ताज़ा खबर
 

राम जन्मभूमि जाने वाले पहले PM हैं नरेंद्र मोदी, अयोध्या दौरे के जरिए बनाए ये 3 रिकॉर्ड

पीएम मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो राम जन्मभूमि पहुंचे हैं। इसके अलावा अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी के भी दर्शन किए। इस दौरान ऐसा करने वाले वह पहले प्रधानमंत्री बने।

PM Modi, Ram Mandir, Ayodhyaश्रीराम जन्मभूमि पर पीएम मोदी के आगमन के साथ ही तीन रिकॉर्ड बन गए।(फोटो-PTI)

राम मंदिर निर्माण से पहले भूमि पूजन के लिए अयोध्या पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने नाम तीन रिकॉर्ड किए। पूजा पद्धति और अन्य प्रक्रिया के दौरान जाने- अनजाने में पीएम मोदी के नाम इतिहास में तीन रिकॉर्ड दर्ज हो गए। पीएम मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो राम जन्मभूमि पहुंचे हैं। इसके अलावा अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी  ने हनुमानगढ़ी के भी दर्शन किए। इस दौरान ऐसा करने वाले वह पहले प्रधानमंत्री बने। इसके अलावा देश की सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के प्रतीक किसी मंदिर के शुभारंभ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले वह पहले प्रधानमंत्री हैं।

28 साल पहले आए थे अयोध्या: यह पीएम मोदी की बतौर प्रधानमंत्री अयोध्या की पहली यात्रा है। हालांकि इससे पहले भी वह अयोध्या आ चुके हैं। 28 साल पहले साल 1992 में पीएम मोदी तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष डॉ. मुरली मनोहर जोशी के नेतृत्व में निकली तिरंगा यात्रा में उनके सहयोगी के तौर पर राम नगरी पहुंचे थे। यह यात्रा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की मांग के लिए  निकली थी। इस दौरान उन्होंने फैजाबाद के जीआईसी मैदान में जनसभा को संबोधित भी किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर का भूमि पूजन कर मंदिर की आधारशिला रखी। पूजा के बाद उन्होंने स्टेज कार्यक्रम के दौरान संबोधन भी दिया। सियावर राम चंद्र की जय के नारे के उद्घोष के साथ उन्होंने शुरुआत की। कहा- पूरी दुनिया में आज सियाराम की गूंज सुनाई दे रही है।

मोदी ने कहा- आज पूरा भारत भावुक है सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है। करोड़ों लोगों को आज ये विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं। बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 राम मंदिर भूमि पूजन के बाद राहुल गांधी के ट्वीट पर भड़के लोग, कहा- कल तक करते थे अली-अली, आज हे राम
2 सदियों का इंतजार समाप्त हुआ…भारत अयोध्या में सुनहरा इतिहास रच रहा है, राम मंदिर के भूमि पूजन पर बोले पीएम नरेंद्र मोदी
3 Kerala Akshaya Lottery AK-457 Results: 70 लाख रुपए तक विजेतओं की सूची, यहां देखें
IPL 2020 LIVE
X