ताज़ा खबर
 

छुट्टी से लौट कर अपने नेताओं से ग्राउंड र‍िपोर्ट जुटाने में जुटे राहुल गांधी, एजेंडे में है भीड़ द्वारा कत्‍ल और क‍िसानों के मुद्दे

कांग्रेस की राज्य इकाईयां हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, गुजरात और महाराष्ट्र में महापंचायत करेंगी।

कांग्रेस नेता राजबब्बर उत्तर प्रदेश के गांव में छोटी छोटी मीटिंग्स करके यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि किसानों को किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। (File Photo: PTI)

छुट्टियां मनाकर विदेश से लौटे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के एजेंडे में फिलहाल संगठन का पुनर्गठन, भीड़ द्वारा लोगों का कत्ल और किसानों के मुद्दों पर पार्टी के नेताओं से चर्चा करना है। वह छुट्टी से लौटने के बाद अपने नेताओं से ग्राउंड रिपोर्ट जानने में जुटे हैं। इंडिया टुडे के मुताबिक कांग्रेस की राज्य इकाईयां हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, गुजरात और महाराष्ट्र में महापंचायत करेंगी। इन राज्यों की इकाईयां राहुल गांधी को वहां की जमीनी हकीकत के बारे में बताएंगी। कांग्रेस नेता राजबब्बर उत्तर प्रदेश के गांव में छोटी छोटी मीटिंग्स करके यह पता लगाएंगे कि किसानों को किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। महाराष्ट्र कांग्रेस ने 9 जुलाई को राज्यव्यापी विरोध की योजना बनाई है। वहीं महाराष्ट्र कांग्रेस 10 दिन की किसान यात्रा की योजना बना रही है। इस पर 10 जुलाई को आखिरी फैसला हो जाएगा। किसान महाआंदोलन का ब्लू प्रिंट तैयार होने के बाद कांग्रेस संसद के आगामी मॉनसून सत्र के लिए एक आम रणनीति तैयार करने को अन्य विपक्षी पार्टियों तक जाएगी।

कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने बताया कि हम किसानों के हालात पर संसद के दोनों सदनों में बहस के लिए पूछेंगे। हम किसानों की परेशानी का हल निकावाने के लिए विरोध करेंगे। हम अन्य विपक्षी दलों को भी अपने साथ लाने की कोशिश करेंगे। पूरे देश से किसानों की आत्महत्या की खबरें आ रही हैं। मध्य प्रदेश के मंदसौर में आंदोलन के दौरान छह किसानों की मौत हो गई थी। अब एक बार फिर विपक्ष देशभर में केंद्र सरकार के खिलाफ अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है।

राहुल गांधी के भारत वापस आते ही कांग्रेस ने जीएसटी समेत कई मसलों पर सरकार पर हमला बोल दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता अजय माकन ने मंगलवार (4 अप्रैल) को कहा कि जीएसटी से सरकार ज्यादा टैक्स कमा रही है। उन्होंने खासकर एलपीजी को जीएसटी के दायरे में लाने की आलोचना करते हुए कहा कि सरकार एलपीजी पर मुनाफा कमा रही है और उसने गृहण‍ियों पर जीएसटी का बोझ डाल दिया है। अजय माकन ने पीएम के दौरे पर कहा कि हमारे देश को पीएम के विदेशी दौरों से कोई फायदा नहीं हो रहा। पीएम का यह 65वां दौरा है। पीएम दुनिया भर का भ्रमण कर रहे हैं पर उपलब्ध‍ि कुछ नहीं, हमारे पड़ोसी देशों से ही संबंध बिगड़ रहे हैं।

Next Stories
1 राइफल को टेस्‍ट में फेल करने पर सरकारी कंपनी ने सेना को ल‍िया आड़े हाथ, कहा- बहुत बढ़‍िया चलती है
2 जम्मू-कश्मीर: सरकार ने डीएसपी अयूब की हत्या का वीडियो खरीदकर किया नष्ट, गन्ने की तरह तोड़े गए थे हाथ-पैर
3 नरेंद्र मोदी के बाद शिवसेना भी बोली- गौरक्षा के नाम पर हत्या हिन्दुत्व के खिलाफ, पीएम से की बीफ पर नेशनल पॉलिसी बनाने की मांग
यह पढ़ा क्या?
X