ताज़ा खबर
 

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan HIGHLIGHTS: राम मंदिर की आधारशिला रख बोले PM मोदी- आज पूरी दुनिया में सियाराम की गूंज

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की आधारशिला रखे जाने जाने के साथ ही विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने बुधवार को कहा कि इस निर्माण कार्य के अगले तीन साल के भीतर पूरा हो जाने की उम्मीद है।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता अयोध्या | Updated: Aug 06, 2020 7:28:09 am
ram mandir, ram mandir news, ram mandir latest newsराम मंदिर की आधारशिला रखने के बाद संबोधन देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

Ayodhya Ram Mandir Bhumi Pujan HIGHLIGHTS: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राम मंदिर का भूमि पूजन कर मंदिर की आधारशिला रखी। पूजा के बाद उन्होंने स्टेज कार्यक्रम के दौरान संबोधन भी दिया। सियावर राम चंद्र की जय के नारे के उद्घोष के साथ उन्होंने शुरुआत की। कहा- पूरी दुनिया में आज सियाराम की गूंज सुनाई दे रही है। मोदी ने कहा- आज पूरा भारत भावुक है सदियों का इंतजार आज समाप्त हो रहा है। करोड़ों लोगों को आज ये विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस पावन दिन को देख पा रहे हैं। बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा।

उनके मुताबिक, राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था। जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राममंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सब लोगों को आज नमन करता हूँ, उनका वंदन करता हूं।

PM Modi Ayodhya Ram Mandir Visit LIVE Updates

पीएम मोदी से पहले यूपी योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री और आरएसएस चीफ मोहन भागवत समेत कुछ और लोगों ने संबोधन दिया था। बता दें कि मोदी करीब 29 साल बाद अयोध्या आज पहुंचे, जहां सीएम योगी ने उनकी अगवानी की। पीएम जैसे ही चॉपर से उतरे, उन्होंने मास्क पहना। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दूर से सीएम का हाथ जोड़ते हुए अभिवादन स्वीकार किया। पीएम का काफिला इसके बाद हनुमानगढ़ी के लिए रवाना हुआ। वहां पीएम ने करीब 10 मिनट तक पूजा की। फिर वह राम लला के दर्शन करने पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान को दंडवत प्रणाम किया। बाद में उन्होंने जन्मभूमि परिसर में परिजात नाम का पौधा भी लगाया। पीएम इसके बाद ही भूमि पूजन कार्यक्रम में शरीक हुए थे, जहां उन्होंने चांदी के फावड़े और कन्नी से राम मंदिर की नींव रखी।

Ram Mandir Bhumi Pujan Live Updates

Live Blog

Highlights

    22:30 (IST)05 Aug 2020
    भाजपा ने राम मंदिर ‘भूमि पूजन’ की सराहना की,कांग्रेस ने 1989 के आयोजन को याद किया

    गुजरात भाजपा ने अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर निर्माण के वास्ते आयोजित भूमि पूजन समारोह की तारीफ करते हुए कहा कि इस मंदिर से “राम राज्य” की शुरुआत होगी, जबकि कांग्रेस ने भी इस कार्यक्रम का स्वागत करते हुए लोगों को 1989 में उसके शासन में हुए ‘भूमि पूजन’ की याद दिलाई। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल ने कहा कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया ‘भूमि पूजन’ देशवासियों की इच्छाओं के पूरा होने की शुरुआत का प्रतीक है।

    21:48 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर ‘भूमि पूजन’ से बाल ठाकरे का सपना साकार हुआ: शिवसेना

    शिवसेना ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन से पार्टी संस्थापक बाल ठाकरे का सपना ‘‘साकार’’ हुआ है। वहीं, उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने इसे ‘‘खुशी का मौका करार दिया।’’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए बुधवार को भूमि पूजन किया। भाजपा की पूर्व में सहयोगी पार्टी रही शिवसेना राम जन्मभूमि आंदोलन की प्रबल समर्थक रही है। उसने भव्य मंदिर निर्माण लिए लंबे समय से प्रतीक्षित शिलान्यास कार्यक्रम पर देश की जनता को बधाई दी। ज स्वतंत्रता और समानता पर बहुसंख्यवाद की जीत हुई है।’’

