ताज़ा खबर
 

Ayodhya Dharma Sabha: स्वामी रामभद्राचार्य बोले- राम मंदिर पर 11 दिसंबर के बाद बड़ा ऐलान, शिवपाल यादव ने कहा, ‘सरयू किनारे हो निर्माण’

Ayodhya Dharma Sabha by VHP, Shiv Sena for Ram Temple: धर्मसभा में शामिल राम मंदिर समर्थकों ने मोदी सरकार से मंदिर मुद्दे पर अध्यादेश लाने की मांग की, जबकि संतों बोले कि यह धर्मसभा हिंदू समुदाय के भावनाओं को सरकार तक पहुंचाने के उद्देश्य से आयोजित की गई।

अयोध्या में रविवार को विहिप की धर्मसभा में यूं उत्साहित नजर आए राम मंदिर समर्थक। (फोटोः पीटीआई)

Ayodhya Dharma Sabha: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की धर्मसभा में रविवार (25 नवंबर) को स्वामी रामभद्राचार्य ने कहा कि वे लोग अयोध्या में मंदिर के लिए पूरी जमीन चाहते हैं। जमीन में किसी प्रकार का बंटवारा उन्हें मंजूर नहीं है। एक टीवी चैनल से वह बोले, “केंद्र सरकार इस मसले पर छह दिसंबर को कुछ करने वाली थी। पर चुनावी आचार संहिता के कारण फैसला नहीं हो पा रहा है।” उन्होंने पूरे यकीन के साथ दावा किया, “मुझे एक मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि 11 दिसंबर के बाद मंदिर पर बड़ा फैसला लिया जाएगा।”

वहीं, भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रेम शुक्ला बोले, “राम मंदिर का निर्माण बीजेपी ही कराएगी और यह इसी कार्यकाल में होगा।” प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के सर्वेसर्वा शिवपाल यादव ने स्थानीय मीडिया को बताया, “यह मामला सुप्रीम कोर्ट में है। हमें इस पर इंतजार करना चाहिए या फिर आम राय बनाने के लिए प्रयास करने चाहिए। सरकार के पास ढेर सारी जमीन है। मंदिर सरयू नदी के किनारे बनाया जा सकता है। विवादित स्थल पर मंदिर बनने की बात न ही हो तो अच्छा है।”

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मुद्दे पर कहा कि मंदिर निर्माण में देरी की वजह कांग्रेस है।राजस्थान के अलवर जिले में एक चुनावी रैली में वह बोले, “मंदिर के मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी रोड़ा बनी। उसने न्यायिक प्रक्रिया में दखल दी और महाभियोग से डराने का प्रयास किया। वह नहीं चाहती है कि 2019 तक मंदिर बने।”

Live Blog

16:18 (IST)25 Nov 2018
PM का आरोप- कांग्रेस बनी राम मंदिर में रोड़ा, कपिल सिब्बल ने दिया यह जवाब

कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल ने कहा, "पीएम ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की वजह से सुप्रीम कोर्ट में इस मुद्दे पर सुनवाई नहीं हुई। मैं उस दौरान एक पक्ष की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहा था। ये बात उन्हें नहीं पता है, क्योंकि कांग्रेस अपने आप में पार्टी नहीं है, न ही बीजेपी। मैं एक स्टेकहोल्डर की ओर से प्रतिनिधित्व कर रहा था।"

16:09 (IST)25 Nov 2018
कांग्रेस का शिवसेना पर प्रहार- चुनाव के चलते सब पहुंच रहे अयोध्या, पर जनता बेवकूफ नहीं

राम मंदिर निर्माण को लेकर अयोध्या में हो रही धर्म सभा को लेकर कांग्रेसी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा कि अयोध्या में हर कोई सिर्फ चुनाव के कारण जा रहा है। उद्धव ठाकरे को पिछले चार-पांच सालों से किसने रोक रखा था? एक तरफ तो वह बीजेपी को दोस्त हैं, जबकि दूसरी ओर वे यह बताने में तुले हैं कि वह राम मंदिर बनवाने को लेकर सक्रिय हैं और मोदी सरकार पर दबाव बना रहे हैं। मगर लोग बेवकूफ नहीं बनेंगे।

15:35 (IST)25 Nov 2018
VHP की धर्मसभा को लेकर अयोध्या के मुख्य द्वार पर तैनात सुरक्षाबल

