ताज़ा खबर
 

बाबा रामदेव को झटका: दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट का मजाक उड़ाने वाली पतंजलि के इस विज्ञापन पर HC की रोक

बाबा का विज्ञापन कथित रुप से कहता है, 'फिल्म स्टार्स के केमिकल भरे साबुन ना लगाओ' । पीयर्स के लिए इस विज्ञापन में कथित रुप से कहा गया है कि 'टीयर्स बढ़ाए फीयर्स।'

पतंजलि उत्पाद के साथ योग गुरु बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

कंज्यूमर गुड्स में तेजी से उभर रही योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी को बॉम्बे हाईकोर्ट से झटका लगा है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने पंतजलि साबुन के उस विज्ञापन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है जिसके कथित रुप से एफएमएसजी कंपनी हिन्दुस्तान यूनीलीवर के साबुनों को कमतर और उपेक्षित दिखाया गया था। बॉम्बे हाई कोर्ट ने पतंजलि को अगले आदेश तक इस विज्ञापनों को एयर ना करने का आदेश दिया है ।मामले की अगली सुनवाई 18 सितंबर को होगी। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक पंतजलि आयुर्वेद इस इस मामले पर अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन हिन्दुस्तान यूनीलीवर के प्रवक्ता के ने कहा कि वे इस बात की पुष्टि करते हैं कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने पंतजलि के विज्ञापन पर अंतरिम रोक लगा दी है।’ हिन्दुस्तान यूनीलीवर के प्रवक्ता ने बताया कि चूंकि मामला अदालत में है इसलिए वे इस मामले पर किसी किस्म की टिप्पणी नहीं करेंगे।

इस विज्ञापन में कथित रुप से हिन्दुस्तान यूनीलीवर के नामी गिरामी ब्रांड लक्स, पीयर्स, लाइफब्वॉय और डव को निशाना बनाया गया है। टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक इन विज्ञापनों में कथित रुप से उपभोक्ताओं को अप्रत्यक्ष रुप से कहा गया है कि वे केमिकल से बने साबुनों की बजाय प्राकृतिक उत्पाद से बने साबुनों का इस्तेमाल करें। पतंजलि इन विज्ञापनों को 2 सितंबर से ऑन एयर करवा रहा है। सोमवार 4 सितंबर को हिन्दुस्तान यूनीलीवर इन विज्ञापनों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट पहुंचा और इस पर रोक लगाने की मांग की।

बाबा रामदेव के इस विज्ञापन में कथित रुप से हिन्दुस्तान यूनीलीवर के लोकप्रिय ब्रॉन्ड लक्स , जिसका की सालों से फिल्म अभिनेता और अभिनेत्री प्रचार करते आए हैं, के लिए उपेक्षा का भाव दिखाया गया है। बाबा का विज्ञापन कथित रुप से कहता है, ‘फिल्म स्टार्स के केमिकल भरे साबुन ना लगाओ’ । पीयर्स के लिए इस विज्ञापन में कथित रुप से कहा गया है कि ‘टीयर्स बढ़ाए फीयर्स।’ जबकि एक पंक्ति है जिसमें कहा गया है कि ‘लाइफ ज्वॉय ना लाओ नियर।’ हिन्दुस्तान यूनीलीवर का कहना है कि ये लाइन उनकी कंपनी के साबुन लाइफब्वॉय के लिए यूज किया गया है। बता दें कि देश में नहाने वाले साबुन का कारोबार 15 हजार करोड़ का है। इस मार्केट पर लगभग आधा कब्जा हिन्दुस्तान यूनीलीवर का है। हालांकि पतंजलि इस सेगमेंट में अपनी पकड़ बनाने के लिए जोरदार कोशिश कर रहा है। बाबा रामदेव प्राकृतिक उत्पादों को आधार बनाकर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App