    21:19 (IST)05 Aug 2020
    भूमि पूजन में मोदी की उपस्थिति धर्मनिरपेक्षता पर हिन्दुत्व की जीत है: ओवैसी

    एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी ‘‘धर्मनिरपेक्षता पर हिन्दुत्व की जीत है।’’ उन्होंने कहा कि ‘भूमि पूजन’ में भाग लेकर मोदी संवैधानिक प्रणाली का पालन करने में असफल रहे हैं। ओवैसी ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘भारत के प्रधानमंत्री का वहां जाकर भूमि पूजन में भाग लेना... आज धर्मनिरपेक्षता पर हिन्दुत्व की जीत है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आ

    20:27 (IST)05 Aug 2020
    ममता ने की अनेकता में एकता की अपील

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखी और वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सम्प्रदायों के बीच विविधता में एकता की पुरातन परंपरा को बनाए रखने की अपील की। उन्होंने ट्वीट किया है, ''हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई, आपस में हैं भाई-भाई! मेरा भारत महान, महान हमारा हिंदुस्तान। हमारे देश को विविधता में एकता की सदियों पुरानी विरासत को सदैव बरकरार रखना चाहिये और हमें अंतिम सांस तक इसकी रक्षा करनी है।''

    19:57 (IST)05 Aug 2020
    रेत पर उकेरी राम मंदिर की आकृति

    रेत पर शानदार कृतियां उकेरने वाले बलिया के सैंड आर्टिस्ट रूपेश सिंह ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन के प्रति अपनी भावनाएं जाहिर करते हुए रेत पर मंदिर की आकृति उकेरी है। बलिया जिले के राजा का गांव खरौनी के रहने वाले रूपेश ने कहा कि तकरीबन 500 वर्ष के संघर्ष के बाद अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर का शिलान्यास हुआ है। उन्होंने कहा कि मंदिर निर्माण को लेकर भावनाएं प्रदर्शन करने के लिए रेत पर राम मंदिर की आकृति तैयार की है।

    19:32 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर के निर्माण से देश की एकता और आपसी सद्भाव बढ़ेगा : लोकसभा अध्यक्ष

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को कहा कि भगवान श्री राम भारत की सांस्कृतिक चेतना के प्रतीक हैं और राम मंदिर के निर्माण से देश की एकता और आपसी सद्भाव में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन के अवसर पर देश के लोगों को बधाई दी। लोकसभा अध्यक्ष ने अपने संदेश में कहा, " भगवान श्रीराम भारत की सांस्कृतिक चेतना के प्रतीक हैं। देश में प्रभु श्री राम के प्रति गहरी आस्था व निष्ठा है।"

    18:56 (IST)05 Aug 2020
    अयोध्या में तीन साल के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा भव्य राम मंदिर

    अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की आधारशिला रखे जाने जाने के साथ ही विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने बुधवार को कहा कि इस निर्माण कार्य के अगले तीन साल के भीतर पूरा हो जाने की उम्मीद है। कोकजे ने कहा, "अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास से दुनियाभर के हिंदुओं में उत्साह है। केंद्र सरकार द्वारा श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के गठन के बाद मंदिर निर्माण की प्रक्रिया जिस सुगम तरीके से आगे बढ़ रही है, वह अद्भुत है।"

    18:06 (IST)05 Aug 2020
    रावण की जन्मस्थली बिसरख में भी गूंजा ‘जय श्री राम’

    हमेशा से अपनी धरती के बेटे लंकापति रावण की पूजा करने वाले बिसरख गांव के लोगों ने अयोध्या में ‘श्री रामजन्म भूमि मंदिर’ निर्माण के लिए ना सिर्फ अपने यहां की मिट्टी भेजी है बल्कि पूरे देश के साथ मिलकर बुधवार को भगवान श्रीराम के नाम का जप कर रहे हैं। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में स्थित बिसरख गांव के लोगों का मानना है कि ऋषि विश्वश्रवा और राक्षस कन्या कैकसी के पुत्र रावण का जन्म उनके गांव में हुआ था। रावण को बेटा मानते हुए गांव के लोग यहां कभी रामलीला का मंचन नहीं करते, यहां दशहरे में कभी रावण दहन नहीं हुआ।

