ताज़ा खबर
 

राम मंदिर की तर्ज पर विकसित होगा अयोध्या का रेलवे स्टेशन, 80 करोड़ से बढ़ाकर 104 करोड़ रुपए किया गया बजट

अयोध्या रेलवे स्टेशन का निर्माण दो साल के अंदर यानी 2022 तक ही पूरा हो जाएगा, इसे दो फेज में पुनर्विकसित किया जाएगा।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: August 3, 2020 1:16 PM
Ayodhya, Railway Stationअयोध्या रेलवे स्टेशन के मंदिर जैसे डिजाइन के लिए एक कलाकार का चित्रण। (एक्सप्रेस फोटो)

अयोध्या में 5 अगस्त को मंदिर निर्माण का उद्घाटन समारोह रखा गया है। भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में पीएम मोदी से लेकर मंदिर निर्माण आंदोलन से जुड़े सभी बड़े नेताओं को बुलाया गया है। हालांकि, इसका निर्माण पूरा होने में कई साल लग सकते हैं। इससे पहले ही अयोध्या में राम मंदिर के मॉडल का रेलवे स्टेशन भी तैयार हो जाएगा। रेलवे ने अयोध्या स्टेशन के पुनर्विकास के लिए बजट बढ़ा दिया है। अब इसका निर्माण दो साल के अंदर पूरा होगा और इसके लिए 80 करोड़ की जगह 104 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को ही ट्वीट कर बताया था कि राम मंदिर आने वाले करोड़ों भक्तों के लिए रेलवे पीएम मोदी के नेतृत्व में अयोध्या स्टेशन के पुनर्विकास करेगा। बता दें कि मौजूदा अयोध्या स्टेशन भी मंदिर की तरह ही दिखता है, इसके पुनर्विकास का कार्यक्रम कई सालों पहले ही शुरू हो गया था। नया डिजाइन भी नए मंदिर की तर्ज पर ही होगा और इसमें कई सुविधाओं के साथ बड़ी संख्या में आने वाले लोगों को संभालने की क्षमता भी होगी।

बताया गया है कि रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास दो फेज में किया जा रहा है। जहां पहले फेज में प्लेटफॉर्म को विकसित किया जाएगा, वहीं दूसरे फेज में स्टेशन की नई बिल्डिंग को खड़ा करने और बेहतर सुविधाएं तैयार की जाएंगी। इनमें ज्यादा टॉयलेट, आरामगृह, टिकट और घूमने के इलाके शामिल होंगे।

रेलवे स्टेशन का निर्माण कार्य फिलहाल भारतीय रेलवे की एंटरप्राइज RITES Ltd. द्वारा देखा जा रहा है। इसके तहत स्टेशन में फूड प्लाजा के साथ, दुकानें, टैक्सी बूथ, बच्चों के लिए शिशु विहार भी तैयार होगा। इसके अलावा ऑडिटोरियम, वीआईपी लाउन्ज और स्पेशल गेस्ट हाउस का भी निर्माण होना है। भारतीय रेलवे इस पूरे निर्माण कार्य की निगरानी करेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 करीब तीन महीने और पांच दौर की बात के बाद भी चीन नहीं हटा रहा सैनिक, PP17A पर एक किमी के दायरे में अब भी बनी है तैनाती
2 भूमि पूजन से ठीक पहले राम मंदिर के एक और पुजारी को कोरोना, सिद्धरमैया को भी हुआ संक्रमण
3 क्या बच्चों की वजह से तेजी से फैल रहा कोरोना? दुनिया भर के वैज्ञानिकों, एक्सपर्ट की रिपोर्ट में आई ये जानकारी
यह पढ़ा क्या?
X