15:01 (IST)25 Nov 2018
सीतापुर से राम मंदिर का मॉडल लेकर पहुंचे लोग

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर रविवार (25 नवंबर) दोपहर 12 बजे विश्व हिंदू परिषद (विहिप) की धर्मसभा शुरू हुई। शहर के भक्तमाल की बगिया में इसके लिए भारी जनसैलाब उमड़ा, जिसमें साधु-संत और हिंदू संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल हैं। आयोजन में इसके अलावा भारी संख्या में राम मंदिर समर्थक और श्रद्धालु भी हैं। सीतापुर से कुछ लोग अपने साथ राम मंदिर का मॉडल लेकर भी पहुंचे।

14:41 (IST)25 Nov 2018
खुफिया एजेंसियों के अधिकारी भी कर रहे निगरानी

एडीजी के मुताबिक, "हमें इंटेलिजेंस ब्यूरो से कुछ दिन पहले अलर्ट किया गया था। हालांकि, उसमें कुछ खास तौर पर बताया नहीं गया था। मगर हमारी ओर से उचित कदम उठाए गए। राज्य सरकार और केंद्र सरकार के तहत आने वाली खुफिया एजेंसियों के अधिकारी यहां की निगरानी के लिए जगह-जगह तैनात किए गए हैं।"

14:12 (IST)25 Nov 2018
सुरक्षा के लिहाज से 2 जोन्स में बंटी राम की नगरी

एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) आनंद कुमार ने बताया, "अयोध्या को इस वक्त सुरक्षा के लिहाज से दो जोन में विभाजित किया गया है। रेड जोन और येलो जोन, दो प्रमुख सुरक्षा जोन हैं। राज्य सरकार, राज्य पुलिस और प्रशासन सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के निर्देशों के पालन के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।"

13:52 (IST)25 Nov 2018
क्या है धर्मसभा का मकसद?

धर्मसभा में शामिल लोग मोदी सरकार से राम मंदिर पर अध्यादेश की मांग कर रहे हैं, जबकि संतों का कहना है कि यह धर्मसभा हिंदू समुदाय की भावनाओं को सरकार तक पहुंचाने के मकसद से की जा रही है। कार्यक्रम शाम पांच बजे तक चलेगा, जिसमें देशभर से तकरीबन दो लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है। टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां नेपाल से भी भक्त पहुंचे हैं, जबकि कुछ जगहों पर मुस्लिमों ने राम भक्तों का स्वागत किया।

13:24 (IST)25 Nov 2018
अयोध्याः सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद, CRPF, PAC व पुलिस ने संभाल रखा है मोर्चा

राम की नगरी में बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजामात हैं, जबकि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शनिवार (24 नवंबर) को महाराष्ट्र से दो दिन के दौरे पर अयोध्या पहुंचे। उनके अलावा भारी संख्या में शिव सैनिक भी अयोध्या आए हैं। दोपहर को प्रेस कॉन्फ्रेंस में ठाकरे ने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने केंद्र से राम मंदिर निर्माण के लिए फौरन अध्यादेश की मांग की। बकौर उद्धव, "अगर मंदिर नहीं बना, तो ये सरकार बनना मुश्किल है।"

13:21 (IST)25 Nov 2018
धर्मसभा में मोहन भागवत का संबोधन भी होगा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुखिया मोहन भागवत आज महाराष्ट्र के नागपुर में होने वाली विहिप की हुंकार रैली में राम मंदिर निर्माण को लेकर अपना संबोधन देंगे।

12:39 (IST)25 Nov 2018
नेपाल बॉर्डर तक सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद

राम मंदिर निर्माण को लेकर हलचलें तेज हो चली हैं। अयोध्या में देश भर से लाखों राम मंदिर समर्थक व श्रद्धालु राम लला के दर्शन को पहुंचे हैं, जबकि विश्व हिंदू परिषद की धर्म सभा भी शुरू हो चुकी है। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए न सिर्फ शहर में बल्कि नेपाल बॉर्डर पर भी सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर दी गई है। वहां पर हर किसी की चेकिंग की जा रही है, जबकि खुफिया एजेंसियां भी अलर्ट पर हैं।

12:17 (IST)25 Nov 2018
भक्तमाल मैदान में साधु-संतों व राम मंदिर समर्थकों का हुजूम

अयोध्या में धर्म सभा को लेकर आयोजन में जुटे साधु-संत। (फोटोः टि्वटर/@Iamrajat11)