    17:34 (IST)05 Aug 2020
    इंडोनेशिया जैसे सर्वाधिक मुस्लिम जनसंख्या वाले देश में भी राम पूजनीय हैं: मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि विश्व की सर्वाधिक मुस्लिम जनसंख्या वाले इंडोनेशिया सहित दुनिया में कई ऐसे देश हैं जो भगवान राम के नाम का वंदन करते हैं। राम मंदिर को भारतीय संस्कृति की ‘‘समृद्ध विरासत’’ का द्योतक बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह अनंतकाल तक पूरी मानवता को प्रेरणा देगा। ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री ने एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि रामायण इंडोनेशिया, कंबोडिया, लाओस, मलेशिया, थाईलैंड, श्रीलंका और नेपाल में प्रसिद्ध और पूजनीय है।

    17:01 (IST)05 Aug 2020
    भूमि पूजन की शुभकामनाएं, भगवान राम मानवता की मूल भावना हैं : कांग्रेस

    कांग्रेस ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए बुधवार को कहा कि भगवान राम मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं और वह कभी घृणा एवं अन्याय में प्रकट नहीं हो सकते। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ट्वीट किया, ‘‘मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम सर्वोत्तम मानवीय गुणों का स्वरूप हैं। वे हमारे मन की गहराइयों में बसी मानवता की मूल भावना हैं। राम प्रेम हैं। वह कभी घृणा में प्रकट नहीं हो सकते।’’

    16:34 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास ‘ऐतिहासिक’, आनंदित और गौरवान्वित करने वाला पल: नड्डा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का भूमि पूजन कर शिलान्यास किए जाने को ‘‘ऐतिहासिक’’ अवसर करार देते हुए भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को कहा कि यह पल सभी को आनंदित और गौरवान्वित करने वाला है। नड्डा ने सिलसिलेवार ट्वीट कर प्रधानमंत्री और संत समाज के साथ सभी देशवासियों को बधाई दी और राम मंदिर निर्माण के आंदोलन में अपना जीवन खपा देने वालों को नमन भी किया।

    16:05 (IST)05 Aug 2020
    30वें साल के प्रारंभ में हमें संकल्प पूर्ति का आनंद मिल रहा है : मोहन भागवत

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागत ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद बुधवार को कहा कि यह आनंद का क्षण है क्योंकि जो संकल्प लिया गया था, वह आज पूरा हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘एक संकल्प लिया था और मुझे स्मरण है तब कि हमारे सरसंघचालक बाला साहब देवरस जी ने हमको कदम आगे बढ़ाने से पहले यह बात याद दिलाई थी कि बीस-तीस साल लगकर काम करना पड़ेगा और 30वें साल के प्रारंभ में हमको संकल्प पूर्ति का आनंद मिल रहा है।’’

    15:12 (IST)05 Aug 2020
    मंदिर निर्माण भारत, विश्व और लोक कल्याण का निर्माण : महंत नृत्यगोपाल दास

    श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण के कार्य शुभारंभ को 'सुहावना समय' बताते हुए बुधवार को कहा कि मंदिर निर्माण भारत, विश्व और लोक कल्याण का निर्माण है । राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में महंत नृत्यगोपाल दास ने कहा कि मंदिर के निर्माण कार्य का शुभारंभ हो गया है । ''मंदिर का निर्माण भारत का निर्माण है, विश्व का निर्माण है, लोक कल्याण का निर्माण है ।'' उन्होंने कहा, ''हिन्दू जनता की भावना, उनकी इच्छा, उनका मनोरथ यही है कि जल्द से जल्द भव्य और दिव्य मंदिर का निर्माण हो और हम अपनी आंखों से मंदिर का निर्माण देख लें ।''

    15:11 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यासः ये एक नए युग की शुरुआत- बोले गृह मंत्री

    आज का दिन भारत के लिए एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्ण दिन है। प्रभु श्री राम की जन्मभूमि पर PM नरेंद्र मोदी द्वारा भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन व शिलान्यास किया गया,जिसने महान भारतीय संस्कृति व सभ्यता के इतिहास का एक स्वर्णिम अध्याय लिखा है और एक नए युग की शुरुआत की है:गृह मंत्री अमित शाह

    14:05 (IST)05 Aug 2020
    सदियों की आस पूरी होने का आनंद है- भूमि पूजन पर बोले RSS चीफ

    पूरे देश में आनंद की लहर है, सदियों की आस पूरी होने का आनंद है। सबसे बड़ा आनंद है भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिस आत्मविश्वास की आवश्यकता थी और जिस आत्म भान की आवश्यकता थी उसका सगुण साकार अधिष्ठान बनने का शुभआरंभ आज हो रहा है: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत

    14:04 (IST)05 Aug 2020
    क्या बोले मंच से CM योगी?

    यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- आज उस कार्यक्रम की सिद्धि के रूप में PM मोदी के करकमलों से इस अवसर पर राममंदिर की निर्माण कार्य के भूमिपूजन और कार्यशुभारंभ का यह पवित्र पल हम सब को देखने को मिला है। हम सब गौरवान्वित है कि अवध पूरी को लेकर करके जो सपना हमने सबने देखा है उस बात का एहसास तीन वर्ष पहले UP की इस अवध पूरी में दीप उत्सव कार्यक्रम के साथ आप सबने महसूस किया होगा।

    13:29 (IST)05 Aug 2020
    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ट्वीट कर दी बधाई

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा।

    12:27 (IST)05 Aug 2020
    भूमिपूजन समारोह में भाग लेते प्रधानमंत्री
    11:55 (IST)05 Aug 2020
    मोदी को सभी रामभक्तों की ओर से योगी की 'राम राम'

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए आ रहे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को समस्त रामभक्तों की ओर से 'राम राम' की है । योगी ने ट्वीट किया, ''प्रबिसि नगर कीजे सब काजा। हृदयँ राखि कोसलपुर राजा।।'' उन्होंने कहा, ''श्री अवधपुरी में दशरथ नंदन श्री रामलला के भव्य-दिव्य मंदिर निर्माण की बहुप्रतीक्षित अभिलाषा को पूर्ण करने हेतु उत्तर प्रदेश की पावन धरा पर पधार रहे आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को समस्त राम भक्तों की ओर से राम-राम!'' मुख्यमंत्री योगी ने एक अन्य ट्वीट में चौपाई कही, ''जासु बिरहँ सोचहु दिन राती। रटहु निरंतर गुन गन पाँती॥ रघुकुल तिलक सुजन सुखदाता। आयउ कुसल देव मुनि त्राता।।'' उन्होंने कहा, ''प्रिय राम भक्तो, आपका अभिनंदन, आपको बधाई ... जय श्री राम!''

    11:54 (IST)05 Aug 2020
    हनुमानगढ़ी में मोदी ने किए दर्शन, यूं टेका मत्था
    11:53 (IST)05 Aug 2020
    अयोध्‍या में भूमि पूजन पर बीजेपी में जश्‍न, गुजरात बीजेपी दफ्तर की रंगोलियों में राम मंदिर का मॉडल

    अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर बीजेपी देशभर में जश्न मना रही है। गुजरात बीजेपी दफ्तर में खास रंगोली बनाई गई, जिसमें राम मंदिर का मॉडल बनाकर दर्शाया गया। 

    11:45 (IST)05 Aug 2020
    राम माधव ने कहा- हर भारतवासी के लिए राम आदर्श पुरुष

    इसी बीच, बीजेपी नेता राम माधव ने कहा है- आज का दिन 130 करोड़ देशवासियों के लिए आनंद का दिन होना चाहिए। जहां भगवान राम का जन्म हुआ था वहां भव्य मंदिर बनने जा रहा है, राम ​इस देश के मूल्य और विरासत का प्रतीक हैं। इस देश में रहने वाले हर भारतवासी के लिए राम आदर्श पुरुष हैं।

    11:27 (IST)05 Aug 2020
    'ऐतिहासिक दिन पूरे विश्व को सामाजिक समरसता के साथ-साथ आत्म सत्ता का भी बौद्ध देगा'

    अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थल पर स्वामी अवधेशानंद गिरि ने कहा- राममंदिर निर्माण का ये ऐतिहासिक दिन पूरे विश्व को सामाजिक समरसता के साथ-साथ आत्म सत्ता का भी बौद्ध देगा। ये जो रामलला की जन्मभूमि है यहां से हम आध्यात्मिक संवेदनाओं का प्रसार देखेंगे।

    11:18 (IST)05 Aug 2020
    RSS चीफ भी पहुंचे रामजन्मभूमि

    अयोध्या: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भूमिपूजन के लिए राम जन्मभूमि स्थल पहुंचे। समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख नृत्य गोपाल दास, उ.प्र. की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और CM योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

    11:14 (IST)05 Aug 2020
    'परिजात' पौधा लगाएंगे PM, स्मारक डाक टिकट भी होगा जारी

    हनुमानगढ़ी में पूजा-अर्चना के बाद प्रधानमंत्री ‘‘श्री राम जन्मभूमि’’ जाएंगे, जहां वह 'भगवान श्री रामलला विराजमान' की पूजा और दर्शन में शामिल होंगे। बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री पारिजात का पौधा लगाएंगे और फिर भूमि पूजन करेंगे। मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए वह एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस मौके पर ‘‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

    11:13 (IST)05 Aug 2020
    पारंपरिक परिधान में मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह अयोध्या के लिए रवाना हुए जहां वे ‘‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’’ का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक तस्वीर साझा की जिसमें मोदी वायु सेना के एक विमान पर सवार होने से पहले अभिवादन स्वीकार कर रहे हैं। इस दौरान मोदी पारम्परिक धोती कुर्ता पहने हुए हैं। पीएमओ ने ट्वीट कर कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के लिए रवाना होते हुए।’’

    10:12 (IST)05 Aug 2020
    नागपुर में RSS दफ्तर भी सजाया गया

    महाराष्ट्र: अयोध्या में आज राम मंदिर का भूमिपूजन होगा, इस मौके पर नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय को सजाया गया है।

    09:43 (IST)05 Aug 2020
    PM अयोध्या के लिए रवाना

    अयोध्या में आज राम जन्मभूमि के शिलान्यास कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली से रवाना हो गए हैं। यह जानकारी PMO ने दी है।

    09:34 (IST)05 Aug 2020
    नहीं जा पाए अयोध्या? कर लीजिए रामलला की उस प्रतिमा के दर्शन, जो भव्य मंदिर में होगी स्थापित

    #WATCH The idol of 'Ram Lalla' at the Ram Janambhoomi site in #Ayodhya. Prime Minister Narendra Modi will perform 'Bhoomi Poojan' for #RamTemple at the site later today. pic.twitter.com/eL29b500Mx— ANI (@ANI) August 5, 2020

    09:33 (IST)05 Aug 2020
    देश के कोने-कोने से राम मंदिर के लिए आई मिट्टी और जल

    अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए देश के कोने-कोने से जल और मिट्टी और भेजी जा रही है। प्रमुख धार्मिक और पवित्र स्थलों के साथ नदियों का जल और वहां की मिट्टी अयोध्या भेजी गई है।

    09:22 (IST)05 Aug 2020
    भूमि पूजन अयोध्या में, पर खुशी और जश्न अमरीका तक

    राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर बुधवार को यूपी के अयोध्या से लेकर अमेरिका तक रामभक्तों में हर्षो-उल्लास देखने को मिला। वॉशिंगटन डीसी में तो भारतीय लोग भगवा झंडे लेकर कैपिटल हिल के पास जुटे और राम मंदिर के प्रस्तावित भूमि पूजन को लेकर जश्न मनाने लगे। बता दें कि अयोध्या में श्री राम मंदिर का भूमि पूजन आज है।

    09:13 (IST)05 Aug 2020
    हनुमान गढ़ी के आसपास भारी पुलिस बल तैनात

    अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के मद्देनजर हनुमान गढ़ी मंदिर परिसर में और मंदिर के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है। राम मंदिर के भूमिपूजन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करेंगे।

    09:07 (IST)05 Aug 2020
    भूमि पूजन से पहले जज्बाती हुए आडवाणी, बोले- भूमि पूजन का दिन ऐतिहासिक

