ताज़ा खबर
 

Auto Expo 2016: 1 लीटर में 100km तक जाएगी Renault की यह हाईब्रिड कार

Eolab में पेट्रोल इंजन है, जो कि इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है और इसका वजन भी ज्‍यादा नहीं है।
Author ग्रेटर नोएडा | February 4, 2016 17:08 pm
रेनो की Eolab कॉन्‍सेप्‍ट कार का वजन भी ज्‍यादा नहीं है। इसमें एल्‍यूमीनियम और स्‍टील का बेहद खास इस्‍तेमाल किया गया है।

ऑटो एक्‍सपो 2016 में वैसे तो अभी तक कई बेहतरीन प्रॉडक्‍ट लॉन्‍च हुए या फिर शोकेस किए गए, लेकिन इनमें से कुछ बेहद खास हैं। इस लिस्‍ट में सबसे पहले नाम आता है Eolab कॉन्‍सेप्‍ट कार का। Renault की यह हाईब्रिड कार सिर्फ 1 लीटर में 100 किलोमीटर जा सकती है। (ऑटो एक्‍स्‍पो से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें)

डस्‍टर जैसी कार से भारत के ऑटो मार्केट पर पकड़ बनाने वाली Renault अगर निकट भविष्‍य में Eolab को बाजार में उतार देती है, तो ऑटो सेक्‍टर में नई क्रांति आ सकती है। वैसे भी ऑटो कंपनियां अपने सर्वे में यह दावा करती आई हैं कि भारतीय ग्राहक कार खरीदते वक्‍त सबसे पहले माइलेज के बारे में सोचते हैं। Eolab में पेट्रोल इंजन है, जो कि इलेक्ट्रिक मोटर से लैस होगा। इसका वजन भी ज्‍यादा नहीं है। कंपनी का दावा है कि कार का वजन 1000 किलो के नीचे ही रहेगा। रेनो ने इस कार को हल्‍का बनाए रखने के लिए स्‍टील और एल्‍यूमीनियम का खास प्रयोग किया है।

Read Also: ये 80 मॉडल होने हैं ऑटो एक्‍सपो में पेश 

कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर गए थे। उस वक्‍त वह इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्‍ला के दफ्तर भी गए थे। पीएम मोदी कई बार कह चुके हैं कि उनकी सरकार इलेक्ट्रिक कार को आगे बढ़ाना चाहती है। ऐसे में रेनो की यह कार कम से कम भारत में तो क्रांति ला सकती है।

VIDEO: विटारा-ब्रेजा फर्स्‍ट लुक

VIDEO: हुंडई की टक्‍सन और कार्लिनो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.