12:05 (IST)25 Nov 2018
जिन्होंने उत्तर-भारतीयों पर हमले किए, अब वे राम मंदिर मसले पर कैसे बोल रहे?: BJP विधायक

बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह ने कहा- आखिर शिवसेना राम मंदिर निर्माण के मुद्दे को कैसे हथिया सकती है? जिन लोगों ने उत्तर भारतीयों पर हमले किए और महाराष्ट्र से बाहर निकाला, अब वे प्रभु श्री राम की सेवा करेंगे और यह मुद्दा उठाएंगे? उन्हें तो इंसानियत के बारे में भी कुछ नहीं पता है।

11:48 (IST)25 Nov 2018
अयोध्या में लगेगी भगवान राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा

योगी सरकार ने अयोध्या में भगवान राम की 221 मीटर ऊंची प्रतिमा लगाने का ऐलान किया है। वहीं धर्मसभा के लिए बड़ी संख्या में लोग भक्तमाल मैदान में जुट चुके हैं। 

11:32 (IST)25 Nov 2018
भक्तमाल मैदान पर भारी भीड़, सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

अयोध्या के भक्तमाल मैदान पर भारी भीड़ जमा हो गई है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और कुछ ही देर में विहिप की धर्मसभा शुरु होने वाली है। 

11:19 (IST)25 Nov 2018
राम मंदिर मुद्दे पर काशी में भी हो रही है संतों की बैठक

राम मंदिर के मुद्दे पर अयोध्या में तो धर्मसभा हो ही रही है। इसके अलावा काशी में भी बड़ी संख्या में संत राम मंदिर के मुद्दे पर एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है। 

11:04 (IST)25 Nov 2018
'मंदिर नहीं बना सकते तो कहो हमसे नहीं हो पाएगा'

उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि यदि भाजपा सरकार मंदिर नहीं बना सकती तो कहो हमसे नहीं हो पाएगा। उद्धव बोले कि अब हिंदू मार नहीं खाएगा और अब हिंदू ताकतवर हो गया है। 

10:55 (IST)25 Nov 2018
राम लला के दर्शन करते हुए लगा कि वह मंदिर नहीं बल्कि जेल जा रहे हैं

उद्धव ठाकरे ने कहा कि जब वह राम लला के दर्शन के लिए गए तो उन्हें लगा कि वह जेल जा रहे हैं, जिससे उन्हें बहुत दुख हुआ। उद्धव ठाकरे ने कहा कि अटल जी ने कहा था कि अब हिंदू चुप नहीं बैठेगा और सरकार बताए कि राम मंदिर कब बनेगा?

10:51 (IST)25 Nov 2018
उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर साधा निशाना

उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा सरकार राम मंदिर के मुद्दे पर सत्ता में आयी थी, लेकिन पिछले 4 सालों में उन्होंने क्या किया है? भाजपा बार-बार कहती है कि मंदिर वहीं बनाएंगे, लेकिन आखिर वह मंदिर कब बनेगा? 

10:49 (IST)25 Nov 2018
उद्धव ठाकरे ने सरकार से अध्यादेश लाने की मांग की

उद्धव ठाकरे ने केन्द्र सरकार से राम मंदिर निर्माण के लिए अध्यादेश लाने की मांग की और हर हिंदू की यही इच्छा है कि अयोध्या में जल्द से जल्द राम मंदिर निर्माण हो। 

10:47 (IST)25 Nov 2018
उद्धव ठाकरे ने कहा कि कब तक सिर्फ चुनावों में राम मंदिर का मुद्दा उठाते रहेंगे?

उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी अयोध्या यात्रा का कोई छिपा हुआ एजेंडा नहीं है। वह सिर्फ चाहते हैं कि जल्द से जल्द अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण हो, कब तक सिर्फ चुनावों में राम मंदिर का मुद्दा उठता रहेगा? 

