Section 144 News Updates: पुलिस आयुक्त आलोक कुमार ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘इस बात की पूरी आशंका है कि विरोध, प्रदर्शन और रैलियां होंगी, जिससे राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हो सकती हैं।’’

Author बेंगलुरू | Jul 25, 2019 05:58 am
Bangalore Section 144 News Updates: शहर में मंगलवार को लोगों को काबू करता पुलिस बल।

Bangalore Section 144 News Updates: बेंगलुरू पुलिस कमिश्नर आलोक कुमार ने शहर में बुधवार (24 जुलाई, 2019) शाम छह बजे से शराब की बिक्री पर लगने वाली रोक से जुड़े फैसले को वापस ले लिया है। इससे पहले, शहर के सभी पब्स और वाइन शॉप्स को 25 जुलाई, 2019 तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे।

बता दें कि कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जद(एस) की सरकार मंगलवार (23 जुलाई, 2019) को गिर गई। सरकार विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने में विफल रही। विश्वास मत के खिलाफ 105 वोट पड़े, जबकि इसके पक्ष में 99 वोट पड़े। वोटिंग के नतीजे के साथ ही सूबे में करीब तीन हफ्ते से चल रहे सियासी ड्रामे का अंत हो गया, जबकि सीएम कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला को इस्तीफा सौंप दिया।

इसी बीच, कर्नाटक में गठबंधन सरकार से समर्थन वापस लेने वाले दो निर्दलीय विधायकों की कथित मौजूदगी और उनके भाजपा से जुड़ने की खबरों के बाद यहां एक अपार्टमेंट में कांग्रेस और भाजपा के कार्यकर्ताओं के पहुंचने पर निषेधाज्ञा लागू करनी पड़ी थी। राजनीतिक उथल-पुथल के बीच पुलिस ने शहर में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की और मंगलवार शाम छह बजे से बृहस्पतिवार की सुबह छह बजे तक शराब की बिक्री पर रोक लगा दी थी।

Live Blog

Highlights

    05:58 (IST)25 Jul 2019
    आशंकाओं से घिरी बीजेपी केंद्रीय नेतृत्‍व

    एचडी कुमारस्‍वामी की सरकार गिरने के बाद बीजेपी केंद्रीय नेतृत्‍व और येदियुरप्‍पा गठबंधन के बागी विधायकों के अयोग्‍य ठहराए जाने की संभावना से आशंकित हैं।

    04:11 (IST)25 Jul 2019
    येदियुरप्पा के लिए सत्‍ता पास होते हुए भी दूर

    कर्नाटक विधानसभा में नेता विपक्ष और भाजपा के सीएम पद के संभावित उम्‍मीदवार बीएस येदियुरप्पा अजीब परिस्थिति से गुजर रहे हैं। एक फिर उनके लिए सत्‍ता पास होते हुए भी दूर है। मंगलवार को विश्‍वास मत में हारने के बाद जेडीएस-कांग्रेस की साझा सरकार गिर गई थी। 

    00:45 (IST)25 Jul 2019
    विपक्ष ने कर्नाटक में भाजपा पर ‘खरीद-फरोख्त’ के लगाए आरोप

    कर्नाटक में कांग्रेस - जद (एस) की सरकार गिरने के बाद कई राजनीतिक दलों ने बुधवार को भाजपा पर प्रहार किया और केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी पर आरोप लगाए कि वह ‘‘खरीद-फरोख्त’’ और ‘‘सत्ता के दुरुपयोग’’ में संलिप्त है। बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में यह दिन ‘‘काला अध्याय’’ के तौर पर याद रखा जाएगा। उन्होंने कहा, जिस तरीके से भाजपा ने सभी संवैधानिक मानकों को ताक पर रख दिया और कर्नाटक में सरकार गिराने के लिए धन और सत्ता का इस्तेमाल किया उसे लोकतंत्र के इतिहास में काला अध्याय के तौर पर याद किया जाएगा। मायावती ने ट्वीट किया, इस तरह के कृत्य की जितनी निंदा की जाए वह कम है।

    23:13 (IST)24 Jul 2019
    कर्नाटक के एएजी कामत ने पद से इस्तीफा दिया

    वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएजी) के पद से अपना इस्तीफा कर्नाटक के राज्यपाल को सौंपा। विधानसभा में गठबंधन सरकार के विश्वास मत खोने के एक दिन बाद कामत ने इस्तीफा दिया है। कांग्रेस - जद(एस) सरकार ने 2015 में उच्चतम न्यायालय में राज्य के प्रतिनिधित्व के लिए कामत को एएजी पद पर नियुक्त किया था।

    12:51 (IST)24 Jul 2019
    बागी विधायकों के केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के बागी विधायकों के केस की बुधवार को सुनवाई की। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि 'हम याचिका को विश्वास मत के मद्देनजर खारिज करें देंगे। इसके साथ ही कोर्ट सही आदेश भी जारी करेगी। लेकिन यह सब मुकुल रोहती (बागी विधायकों के वकील) और अभिषेक मनु सिंघवी (कांग्रेस वकील) की मौजूदगी में ही होगा।

    11:41 (IST)24 Jul 2019
    राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन?

    कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा इसपर अभी असमंजस की स्थिति है। इस बीच बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी मुरलीधर राव ने कहा पार्लियामेंट्री बोर्ड की बैठक में सीएम कौन होगा इस पर फैसला लिया जाएगा। हालांकि हमने येदियुरप्पा के नेतृत्व में बहुमत हासिल किया और वह पार्टी का नेतृत्व करते हैं। हालांकि पार्टी आलाकमान सभी तथ्यों पर गौर कर इसपर फैसला लेगी।

    11:05 (IST)24 Jul 2019
    येदियुरप्पा की अध्यक्षता में बीजेपी विधायक दल की बैठक

    बीएस येदियुरप्पा की अध्यक्षता में 11 बजे से बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। यह बैठक मल्लेश्वरम में होगी। इससे पहले येदियुरप्पा ने अपने आवास पार्टी नेताओं के साथ चर्चा की।

    10:31 (IST)24 Jul 2019
    राहुल गांधी बोले- कर्नाटक में लालच की जीत हुई, लोकतंत्र हारा

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट में बहुतम साबित ने कर पाने की वजह से कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गिरने पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कर्नाटक में गठबंधन सरकार बनने के पहले दिन से ही उसे गिराने की साजिश रची जा रही थी। कर्नाटक में लालच की जीता हुई है जबकि लोकतंत्र, ईमानदारी और राज्य की जनता की हार हुई है।

    09:33 (IST)24 Jul 2019
    येदियुरप्पा के घर के बाहर जीत का जश्न

    बेंगलुरु में विश्वास मत में जीत के बाद बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा के घर के बाहर जीत का जश्न मनाते पार्टी कार्यकर्ता। इस दौरान कार्यकर्ता एक दूसरे को मिठाई खिलाते नजर आए।

    05:48 (IST)24 Jul 2019
    कांग्रेस और जदएस सरकार के गिरने पर प्रकाश जावड़ेकर ने बताई सचाई की जीत

    कुमारस्वामी सरकार के गिरने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘‘आखिर में सच्चाई की जीत हुई और कर्नाटक को लोकप्रिय भाजपा सरकार मिलेगी। सत्ता की भूखी कांग्रेस और जदएस ने सभी अलोकतांत्रिक तरीकों से सत्ता में बने रहने का अपना पूरा प्रयास किया।’

    05:09 (IST)24 Jul 2019
    कांग्रेस-जदएस सरकार को सत्ता से हटाने में येदियुरप्पा का अहम योगदान

    येदियुरप्पा को ऐसे व्यक्ति के तौर पर देखा जा रहा है जिन्होंने राज्य में कांग्रेस-जदएस सरकार को सत्ता से हटाने के अभियान का नेतृत्व किया। कर्नाटक से आने वाले एवं संसदीय मामलों के मंत्री प्रमोद जोशी ने कहा कि येदियुरप्पा इस पद के लिए स्वाभाविक पसंद हैं लेकिन अंतिम निर्णय राष्ट्रीय नेतृत्व करेगा।

    02:11 (IST)24 Jul 2019
    मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा की पसंद हो सकते हैं बी एस येदियुरप्पा

    गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कर्नाटक के मुद्दे पर पार्टी नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया। शाह ने इन संकेतों के बीच पार्टी नेताओं के साथ सलाह मशविरा किया कि कर्नाटक में एच डी कुमारस्वामी नीत गठबंधन सरकार के मंगलवार को गिरने के बाद बी एस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा की पसंद हो सकते हैं।

    01:38 (IST)24 Jul 2019
    कांग्रेस के लिए मुश्किल वक्त

    इस साल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 2014 के आम चुनाव की तरह एक बार फिर करारी हार का सामना करना पड़ा। इसके करीब दो महीने बाद ही कर्नाटक में सरकार का गिरना पार्टी के लिए बहुत बड़ा झटका माना जा रहा है।

    00:44 (IST)24 Jul 2019
    दक्षिण भारत में कांग्रेस हुई साफ

    कर्नाटक में गठबंधन सरकार गिरने के साथ ही दक्षिण भारत में कांग्रेस किसी भी राज्य में सत्ता में नहीं रह गई है, हालांकि केंद्रशासित पुडुचेरी में जरूर उसकी सरकार है। पिछले साल कर्नाटक में जद(एस) के साथ मिलकर सरकार बनाते हुए कांग्रेस ने राज्य में अपनी सत्ता बरकरार रखी थी। इसके कुछ महीने बाद ही वह मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान जैसे हिंदीभाषी क्षेत्र के तीन महत्वपूर्ण राज्यों में सरकार बनाने में सफल रही थी।