    बीजेपी के दिग्गज और राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे नेता लालकृष्ण आडवाणी ने मंगलवार रात कहा था- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर का आधारशिला रखना मेरे ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है। मेरा मानना है कि राम मंदिर सशक्त, संपन्न और सौहार्दपूर्ण राज्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां पर सभी को न्याय मिलेगा और कोई अलग-थलग नहीं होगा।

    08:45 (IST)05 Aug 2020
    राममंदिर पर प्रियंका के बयान को शेखावत ने ऐतिहासिक यू-टर्न बताया

    केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को यह कहते हुए कांग्रेस पर प्रहार किया कि जिस पार्टी ने भगवान राम के अस्तित्व से ही इनकार किया, वह अब इस मुद्दे पर पलटी मारकर उनका गुणगान कर रही है। उनका बयान तब आया है जब कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा कि भगवान राम सभी के हैं और वह आशा करती हैं कि अयोध्या में मंदिर का भमि पूजन अनुष्ठान राष्ट्रीय एकता का समारोह हो जाए। शेखावत ने कहा, ‘‘ भगवान राम पर कांग्रेस का बयान एक ऐतिहासिक पलटी है। कांग्रेस ने भगवान राम के अस्तित्व से इनकार करते हुए (उच्चतम न्यायालय में) हलफनामा दिया था। यह उनकी लीला ही है कि उनके अस्तित्व को ही इनकार करने वाले इस राजनीतिक दल की महासचिव अब उनका गुणगान कर रही हैं।’’

    08:36 (IST)05 Aug 2020
    छत्तीसगढ़ के भाजपा कार्यकर्ता पांच अगस्त को पूजा-पाठ कर भगवा ध्वज फहराएंगे: साय

    भारतीय जनता पार्टी के छत्तीसगढ़ इकाई के अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने कहा है कि बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास पर भाजपा कार्यकर्ता और सभी हिन्दू पूजा-पाठ कर भगवा ध्वज फहराएंगे तथा दीप प्रज्जवलित करेंगे। साय ने एक बयान में कहा कि पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों भूमिपूजन और शिलान्यास कार्यक्रम हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद के आह्वान पर राज्य के सभी भाजपा कार्यकर्ता और सभी हिन्दू सुबह अपने-अपने घरों और प्रतिष्ठानों में पूजन के साथ-साथ रामायण, सुंदरकांड, बजरंग बाण, हनुमान चालीसा, रामरक्षा स्तोत्र आदि का पाठ करेंगे और भगवा ध्वज फहराएंगे।

    08:03 (IST)05 Aug 2020
    भूमि पूजन से पहले इस हनुमान मंदिर में मत्था टेकेंगे मोदी

    अयोध्या में हनुमानगढ़ी मंदिर भूमि पूजन से पहले तैयार है। वहां फिलहाल सैनिटाइजेशन का काम किया जा रहा है। पीएम मोदी राम मंदिर भूमिपूजन समारोह में शामिल होने से पहले हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा करेंगे।

    07:46 (IST)05 Aug 2020
    महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री से शिलान्यास कार्यक्रम में भाग नहीं लेने का अनुरोध किया

    वाम झुकाव वाली महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के एक समूह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की कि वह अयोध्या में बुधवार को होने वाले शिलान्यास में शामिल नहीं हों। भारतीय राष्ट्रीय महिला फेडरेशन (एनएफआईडब्ल्यू) ने कहा कि मंदिर के शिलान्यास में देश के प्रधानमंत्री के शामिल होने को लेकर वह ''निराश'' है। फेडरेशन एवं अन्य कार्यकर्ताओं की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि भारत का संविधान यह स्पष्ट करता है कि सरकार और प्रधानमंत्री को सभी धर्मों के प्रति तटस्थ रहना चाहिए और धर्म निरपेक्ष भारत के मूल्यों को बनाए रखना चाहिए।

    07:37 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर भूमि पूजन से पहले ओवैसी बोले- बाबरी थी, है और रहेगी

    राम मंदिर भूमि पूजन से ऐन पहले AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर कहा है- बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी। उन्होंने इस ट्वीट के साथ बाबरी से जुड़े दो पुराने फोटो भी शेयर किया है। उनका ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। कई लोगों ने उन्हें इस पर सपोर्ट किया है। हालांकि, कई लोगों ने उन्हें इस पर ट्रोल भी किया है।

