ताज़ा खबर
 

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Hearing: फैसले की उल्टी गिनती शुरू, सुरक्षा बलों के साये में अयोध्या; चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Hearing Supreme Court Hindi News: वेदांती ने मामले में FIR करवाने की चेतावनी देते हुए कहा कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और राजीव धवन मिले हुए हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: Oct 17, 2019 4:25:11 pm
फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

Ayodhya Ram Mandir-Babri Masjid Case Hearing: कल सुप्रीम कोर्ट में कथित राम मंदिर का नक्शा फाड़ने को लेकर राम विलास वेदांती वकील राजीव धवन से नाराज हो गए। उन्होंने मामले में FIR करवाने की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और धवन मिले हुए हैं।

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का ऐलान जल्द होने वाला है। इसी बीच संसद के शीतकालीन सत्र की संभावित तारीख भी सामने आ गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक 18 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो सकता है। ऐसे में सदन में हंगामा लगभग तय है।

अयोध्या मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में खत्म हो चुकी है। रामलला के वकीलों के बाद मुस्लिम पक्ष की ओर से दलीलें रखी गईं। जिसके बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने लिखित हलफनामा यानी कि मोल्डिंग ऑफ रिलीफ को लिखित में जमा करने के लिए तीन दिन का समय दिया है।

National Hindi News, 16 October 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

गौरतलब है कि अयोध्या मामले इलाहाबाद हाई कोर्ट के 30 सितंबर 2010 के फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में 14 याचिकाएं दायर हुई थीं।  इन सबके बीच सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले ही उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पुलिस प्रशासन के सभी अफसरों की सभी छुट्टियां 30 नवंबर तक के लिए रद्द कर दी हैं। सभी को निर्देश दिए गए हैं कि वह मुख्यालय में ही रहें।

विधानसभा चुनाव 2019 Live Updates: हरियाणा-महाराष्ट्र चुनाव से संबंधित खबरें यहां पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट की तरफ से फैसले के इंतजार में ही प्रतिक्रियाओं का दौर भी शुरू हो गया। वीएचपी ने इस संवेदनशील मुकदमे का ‘अच्छा नतीजा’ निकलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि इस मसले को हल करने की राह का अहम पड़ाव पार कर लिया गया है।

Live Blog

Highlights

    15:43 (IST)17 Oct 2019
    अयोध्या में और सख्त हुआ सुरक्षा बलों का पहरा

    अयोध्या मामले की सुनवाई पूरी होने के बाद फैसले की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। जिसके चलते शहर भर में चप्पे-चप्पे पर जवानों की तैनाती है।

    14:38 (IST)17 Oct 2019
    अयोध्या केस में सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के वकील का बयान

    अयोध्या केस में सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के वकील एस रिज़वी ने कहा कि अदालत के बाहर, मध्यस्थता समिति के समक्ष पक्षकारों ने अपने मामले को रखा है लेकिन मैं अभी खुलासा नहीं कर सकता हूं। सारी चीजें देर से नहीं होती हैं, यदि आप चीजें करना चाहते हैं। उन्हें अंतिम क्षण में भी कर सकते हैं।

    13:25 (IST)17 Oct 2019
    सुनवाई पूरी होने के बाद पश्चिमी यूपी में हाई अलर्ट, अफसरों की छुट्टी लेने पर रोक

    अयोध्या मामले पर सुनवाई पूरी होने के बाद यूपी के मेरठ समेत पश्चिमी यूपी को सुरक्षा के लिहाज से हाई अलर्ट रखा गया है। अधिकारियों के छुट्टी लेने पर रोक है।

    11:56 (IST)17 Oct 2019
    वेदांती ने बाबर को बताया लुटेरा

    रामविलास वेदांती ने बाबर को लेकर कहा कि वह भारत को लूटने आया था। इसके बाद उन्होंने कहा कि अधिकांश मुस्लिम चाहते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर बने।

    11:17 (IST)17 Oct 2019
    वकील राजीव धवन पर भड़के राम विलास वेदांती, FIR करवाने की दी चेतावनी

    कल सुप्रीम कोर्ट में कथित राम मंदिर का नक्शा फाड़ने को लेकर राम विलास वेदांती वकील राजीव धवन से नाराज हो गए। उन्होंने मामले में FIR करवाने की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और धवन मिले हुए हैं।

    10:10 (IST)17 Oct 2019
    आक्रमणकारी था बाबर, क्यों पूजी जानी चाहिए बाबरी मस्जिद; सीएम त्रिवेंद्र रावत बोले

    उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अयोध्या मसले पर बोलते हुए कहा कि बाबर आक्रमणकारी था ऐसी में उसके नाम की मस्जिद की पूजा क्यों होनी चाहिए।

    08:58 (IST)17 Oct 2019
    अयोध्या पीठ के न्यायाधीश बृहस्पतिवार को चैम्बर में बैठेंगे

    राजनीतिक रूप से संवेदनशील राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में लंबी सुनवाई पूरी होने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को उच्चतम न्यायालय के पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के सदस्य ‘चैम्बर में’’ बैठेंगे।

    08:55 (IST)17 Oct 2019
    मन में नाथूराम और मुंह में राम, कांग्रेस नेता सिंघवी का सरकार पर तंज

    कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने ट्वीट कर लिखा कि देश में आज भी गांधी विरोध की विचारधारा जिंदा है। कुछ के मुंह में तो राम हैं लेकन मन में नाथूराम ही हैं।

    07:01 (IST)17 Oct 2019
    अयोध्या विवादः 'मुस्लिम पक्ष अपना दावा छोड़ने को तैयार'

    अयोध्या जमीन विवादः सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नियुक्त किए गए मध्यस्थता पैनल का कहना है कि मुस्लिम पक्ष जमीन पर अपना दावा छोड़ने को तैयार हैं।

    06:19 (IST)17 Oct 2019
    संसद सत्र पर भी पड़ सकता है अयोध्या विवाद पर फैसले का असर

    अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का ऐलान जल्द होने वाला है। इसी बीच संसद के शीतकालीन सत्र की संभावित तारीख भी सामने आ गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक 18 नवंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो सकता है। ऐसे में सदन में हंगामा लगभग तय है।

    03:37 (IST)17 Oct 2019
    फैसले में लग दया लंबा वक्त

    बाबरी विध्वंस के साथ ही तेज हुई इस कानूनी जंग को खत्म होने में लंबा वक्त लग गया। जमीनी विवाद को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने आखिरकार फैसला ले लिया। अब इसका ऐलान होना है।

    00:11 (IST)17 Oct 2019
    अयोध्या पर सुनवाईः यूपी सरकार ने 30 नवंबर तक कैंसिल कीं छुट्टियां

    सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या जमीन विवाद की सुनवाई पूरी की तो यूपी सरकार ने भी कमर कस ली। उत्तर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के लिए सभी अफसरों की 30 नवंबर तक की छुट्टियां रद्द कर दी है।

    23:29 (IST)16 Oct 2019
    VHP ने कहा- अयोध्या केस में अच्छे नतीजे की उम्मीद

    उच्चतम न्यायालय ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सुनवाई बुधवार को पूरी कर ली। इसके बाद विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के एक शीर्ष नेता ने इस संवेदनशील मुकदमे का "अच्छा नतीजा" निकलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि इस मसले को हल करने की राह का अहम पड़ाव पार कर लिया गया है।

    18:03 (IST)16 Oct 2019
    सुनवाई पूरी होने के बाद दोनों पक्षों के वकीलों ने एक दूसरे को दी बधाई

    अयोध्या में रामलला विराजमान और यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के वकील ने अंतिम दिन की सुनवाई के बाद एक दूसरे को बधाई दी।

    17:20 (IST)16 Oct 2019
    सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को दोनों पक्षों की ऐतिहासिक बहस पूरी

    अयोध्या राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को दोनों पक्षों की ऐतिहासिक बहस पूरी हो गई। 40 दिनों तक चली इस सुनवाई के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया और कहा कि सभी पक्ष मोल्डिंग ऑफ़ रिलीफ पर तीन दिनों में कोर्ट को लिखित जवाब दें। 

    16:40 (IST)16 Oct 2019
    23 दिनों के भीतर फैसला आ जाएगा

    वरुण सिन्हा, हिंदू महासभा के वकील ने कहा- सुप्रीम कोर्ट ने आदेश को सुरक्षित रखा है और यह स्पष्ट किया है कि इस मामले में, 23 दिनों के भीतर फैसला आ जाएगा।

    Image

    16:15 (IST)16 Oct 2019
    गिरिराज सिंह ने कहा कि वहां मंदिर जरूर बनेगा

    अयोध्या मसले की सुनवाई पूरी हो चुकी है। अभी अदालत ने सुरक्षित रखा है फैसला। इस बीच गिरिराज सिंह ने कहा कि वहां मंदिर जरूर बनेगा।

    16:09 (IST)16 Oct 2019
    अयोध्या केस में फैसला रिजर्व रखा गया

    अयोध्या केस में दोनों पक्षों की सुनवाई पूरी हो चुकी है। फिलहाल इस मसले पर कोर्ट ने अपना फैसला रिजर्व कर लिया है।