    23:11 (IST)23 Jul 2019
    एक केंद्र शासित प्रदेश सहित चार राज्यों में सिमटी कांग्रेस

    कर्नाटक विधानसभा में एच डी कुमारस्वामी नीत सरकार का विश्वास प्रस्ताव गिरने के साथ ही मंगलवार को कांग्रेस के हाथ से एक और राज्य चला गया। अब सिर्फ चार राज्यों एवं एक केंद्र शासित प्रदेश में ही उसकी सरकारें बची हैं। कांग्रेस अब पंजाब, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पुडुचेरी में सत्तासीन है।

    22:19 (IST)23 Jul 2019
    बागी विधायकों ने अयोग्यता याचिका पर विधानसभाध्यक्ष से चार हफ्ते का समय मांगा

    कर्नाटक में कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के बागी 15 विधायकों ने राज्य विधानसभा से उनकी अयोग्यता के लिए याचिका के मामले में विधानसभाध्यक्ष के. आर रमेश कुमार के सामने पेश होने के लिए चार हफ्ते का समय मांगा है। हंसुर के जद (एस) विधायक ए एच विश्वनाथ ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हां, हमने अध्यक्ष से चार हफ्ते का समय मांगा है। हमने अपने वकील के जरिए अध्यक्ष से संपर्क किया है।’’

    अपने पत्र में एक समान दलील देते हुए बागी विधायकों ने कहा है कि पार्टी ने संविधान की अनुसूची 10 के तहत एक याचिका दायर करके उन्हें अयोग्य ठहराने की मांग की है। इन बागी विधायकों में 13 मुंबई के एक होटल में ठहरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें याचिका या उसके साथ लगाए गए दस्तावेजों की प्रति नहीं मिली है।

    21:42 (IST)23 Jul 2019
    अब से विकास के नए युग की शुरुआत होगी- येदियुरप्पा

    कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने राज्य की एच डी कुमारस्वामी की गठबंधन सरकार के विश्वास मत खोने के बाद कहा कि अब से विकास के नये युग की शुरुआत होगी। सीएम पद के संभावित उम्मीदवार येदियुरप्पा ने कहा, "यह लोकतंत्र की जीत है। लोग कुमारस्वामी सरकार से तंग आ चुके आ चुके थे।" येदियुरप्पा ने कहा, "मैं कर्नाटक की जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि अब से विकास के नये युग की शुरुआत होगी।"

    तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके येदियुरप्पा ने कहा कि उनका ध्यान सूखे तथा अन्य परेशानियों का सामना कर रहे किसानों पर होगा। उन्होंने कहा, "हमारे किसान सूखे और अन्य समस्याओं से परेशान हैं। हम कर्नाटक की जनता को आश्वासन देते हैं कि आने वाले दिनों में हम किसानों को और अधिक महत्व देंगे ताकि वह खुशहाल जीवन जी सकें।" उन्होंने कहा कि उनकी सरकार बनने के बाद वह इस संबंध में जल्द से जल्द एक उचित फैसला लेगी।

    21:14 (IST)23 Jul 2019
    येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद मुंबई से कर्नाटक के MLA

    मुम्बई में ठहरे कांग्रेस..जद(एस) के बागी विधायक, भाजपा नेता बी एस येदियुरप्पा के दक्षिणी राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे। यह जानकारी मंगलवार को पार्टी सूत्रों ने दी। भाजपा के एक नेता ने कहा कि इस महीने के शुरू से एक आलीशान होटल में ठहरे बागी विधायक मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जदएस...कांग्रेस गठबंधन सरकार के विश्वासमत हासिल नहीं कर पाने के बाद ‘‘बहुत खुश’’ हैं।

    नेता ने कुमारस्वामी नीत सरकार के मंगलवार शाम कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत हासिल नहीं कर पाने की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘उन्हें (बागी विधायकों) वह मिल गया जो वे चाहते थे।’’ उन्होंने कहा कि विधायक येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद मुम्बई से रवाना होंगे।

    21:08 (IST)23 Jul 2019
    कितने समय तक प्रभावी रहेगी धारा 144
    Next Stories
    1 Video: चेन्नई में बीच सड़क पर कॉलेज स्टूडेंट्स ने खूब भांजे गंडासे, खूनी हमले में दूसरे ग्रुप के कई छात्र घायल
    2 कर्नाटक: बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट, बेंगलुरू में अगले 48 घंटे तक धारा 144 लागू
    3 लालू से लेकर बीजेपी सांसद रूडी से ली गई सीआरपीएफ की सुरक्षा, चिराग पासवान की घटी सिक्योरिटी