ताज़ा खबर
 

Patanjali: बाबा रामदेव की कंपनी बेचेगी फ्रेंच फ्राइज, बोतलबंद पानी ‘दिव्य जल’ भी उतारा

Patanjali Dairy Products List, Patanjali Cow Milk, Buttermilk, Makhan, Water Bottle: बाबा रामदेव की कंपनी ने पैकेट बंद गाय का दूध और कई दूसरे मिल्क प्रोडक्ट उतारे। पतंजलि गाय का दूध 40 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचेगी।

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने गाय का पैकेट बंद दूध सहित कई डेयरी प्रोडक्ट लॉन्च किए। (Photo: @yogrishiramdev)

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने अब डेयरी बिजनेस में एंट्री मारी है। कंपनी ने गुरुवार को पैकेट बंद गाय का दूध और कई दूसरे मिल्क प्रोडक्ट उतारे। कंपनी ने कुछ फ्रॉजन प्रोडक्ट मसलन- मटर, मिक्स्ड सब्जियां और फ्रेंच फाइज आदि भी पेश किए हैं। पतंजलि गाय का दूध 40 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचेगी। यह बाजार में उपलब्ध अन्य बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट के मुकाबले 2 रुपये सस्ता होगा। बता दें कि कंपनी पहले से गाय का घी और गाय के दूध का पाउडर बेच रही है। इस सेग्मेंट में पतंजलि के उतरने से अमूल और मदर डेयरी जैसी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है। पतंजलि गाय के दूध के अलावा इससे बनी दही, छाछ और पनीर आदि भी बेचेगी। बाबा रामदेव ने लॉन्च इवेंट में बताया कि उनके प्रोडक्ट दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा, महाराष्ट्र आदि में उपलब्ध होंगे।

पतंजलि ने गुरुवार को जो प्रोडक्ट पेश किए हैं, वे हैं- डेयरी प्रोडक्ट्स (गाय का दूध, दही, छाछ, पनीर), पशुओं का चारा और अन्य सप्लीमेंट्स, फ्रॉजन सब्जियां (मटर, मिक्स सब्जियां, स्वीट कॉर्न, फ्रेंच फाइज), सोनल पैनल्स और दिव्य जल आदि। पतंजलि ने बोतलबंद पीने का पानी ‘दिव्य जल’ नाम से उतारा है। कंपनी नैचुरल मिनरल वॉटर और हर्ब्स वाला पानी उतारने की तैयारी में भी है। वहीं, दूध की सप्लाई के लिए कंपनी ने 56 हजार खुदरा दुकानदारों से गठजोड़ किया है। पतंजलि की 2019-2020 में 10 लाख लीटर दूध बेचने की योजना है।

पतंजलि ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया, “समर्थ भारत, स्वस्थ भारत के अंतर्गत फूड और नेचुरल कॉस्मेटिक्स के बाद डेयरी सैक्टर में ऐतिहासिक शुरूआत की है। गाय का दूध, दही, छाछ, पनीर के साथ डेयरी प्रॉडक्टस सैक्टर में शुरूआत की गई। साथ ही दुधारू पशुओं के लिए पतंजलि दुग्धामृत ब्रांड के यूरिया रहित कैटल फीड और फीड सप्लीमेंट लॉन्च किया गया। इसके साथ फ्रोजन वेजिटेबल्स में मटर, मिक्स वेज, स्वीट कॉर्न, फ्रेंच फ्राईज लांच किया गया। ये सभी उत्पात अन्य ब्रांड के अपेक्षा 50 प्रतिशत तक सस्ते और गुणवत्तापूर्ण रहेंगे। इससे किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण भी होगा और आम लोगों को सस्ता व पौष्टिक भोजन भी मिलेगा। इसके साथ ही 60 मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल निर्माण का प्लांट शुरू किया गया है। पजंजलि पूरे देश में सोलर हाईब्रिड इनवर्टर, सोलर वाटर पम्प आदि का निर्माण करेगी। पतंजलि का दिव्य जल भी लॉन्च किया गया। यह 250 मिली, 500मिली, 1 लीटर, 2 लीटर, 5 लीटर और 20 लीटर के बोटल्ड पैक में आम लोगों को उपलब्ध करवाया जाएगा।”

बता दें कि पिछले महीने पतंजलि वाट्सअप को चुनौति देने के लिए किम्बो मैसेजिंग एप्प लॉन्च करने वाली थी, लेकिन किसी कारणवश ऐसा नहीं हो सका। इसके बाद पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि हम जल्द ही इसे लॉन्च करने की तरीख घोषित करेंगे।” इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर 27 अगस्त को इसके लॉन्चिंग के बारे में घोषणा की थी। जहां तक कि पतंजलि के दिव्य जल का सवाल है, बोतलबंद पानी का यह ब्रांड पहले से बाजार में उपलब्ध है। माना जा रहा है कि कंपनी ने अपने बड़े प्रोडक्ट लॉन्च के मंच का फायदा उठाने के लिए इसे दोबारा से पेश किया है। पतंजलि का दिव्य जल ऐसे वक्त में रिलॉन्च हुआ है, जब बाजार में कुछ वक्त पहले ‘राशि जल’ नाम का पानी का ब्रांड उतारा जा चुका है। पंतजलि की तरह ही देसी ब्रांडिंग स्ट्रैटिजी अपना रही इस कंपनी का दावा है कि यह पानी लोगों की राशि के हिसाब से तैयार किया गया है।

Next Stories
1 कांग्रेस का आरोप- मोदी ने अपने दोस्त अनिल अंबानी व गौतम अडाणी के फायदे के लिए किया रक्षा मंत्रालय के साथ खिलबाड़
2 कांग्रेस सांसद का दावा: मैंने अरुण जेटली को माल्‍या से बात करते देखा, चौकीदार सिर्फ भागीदार नहीं, गुनहगार भी
3 वायुसेना प्रमुख ने राफेल विमान पर केंद्र का किया बचाव, कहा- पहले भी होती रही है ऐसी खरीद
ये पढ़ा क्या?
X