ताज़ा खबर
 

बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पायलटों को सम्मान, दिया जाएगा वायु सेना मेडल

इन पायलटों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह किया था। दावा किया जाता है कि इस कार्रवाई में कम से कम 300 से ज्यादा जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मारे गए थे।

Author नई दिल्ली | August 14, 2019 1:21 PM
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल भारतीय वायु सेना (IAF) के पायलटों को केंद्र की मोदी सरकार स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित करने जा रही है। सरकार ने पांच पायलटों को वायु सेना मेडल देने का फैसला लिया है। गुरुवार (15 अगस्त 2019) यानि कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिराज-2000 के पायलट विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉर्डन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना मेडल (वीरता) से सम्मानित किया जाएगा।

मालूम हो कि इन्होंने ही पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह किया था। दावा किया जाता है कि इस कार्रवाई में कम से कम 300 जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मारे गए थे।

मालूम हो कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। मिग-21 बाइसन के जरिए पाकिस्तान के लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले अभिनंदन स्ट्राइक के दौरान दुश्मन देश की गिरफ्त में थे। भारत के कूटनीतिक प्रयासों के चलते पाकिस्तान को उन्हें छोड़ना था। मालूम हो कि एफ-16 विमान मिग-21 बाइसन की तुलना बेहद ही आधुनिक है। लेकिन जिस तरह अभिनंदन ने जिस तरह मिग-21 बाइसन के जरिए जज्बा दिखाया उसकी भारत समेत पूरी दुनिया में तारीफ हुई।

साथ ही भारतीय वायु सेना के स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को बालाकोट में भारत और पाकिस्तान पोस्ट पर आईएएफ हवाई हमलों के बीच 27 फरवरी के हवाई संघर्ष के दौरान एक लड़ाकू नियंत्रक के रूप में उनकी भूमिका के लिए युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा। गौरतलब है कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल की तरह इस बार भी वीरता पुरस्कारों का एलान किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App