ताज़ा खबर
 

दीपोत्सव पर दीयों से जगमग हुई राम की नगरी अयोध्या, 5,84,372 दीये जलाकर बनाया कीर्तिमान

कई-कई पीढ़ियां खप गईं। सबके मन में एक ही कामना थी कि हम अपने आराध्य भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से एक बार देख लेते तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता। वह कार्य प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण सफल हुआ है। - योगी आदित्य नाथ

Author अयोध्या | Updated: November 14, 2020 6:59 AM
छोटी दीपावली (दीपावली की पूर्व संध्या) पर अयोध्या को लाखों दीपों से प्रकाशवान किया गया।

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में शुक्रवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में भव्य दीपोत्सव की शुरुआत हुई। इस दौरान 5,84,372 दीये जलाकर अयोध्या नगरी ने ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करा लिया।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यहां जारी एक बयान के मुताबिक ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकार्ड्स’ के प्रतिनिधियों ने अयोध्या में दीपोत्सव को देखा। इस दौरान 5,84,372 मिट्टी के दीये जलाए गए। इस तरह अयोध्या ने ऐसे भव्य आयोजन के मामले में अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया। बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह नया रेकार्ड कायम करने के लिए राम भक्तों तथा सभी अयोध्यावासियों को बधाई दी और कहा कि अगले साल यह रेकार्ड भी पीछे छूट जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे यह भी जाहिर होता है कि किस प्रकार प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाई जा सकती है। इसके लिए भी अयोध्यावासियों को बधाई दी जानी चाहिए। सामूहिक भागीदारी किसी भी त्योहार को और भी खुशियों से भर देती है तथा संपूर्ण विश्व का ध्यान उस तरफ जाता है।

‘पुष्पक विमान’ (हेलिकॉप्टर) से उतरने पर भगवान राम, देवी सीता, लक्ष्मण और हनुमान के साथ राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मार्गदर्शन और रणनीति’ से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए दुनिया देख रही है। उन्होंने कहा, ‘कई-कई पीढ़ियां खप गईं। सबके मन में एक ही कामना थी कि हम अपने आराध्य भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से एक बार देख लेते तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता। वह कार्य प्रधानमंत्री मोदी जी के कारण सफल हुआ है।’ उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी जी के मार्गदर्शन और रणनीति से दुनिया पांच सदी का वह संकल्प पूरा होते हुए देख रही है, जिसकी हमारी कई पीढ़ियों को प्रतीक्षा थी। मैं प्रधानमंत्री को उन पीढ़ियों की तरफ से भी आभार प्रकट करता हूं।’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैं पिछले साल तक जब अयोध्या आता था, यहां के विकास कार्यों की बात करता था तो हमारे साधु संत कहते थे कि काम की बात मत करो, बस भगवान राम का मंदिर बनाओ। हर जगह से यही आवाज आती थी। आज वह शुभ घड़ी आ चुकी है।’ योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों से राम मंदिर का शिलान्यास करके उस काम को आगे बढ़ाया है जिसका इंतजार आजादी के बाद से पूरे देश को था।

इससे पहले शुक्रवार को दोपहर बाद हेलिकॉप्टर से यहां पहुंचने के बाद राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने भगवान राम की पूजा की। उसके बाद सरयू तट पर ‘पुष्पक विमान’ (हेलिकॉप्टर) से उतरने पर भगवान राम, देवी सीता और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों का स्वागत किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बीजेपी सांसद ने नीतीश की शराबबंदी को बताया फेल, कानून में ढ‍िलाई की मांग  
2 अर्नब के शो में पाकिस्तानी कमर चीमा से बोले गौरव भाटिया- पाक सेना को भागने की ट्रेनिंग, पूर्व सैनिक ने कहा, पिटाई का ट्रेलर, पिक्चर अभी बाकी है
3 क्या है न्यायालय की अवमानना और इसके लिए कितनी सजा, क्यों केस चलाने के लिए क्यों लेनी होती है अटॉर्नी जनरल की सहमति? जानें
ये पढ़ा क्या?
X