ताज़ा खबर
 

ऑटो सेक्टर में मंदी से अभी और मचने वाला है हाहाकार! 18 महीने में बंद हुए 286 डिलरशिप आउटलेट

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर्रस (SIAM) ने मंगलवार को जो आंकड़े पेश किए हैं, उनके मुताबिक जुलाई माह में यात्री वाहनों और दोपहिया वाहनों की बिक्री में 19% यानि कि 18,25,148 यूनिटों की कमी आयी है।

auto sector crisisबीती तिमाही में ऑटो सेक्टर में 15,000 नौकरियां जा चुकी हैं।

देश का ऑटो सेक्टर इन दिनों मंदी की मार से जूझ रहा है। इस साल के जुलाई माह में वाहनों की बिक्री बीते 19 सालों में सबसे कम रही। हालात ये हैं कि बीते 18 माह के दौरान देश में 286 वाहन डीलरशिप आउटलेट बंद हो गए हैं और अंतिम तिमाही में इस मंदी के चलते 15,000 नौकरियां जा चुकी हैं। गौरतलब है कि ऑटो इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि आने वाले दिनों में हालात और ज्यादा बिगड़ेंगे।

जानकारों का कहना है कि उपभोक्ता डिमांड और लिक्विडिटी संकट, ऑटो सेक्टर में ट्रांजिशन की प्रक्रिया के चलते ज्यादा लंबा खिंच सकता है। इससे आने वाले दिनों में वाहनों की कीमतें भी बढ़ेंगी और इसका असर भी इंडस्ट्री की ग्रोथ पर पड़ेगा। बता दें कि नियमों के अनुसार, साल 2020 तक ऑटो सेक्टर को अपने वाहनों को BS-6 स्तर का बनाना होगा।

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर्रस (SIAM) ने मंगलवार को जो आंकड़े पेश किए हैं, उनके मुताबिक जुलाई माह में यात्री वाहनों और दोपहिया वाहनों की बिक्री में 19% यानि कि 18,25,148 यूनिटों की कमी आयी है। इससे पहले दिसंबर 2000 में यह गिरावट देखी गई थी और उस दौरान गिरावट 22% रही थी। ऑटो सेक्टर के मौजूदा संकट को नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनीज के संकट से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

इसके अलावा लिक्विडिटी स्कवीज और उपभोक्ताओं के विश्वास में कमी भी ऑटो सेक्टर की मंदी के लिए जिम्मेदार माने जा रहे हैं। वहीं आने वाले दिनों में ऑटो सेक्टर के बीएस-6 स्तर पर ट्रांजिशन से हालात और बिगड़ने के आसार हैं। यामाहा मोटर्स ने मंगलवार को अपने एक बयान में कहा है कि बीएस-6 ट्रांजिशन के चलते उनके दोपहिया वाहनों के दामों में 10-15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलरशिप एसोसिएशन (FADA) का कहना है कि बीते 18 माह के दौरान उसके 286 डीलरशिप आउटलेट बंद गए हैं। बता दें कि FADA देशभर में 15,000 डीलरशिप आउटलेट का प्रतिनिधित्व करता है। ट्रैक्टर और ट्रक की बिक्री में भी गिरावट देखी जा रही है।

बीते माह ही अशोक लीलैंड ने उत्तराखंड के पंतनगर में स्थित अपने एक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट को 9 दिनों तक बंद रखने का फैसला किया था। बीते माह ही अशोक लीलैंड ने उत्तराखंड के पंतनगर में स्थित अपने एक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट को जुलाई में 9 दिनों तक बंद रखने का फैसला किया था। इससे पहले जून माह में भी प्लांट को 10 दिन से ज्यादा समय तक बंद रखा गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CBI पर सीजेआई रंजन गोगोई ने उठाए सवाल, बोले- जब मामले में राजनीतिक रंग नहीं होता, तब अच्छा काम क्यों करती है CBI
2 गुजरात में खत्म हो रहा बचपन, पांच सालों में बचाए गए 1,269 बाल मजदूर
3 उन्नाव रेप केस: कुलदीप सिंह सेंगर पर कसा शिकंजा, पीड़िता के पिता की मौत के मामले में बनाए गए आरोपी