    07:22 (IST)05 Aug 2020
    अयोध्या में भूमि पूजनः सजे सरयू के घाट, राम की नगरी कार्यक्रम को तैयार

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले सरयू घाट सजा दिया गया है। पूरी नगर को इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के लिए इस तरह सजाया गया, मानों जैसे त्रेता युग हो। बुधवार सुबह सरयू के घाट का नजारा।

    06:13 (IST)05 Aug 2020
    अयोध्या में डाक टिकट जारी करेंगे मोदी

    प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या कार्यक्रम का ब्योरा जारी किया। बुधवार को अयोध्या में ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ के शिलान्यास के मौके पर आयोजित एक जन समारोह में शामिल होंगे। वे सुबह 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि इस कार्यक्रम से पहले मोदी हनुमानगढ़ी में ‘पूजा’ और ‘दर्शन’ करेंगे। मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के लिए वे एक पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस मौके पर ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे।

    05:30 (IST)05 Aug 2020
    अयोध्या में समारोह के लिए राजभवन में दीये जलाए जाएंगे: जगदीप धनखड़

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को कहा कि वह पांच अगस्त को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम का जश्न मनाने के लिए राजभवन में दीये जलाएंगे। उन्होंने ट्वीट किया, '' अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए कल भूमि पूजन होगा। दुनिया भर में लाखों लोगों के बीच खुशी और उत्साह, एक सपना सच हुआ। राजभवन में दीये जलाकर इस उत्सव को मनाएंगे। उच्चतम न्यायालय के ऐतिहासिक फैसले ने मार्ग प्रशस्त किया।''

    03:52 (IST)05 Aug 2020
    अयोध्या: मोदी राज में पूरा हुआ भाजपा का एक और प्रमुख वादा

    भाजपा को एक जमाने में अपने सहयोगियों को लुभाने के लिए एक बार अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के विवादास्पद मुद्दे को पीछे छोड़ना पड़ा था, आज इसके निर्माण की शुरुआत अपने विरोधियों पर उसकी वैचारिक जीत के रूप में सामने आई है। यहां तक कि कई विपक्षी नेता भी इसका स्वागत कर रहे हैं। इत्तेफाक से जिस दिन मंदिर निर्माण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिन्दुत्व के आंदोलन की अगुवाई करने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में शिलान्यास करेंगे उसी दिन जम्मू एवं कश्मीर से धारा 370 को निरस्त करने की पहली वर्षगांठ भी है। पांच अगस्त के दिन ही एक साल पहले धारा 370 को समाप्त कर भाजपा ने विचारधारा से जुड़े अपने एक अन्य प्रमुख वादे को पूरा किया था।

    02:08 (IST)05 Aug 2020
    राम मंदिर शिलान्यास समारोह का जशन मनाएंगे भारतीय-अमेरिकी

    अमेरिका के मंदिरों ने अयोध्या में ऐतिहासिक राम मंदिर के शिलान्यास समारोह का जश्न मनाने के लिए विशेष कार्यक्रमों की घोषणा की है जिसके तहत एक झांकी ट्रक राम मंदिर की डिजिटल तस्वीरों को प्रदर्शित करते हुए मंगलवार को अमेरिकी कैपिटल हिल के चक्कर लगाएगा। हिंदू समुदाय के नेताओं ने यह जानकारी दी। मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह अयोध्या की पावन नगरी में पांच अगस्त को होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। अमेरिका भर के मंदिर विशेष पूजा एवं अर्चना करेंगे जबकि बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकियों ने कहा कि वे राम मंदिर के भूमि पूजन का जश्न मनाने के लिए दीया जलाएंगे।

    00:55 (IST)05 Aug 2020
    अयोध्या में भूमि पूजन से पहले भाजपा नेता ने दिल्ली के बाबर रोड का नाम बदलने की मांग उठाई

    अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन से ठीक एक दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता विजय गोयल ने मंगलवार को राजधानी के बंगाली मार्केट क्षेत्र में स्थित बाबर रोड का नाम बदलकर 5, अगस्त मार्ग करने की मांग उठाई। दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष गोयल ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को पत्र भी लिखा है।