    15:30 (IST)16 Oct 2019
    CJI ने दी थी हिंदू महासभा द्वारा दिए पर्चे को फाड़ने की इजाजत, मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा

    दोपहर के भोजन के बाद धवन ने बेंच को बताया कि मैं अपने दम पर अदालत में कागजात फाड़ रहा हूं। मुझे लगता है कि मैंने पूछा कि क्या मैं इसे फेंक सकता हूं और CJI ने मुझसे कहा कि अगर मैं चाहता हूं तो मैं इसे फाड़ सकता हूं, इसलिए मैंने इसे फाड़ दिया।

    15:09 (IST)16 Oct 2019
    सुन्नी वक्फ बोर्ड की अपील पर यह बोले जिलानी

    ऑल इंडिया बाबरी मस्जिद कमेटी के संयोजक जफरयाब जिलानी ने सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा अपील वापस लिए जाने की अफवाहों पर कहा कि मुझे सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा अपील वापस लेने की कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा अपनी अपील वापस लेने की बात कही गई थी।

    13:46 (IST)16 Oct 2019
    14 याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा सुप्रीम कोर्ट

    उल्लेखनीय है कि संविधान पीठ अयोध्या में 2.77 एकड़ विवादित भूमि को तीन पक्षकारों-सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और राम लला- के बीच बराबर बराबर बांटने का आदेश देने संबंधी इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सितंबर, 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों पर सुनवाई कर रही है।

    13:44 (IST)16 Oct 2019
    यूपी में 30 नवंबर तक सरकारी अफसरों की छुट्टियां रद्द

    राम मंदिर मामले की सुनवाई को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 30 नवंबर तक सभी सरकारी अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। बता दें कि आज राम मंदिर मामले की आखिरी सुनवाई हो रही है। माना जा रहा है कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के रिटायरमेंट से पहले इस मामले में फैसला आ जाएगा। गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं।

    13:12 (IST)16 Oct 2019
    नक्शा फाड़ने पर नाराज हो गए CJI
    13:09 (IST)16 Oct 2019
    मुस्लिम पक्ष के वकील ने फाड़ा राम जन्मभूमि का नक्शा, चीफ जस्टिस ने कहा- हम उठकर चले जाएंगे

    मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कोर्ट रूम में ही राम जन्मभूमि का नक्शा फाड़ दिया। यह नक्शा हिंदू महासभा की ओर से पेश किया गया था। राजीव धवन की इस हरकत पर चीफ जस्टिस ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि अगर बहस ऐसे ही चलती रही तो हम उठकर चले जाएंगे।

    12:38 (IST)16 Oct 2019
    बहस के लिए दिया गया इतना वक्त

    चारों पक्षों को बहस के लिए 45-45 मिनट का समय दिया गया है। वहीं, मुस्लिम पक्षकार को जवाब देने के लिए एक घंटे का समय मिलेगा। बता दें कि मंगलवार को सुनवाई के दौरान एक हिन्दू पक्ष ने दलील दी कि भारत विजय के बाद करीब 433 साल पहले मुगल शासक बाबर ने अयोध्या में भगवान राम के जन्म स्थान पर मस्जिद का निर्माण कर ‘ऐतिहासिक भूल' की थी। अब उसे सुधारने की आवश्यकता है। वहीं, वैद्यनाथन ने कहा कि मुस्लिमों ने जबरन बाबरी मस्जिद बनाई थी। मस्जिद बनने के बाद भी उसके बाहर पूजा होती थी।

    12:33 (IST)16 Oct 2019
    17 नवंबर को रिटायर हो जाएंगे सीजेआई रंजन गोगोई

    पीठ ने मामले की, 40वें दिन सुनवाई शुरू होने पर कहा, ‘‘इस मामले की सुनवाई आज शाम पांच बजे पूरी हो जाएगी। अब बहुत हो चुका।’’ न्यायालय ने पहले कहा था कि सुनवाई 17 अक्टूबर को पूरी हो जाएगी। अब इस समय सीमा को एक दिन पहले कर दिया गया है। प्रधान न्यायाधीश का कार्यकाल 17 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

    12:31 (IST)16 Oct 2019
    5 जजों की पीठ में शामिल हैं ये जज

    इस पीठ में न्यायमूर्ति एसए बोबडे, न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर शामिल हैं।

    12:18 (IST)16 Oct 2019
    सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आज हर हाल में पूरी होगी बहस, साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से बनेगा राम मंदिर

    राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले की अंतिम सुनवाई बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में शुरू हो गई है। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आज शाम 5 बजे तक हर हाल में बहस पूरी हो जाएगी। बता दें कि अयोध्या मामले में सुनवाई के 40वें दिन सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा कि अब बहुत हो गया। इस मामले में सुनवाई आज ही पूरी होगी। इस बीच बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने दावा किया है कि 6 दिसंबर से अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हो जाएगा।

    12:10 (IST)16 Oct 2019
    सीजेआई बोले- अब और समय नहीं देंगे

    सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली 5 जजों की संविधान पीठ ने कहा कि वह पिछले 39 दिन से अयोध्या भूमि विवाद मामले में सुनवाई कर रही है। मामले में सुनवाई पूरी करने के लिए किसी भी पक्षकार को आज (बुधवार) के बाद अब और समय नहीं दिया जाएगा।

    12:07 (IST)16 Oct 2019
    सुप्रीम कोर्ट ने कही दो टूक

    उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि वह अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद संबंधी राजनीतिक रूप से संवेदनशील मामले में प्रतिदिन हो रही सुनवाई को बुधवार शाम को पूरी कर देगा। साथ ही न्यायालय ने कहा, ‘‘अब बहुत हो चुका।’’

    11:52 (IST)16 Oct 2019
    CJI गोगोई के रिटायरमेंट से पहले आ सकता है अयोध्या का फैसला

    सूत्रों के मुताबिक, सीजेआई रंजन गोगोई के रिटायरमेंट से पहले अयोध्या का फैसला आने की उम्मीद है। बता दें कि गोगाई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं।

    11:38 (IST)16 Oct 2019
    सीएस वैद्यनाथन की दलीलें पूरी

    सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर विवाद की आखिरी सुनवाई हो रही है। इस दौरान हिंदू पक्षकार सीएस वैद्यनाथन ने अपनी दलीलें पूरी कीं। उन्होंने कहा कि 1855 तक परिसर में पूजा होती थी।

    11:22 (IST)16 Oct 2019
    CJI रंजन गोगाई बोले- आज हर हाल में पूरी होगी सुनवाई

    राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में रोजाना सुनवाई का बुधवार को शाम पांच बजे समापन हो जाएगा। अयोध्या मामले में सुनवाई के 40वें दिन प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि अब बहुत हो गया, इस मामले में सुनवाई आज ही पूरी होगी।

    10:36 (IST)16 Oct 2019
    विनय कटियार बोले- बाबर की गलतियों पर प्रायश्चित करे मुस्लिम समाज

    विनय कटियार ने कहा, 'मुस्लिम पक्ष निराश है, हताश है। अब समय भी है कि बाबर ने जो गलती की है, उसका मुस्लिम समाज प्रायश्चित करे। वे इस बात को मान लें कि बाबर एक आक्रमणकारी था। हमारे बहुत से मंदिर तोड़े गए हैं। कई मंदिर तो औरंगजेब ने तोड़े हैं। काशी के अंदर भी तोड़ा है, मथुरा के अंदर भी तोड़ा है, जिनके आज भी चिह्न विद्यमान हैं। हमारे जो मंदिर ऐतिहासिक थे, शक्ति का केंद्र थे, उन्हें तोड़ने का काम किया गया। आज हिंदू समाज ने काशी के अंदर भी अलग मंदिर बना दिया है, मथुरा के अंदर भी निर्माण करा दिया है। इन तीन स्थानों को छोड़ने की जरूरत नहीं है। बाकी, जो होगा तो फिर लड़ाई लड़ी जाएगी।'

    09:59 (IST)16 Oct 2019
    अयोध्या में 5 दिन तक मनेगा दीपोत्सव

    योगी आदित्यनाथ 2017 में यूपी के सीएम बने थ्थे। इसके बाद से अयोध्या में हर साल दिवाली पर दीपोत्सव मनाया जाता है। इस बार का दीपोत्सव पांच दिन तक मनाया जाएगा। दीपोत्सव की तैयारियों को लेकर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह व अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश अवस्थी के साथ मंगलवार को अयोध्या पहुंचकर व्यवस्थाओं व तैयारियों का जायजा लिया।

    09:55 (IST)16 Oct 2019
    इकबाल अंसारी के वकील ने किया मध्यस्थता की खबर का खंडन

    बता दें कि सोशल मीडिया पर सुन्नी वक्फ बोर्ड का एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें वक्फ बोर्ड की ओर से राम मंदिर मामले में मध्यस्थता की बात कही गई है। ऐसे में इकबाल अंसारी के वकील शमशाद ने इसका खंडन किया। उन्होंने कहा कि विवादित जमीन पर दावा छोड़ने की बात गलत। हम इसका खंडन करते हैं। सुन्नी वक्फ बोर्ड ने भी मध्यस्थता की कोई बात नहीं कही है। 