10:45 (IST)25 Nov 2018
शिवसेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरु

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने अयोध्या में अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरु कर दी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में उद्धव ने अपने समर्थकों का धन्यवाद दिया।

10:33 (IST)25 Nov 2018
मिठाईयों का भी हुआ राजनीतिकरण
10:16 (IST)25 Nov 2018
अखिलेश यादव ने की थी अयोध्या में आर्मी भेजने की मांग

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव अयोध्या के माहौल से चिंतित दिखाई दिए और मीडिया से बातचीत में उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से अयोध्या में आर्मी भेजने की अपील की थी। अखिलेश यादव का कहना है कि 'भाजपा किसी भी हद तक जा सकती है।'

10:03 (IST)25 Nov 2018
मुस्लिम समुदाय के लोगों में डर, कई घरों में जड़े ताले

अयोध्या में विहिप की धर्मसभा के चलते स्थानीय मुस्लिम समुदाय में डर का माहौल है। अयोध्या के मुस्लिम समुदाय के कई घरों में ताले जड़े हुए हैं और माना जा रहा है कि धर्मसभा में उमड़े जनसैलाब के शांत होने के बाद ही वह अयोध्या में वापसी करेंगे। हालांकि पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की हुई है, लेकिन बड़ी संख्या में लोगों के अयोध्या पहुंचने के कारण स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

09:50 (IST)25 Nov 2018
अयोध्या की गलियों में भगवा ही भगवा दिखाई दे रहा है

अयोध्या में रविवार होने के चलते राम लला के दर्शनों के लिए कई श्रद्धालु पहुंचे हुए हैं। वहीं बड़ी संख्या में राम मंदिर निर्माण के समर्थकों, शिवसैनिकों और विहिप की धर्मसभा के चलते अयोध्या की हर गली भगवा रंग में रंग गई है और हर तरफ भगवा ही दिखाई दे रहा है। 

09:33 (IST)25 Nov 2018
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राम लला के दर्शन के लिए निकले

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राम लला के दर्शन किए हैं। अयोध्या की सड़कों पर जन-सैलाब उमड़ चुका है और सभी गलियां श्रद्धालुओं से भरी पड़ी हैं। 

09:22 (IST)25 Nov 2018
अयोध्या के भक्तमाल मैदान में होगी धर्मसभा

अयोध्या के भक्तमाल मैदान में दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक धर्मसभा का आयोजन होगा। इसमें 2 लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है। 

09:08 (IST)25 Nov 2018
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज सुबह 11 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उद्धव ठाकरे राम मंदिर पर अध्यादेश की मांग उठा सकते हैं। 

08:51 (IST)25 Nov 2018
कांग्रेस ने सरकार को ठहराया जिम्मेदार

अयोध्या में होने जा रही धर्मसभा पर कांग्रेस प्रवक्ता जीशान हैदर का कहना है कि "विहिप और शिवसेना ने अयोध्या में लागू धारा 144 का उल्लंघन किया है। विहिप को भाजपा का समर्थन प्राप्त है। यदि यहां कोई भी अनचाही घटना होती है तो उसके लिए सरकार जिम्मेदार होगी।"

08:36 (IST)25 Nov 2018
उद्धव ठाकरे भी अयोध्या में मौजूद

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे भी शनिवार को अयोध्या पहुंच चुके हैं और उनके साथ बड़ी संख्या में शिवसैनिक भी अयोध्या पहुंचे हैं। शिवसेना की भी मांग है कि केन्द्र सरकार राम मंदिर के मुद्दे पर अध्यादेश लाकर तुरंत राम मंदिर निर्माण का मार्ग साफ करे। माना जा रहा है कि उद्धव ठाकरे धर्मसभा में भी मंच साझा कर सकते हैं। 

08:24 (IST)25 Nov 2018
अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अयोध्या में संतों और विहिप की धर्मसभा को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। एक एडीजीपी, एक डीआईज और 3 एसएसपी, 10 एएसपी, 21 डीएसपी, 160 इंस्पेक्टर, 700 कॉन्सटेबल, 42 कंपनी पीएसी, 5 कंपनी आरएएफ, एटीएस कमांडो और ड्रोन कैमरे अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर निगाह बनाए हुए हैं।

08:03 (IST)25 Nov 2018
बजरंग दल के 25000 से ज्यादा कार्यकर्ता राम मंदिर आंदोलन को तेज करेंगे

धर्मसभा से पहले विश्व हिंदू परिषद ने ऐलान किया है कि बजरंग दल के 25 हजार स्वयंसेवक राम मंदिर आंदोलन को तेजी देने के लिए नियुक्त किए गए हैं।

08:01 (IST)25 Nov 2018
100 से ज्यादा प्रमुख संत होंगे धर्मसभा में शामिल

अयोध्या में आज आयोजित होने वाली धर्मसभा में 100 से ज्यादा प्रमुख संतों के शामिल होने की संभावना है। इसके साथ ही माना जा रहा है कि धर्मसभा में 2 लाख से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं।

X