    23:34 (IST)04 Aug 2020
    'राम मंदिर एक शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा'

    पूर्व उप प्रधानमंत्री एल के आडवाणी ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि उनका मानना है कि राम मंदिर एक शांतिपूर्ण सौहार्दपूर्ण राष्ट्र के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां सबके लिए न्याय होगा और कोई भी बहिष्कृत नहीं होगा, ताकि देश ‘‘राम राज्य’’ की ओर अग्रसर हो, जो ‘‘सुशासन का प्रतिमान’’ है। आडवाणी को रामजन्मभूमि आंदोलन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। भाजपा अध्यक्ष के रूप में राम मंदिर निर्माण के लिए जनता को लामबंद करने के मकसद से आडवाणी ने साल 1990 में ‘‘राम रथ यात्रा’’ निकाली थी।

    22:25 (IST)04 Aug 2020
    अयोध्या हुई राममय : हर कोना भक्तिरस से सराबोर

    अयोध्या नगरी को बुधवार पांच अगस्त का इंतजार है, जब राम मंदिर निर्माण की शुरूआत भूमि पूजन से होगी । हर ओर पुलिस के बैरियर, पीले बैनर, दीवारों पर नये पेंट का नजारा और भजन—कीर्तन है तथा हर कोना भक्तिरस से सराबोर दिख रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे । कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिन्तित प्रशासन लोगों को अयोध्या आने से बचने को कह रहा है । जनता से अपील की गयी है कि वे घरों में ही रहकर यह उत्सव मनायें । भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा । अयोध्या की ओर जाने वाले हर रास्ते पर प्रस्तावित राम मंदिर और राम लला के चित्रों वाली होर्डिंग लगायी गयी है । हनुमानगढी क्षेत्र में पुलिस का सायरन और भजन दोनों ही भगवान राम की भक्ति में लीन दिख रहे हैं । मोदी बुधवार को हनुमानगढी के दर्शन करेंगे।

    22:10 (IST)04 Aug 2020
    उज्जैनः महाकाल मंदिर में भी 'दीपोत्सव'
    21:39 (IST)04 Aug 2020
    भूमि पूजन से पहले देश में छोटी दिवाली जैसा माहौल, घरों पर श्रद्धालुओं ने जलाए दीये, फोड़े पटाखे
    21:34 (IST)04 Aug 2020
    क्या बोले आडवाणी?

    बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर का आधारशिला रखना मेरे ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है। मेरा मानना है कि राम मंदिर सशक्त, संपन्न और सौहार्दपूर्ण राज्य के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जहां पर सभी को न्याय मिलेगा और कोई अलग-थलग नहीं होगा।

    20:57 (IST)04 Aug 2020
    हार्दिक पटेल ने राम मंदिर के लिए 21,000 रुपये दान देने की घोषणा की

    गुजरात कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल ने मंगलवार को घोषणा की कि वह और उनका परिवार अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 21 हजार रुपये का दान देगा। यहां जारी एक बयान में गुजरात की कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल ने कहा कि हालांकि उन्हें धर्म में ''असीम विश्वास'' है लेकिन वे ''कट्टरपंथी'' नहीं हैं और उम्मीद करते हैं कि मंदिर देश में ''राम राज्य'' की शुरुआत करेगा। पटेल का यह बयान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की पूर्वसंध्या पर आया है। विपक्षी दल के 26 वर्षीय नेता ने कहा, '' मैं आशा करता हूं कि मंदिर भारत और गुजरात में राम राज्य लाएगा।''

    Next Stories
    1 Coronavirus India HIGHLIGHTS: ओडिशा में एक दिन में कोरोना के सबसे ज्यादा 1699 केस आए, कर्नाटक में 1.50 लाख के पार पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा
    2 बंगाल में पांच अगस्त के लॉकडाउन को BJP ने बताया सांप्रदायिक, आज सड़क पर उतरेंगे भाजपाई
    3 CJI नहीं हैं सुप्रीम कोर्ट- प्रशांत भूषण ने 142 पेज में भेजा दो पन्नों के नोटिस का जवाब
    ये पढ़ा क्या?
    X