    09:41 (IST)16 Oct 2019
    प्रयागराज जोन को दिए गए यह निर्देश

    जानकारी के मुताबिक, पुलिस विभाग की ओर से प्रयागराज जोन को कड़े निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत  30 इंस्पेक्टर, 50 सब इंस्पेक्टर, 10 महिला सब इंस्पेक्टर, 50 मुख्य आरक्षी और 200 आरक्षी और 100 महिला आरक्षी को मंगलवार को ही अयोध्या पहुंचने के लिए कहा गया। इनमें सीबीसीआईडी, ईओडब्ल्यू और भ्रष्टाचार निवारण संगठन में तैनात 30 इंस्पेक्टरों के अलावा प्रयागराज जोन से 10 सब इंस्पेक्टर, 4 महिला सब इंस्पेक्टर, 10 मुख्य आरक्षी, 60 आरक्षी और 40 महिला आरक्षी उपलब्ध कराने के निर्देश हैं। 

     

    09:19 (IST)16 Oct 2019
    पीएसी के इतने अफसर पहुंचे अयोध्या

    पीएसी से एक एसपी, 4 अपर पुलिस अधीक्षक और 6 पुलिस उपाधीक्षक  को मंगलवार से ही अयोध्या को उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए गए हैं।

    09:18 (IST)16 Oct 2019
    फैसले से पहले ही अयोध्या में बढ़ी सुरक्षा

    राम मंदिर मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज आखिरी सुनवाई होगी। ऐसे में पुलिस विभाग ने अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। बता दें कि अगले आदेश तक अयोध्या में पुलिस अधीक्षक से लेकर सिपाही तक को तैनात कर दिया गया है।

    08:58 (IST)16 Oct 2019
    बाबर ने कहा था- मैं बादशाह हूं, मेरा आदेश ही कानून है

    सुन्नी वक्फ बोर्ड और अन्य द्वारा 1961 में दायर मामले में प्रतिवादी महंत सुरेश दास की ओर से पेश वरिष्ठ वकील ने कहा कि विदेशी शासक बाबर द्वारा की गयी ऐतिहासिक भूल को सुधारने की जरूरत है। बाबर ने भगवान राम के जन्म स्थान पर मस्जिद का निर्माण कर ऐतिहासिक भूल की और कहा कि मैं बादशाह हूं और मेरा आदेश ही कानून है। उन्होंने कहा, ‘‘अयोध्या में मुस्लिम किसी भी अन्य मस्जिद में इबादत कर सकते हैं। अकेले अयोध्या में 55-60 मस्जिदें हैं। लेकिन, हिंदुओं के लिए यह भगवान राम का जन्म स्थान है ... जिसे हम बदल नहीं सकते।’’

    08:56 (IST)16 Oct 2019
    ‘दूसरी मस्जिदों में इबादत करें मुस्लिम, हिंदू नहीं बदल सकते भगवान राम का जन्म स्थान¹

    प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ के समक्ष एक हिन्दू पक्षकार की ओर से पेश पूर्व अटार्नी जनरल एवं वरिष्ठ अधिवक्ता के. परासरण ने कहा कि अयोध्या में कई मस्जिदें हैं जहां मुस्लिम इबादत कर सकते हैं लेकिन हिन्दू भगवान राम का जन्म स्थान नहीं बदल सकते।

    08:55 (IST)16 Oct 2019
    अयोध्या विवाद : हिन्दू पक्ष ने न्यायालय से कहा, बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत है

    राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद की उच्चतम न्यायालय में सुनवाई के दौरान मंगलवार को एक हिन्दू पक्ष ने दलील दी कि भारत विजय के बाद मुगल शासक बाबर द्वारा करीब 433 साल पहले अयोध्या में भगवान राम के जन्म स्थान पर मस्जिद का निर्माण कर ‘ऐतिहासिक भूल’ की गयी थी और अब उसे सुधारने की आवश्यकता है।

    Next Stories
    1 ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत का प्रदर्शन सबसे खराब, पाकिस्तान-बांग्लादेश से पिछड़कर 102वें स्थान पर पहुंचा
    2 पीएम मोदीः कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव में ‘पहले ही हार मान ली है’
    3 Election 2019: कुरुक्षेत्र में हॉकी स्टार को उम्मीद, बीजेपी के लिए चुनाव में दागेंगे पहला गोला, पिहोवा सीट पर आज तक नहीं जीत सकी है बीजेपी