ताज़ा खबर
 

अब छोटे बच्चों का सफर सुहाना बनाएगा रेलवे, आज से ट्रेन में मिलेगा गर्म दूध और चॉकलेट

इसमें बच्चों के लिए गर्म दूध, गर्म पानी और खाने का दूसरा सामान भी ट्रेन में ही मिलेगा। बच्चों के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले सामान की लिस्ट भी बनाई गई है। इसमें बच्चों की पसंद की चॉकलेट, केक, चिप्स, कुरकुरे जैसे आइटम होंगे।

‘जननी सेवा’ नाम की इस सुविधा को फिलहाल कुछ स्टेशनों और चुनिंदा ट्रेनों में ही शुरू किया गया है।

सभी यात्रियों को सहूलियत देने वाली इंडियन रेलवे अब छोटे बच्चों के लिए भी सफर और मजेदार बनाने का फैसला किया है। अब ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर बच्चों के लिए उनकी पसंद और जरूरत की चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी। ‘जननी सेवा’ नाम की इस सुविधा को फिलहाल कुछ स्टेशनों और चुनिंदा ट्रेनों में ही शुरू किया गया है।

बुधवार (08 जून) को रेलवे इस योजना की शुरुआत करेगा। इसमें बच्चों के लिए गर्म दूध, गर्म पानी और खाने का दूसरा सामान भी ट्रेन में ही मिलेगा। बच्चों के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले सामान की लिस्ट भी बनाई गई है। इसमें बच्चों की पसंद की चॉकलेट, केक, चिप्स, कुरकुरे जैसे आइटम होंगे। हालांकि इसके लिए पैसेंजरों को पैसे चुकाने होंगे। अभी तक कुछ ट्रेनों में यह सुविधा होती थी लेकिन ट्रेन में खाना सप्लाई करने वाले ठेकेदार की मर्जी पर निर्भर होता था कि वह यह सुविधा। लेकिन अब रेलवे इसे अनिवार्य करने जा रहा है।

Read Alsoजून में कई नई सुविधाएं दे रहा रेलवे, नए बदलाव से किराया भी होगा सस्‍ता

सूत्रों के मुताबिक यह योजना रेलमंत्री सुरेश प्रभु के निर्देश पर बनाई गई है। हाल के महीनों में कई बार रेलवे को शिकायतें मिली हैं कि सफर के दौरान छोटे बच्चों को या तो दूध नहीं मिला या फिर गर्म पानी की सुविधा न होने की वजह से सर्दी के दिनों में छोटे बच्चों को दिक्कत का सामना करना पड़ा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App