ताज़ा खबर
 

अशोक सिंघल के लिए बीजेपी सांसद ने की ‘भारत रत्न’ देने की मांग, बोले- ऐतिहासिक घड़ी में उन्हें भी कर लें याद

बीजेपी सांसद ने कहा है कि मोदी सराकर जल्द से जल्द सिंहल को देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करना चाहिए।

Author नई दिल्ली | Updated: November 9, 2019 3:11 PM
वीएचपी के पूर्व अध्यक्ष अशोक सिंघल।

अयोध्या मामले पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के मद्देनजर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के पूर्व अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सिंघल को मरणोपरान्त ‘भारत रत्न’ देने की मांग की है। बीजेपी सांसद ने कहा है कि मोदी सरकार को जल्द से जल्द सिंघल को देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करना चाहिए।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘जीत की इस घड़ी में श्री अशोक सिंघल को याद किया जाए। नमो सरकार को उनके लिए फौरन भारत रत्न की घोषणा करनी चाहिए। जब भगवान राम चाहते थे, तभी मंदिर के पुननिर्माण के लिए हरी झंडी दिखाई जा रही है। जय श्री राम।’

बता दें कि अशोक सिंघल को राम मंदिर आंदोलन का चीफ आर्किटेक्ट कहा जाता है। उन्होंने इस आंदोलन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और इसकी दशा और दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाई। वह इस आंदोलन में शामिल बड़े चेहरों में से एक माने जाते हैं।

वहीं वीएचपी के पूर्व अध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने शनिवार को आए फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि राम मंदिर के लिये राम लला का जन्म स्थान दिया जाना लाखों कार्यकर्ताओं के बलिदान को सलाम है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने अपने बहुप्रतीक्षित फैसले में कहा कि अयोध्या में विवादित स्थल के नीचे बनी संरचना इस्लामिक नहीं थी लेकिन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने यह साबित नहीं किया कि मस्जिद के निर्माण के लिये मंदिर गिराया गया था। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने विवादित जमीन को रामलला को सौंपने का आदेश जारी किया।

पीठ ने कहा कि पुरातात्विक साक्ष्यों को सिर्फ एक राय बताना भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के प्रति बहुत ही अन्याय होगा। न्यायालय ने कहा कि हिन्दू विवादित भूमि को भगवान राम का जन्म स्थान मानते हैं और मुस्लिम भी इस स्थान के बारे में यही कहते हैं। हिन्दुओं की यह आस्था अविवादित है कि भगवान राम का जन्म स्थल ध्वस्त संरचना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Ayodhya Verdict: श्रीश्री रविशंकर ने कहा- अयोध्या के ऐतिहासिक फैसले से हिंदू-मुस्लिम को मिली राहत
2 परिणाम घोषित, इनकी लगी 1 करोड़ की लॉटरी, यहां करें चेक
3 Ayodhya Verdict: ‘5 एकड़ जमीन के लिए खैरात की जरूरत नहीं’, सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी