ताज़ा खबर
 

Atal Bihari Vajpayee: जब 14 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर गई टीम इंडिया, वाजपेयी ने कहा- “खेल ही नहीं दिल भी जीतिए”

Atal Bihari Vajpayee Death News: वाजपेयी की पहल पर ही टीम इंडिया 2004 में 14 सालों बाद पाकिस्तान दौरे पर क्रिकेट खेलने गई थी। उस दौरे में टीम इंडिया को 5 वनडे और 3 टेस्ट मैच खेलने थे...

टीम इंडिया के साथ अटल बिहारी वाजपेयी। (Photo Courtesy: Twitter)

Atal Bihari Vajpayee: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार (16 अगस्त) को दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। उनका 11 जून से एम्स में इलाज चल रहा था। तबीयत ज्यादा बिगड़ने की वजह से उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली (लाइफ सपोर्ट सिस्टम) पर रखा गया था। उनकी हालत 15 अगस्त से ही काफी नाजुक बनी हुई थी।

वाजपेयी की पहल पर ही टीम इंडिया 2004 में 14 सालों बाद पाकिस्तान दौरे पर क्रिकेट खेलने गई थी। उस दौरे में टीम इंडिया को 5 वनडे और 3 टेस्ट मैच खेलने थे। तनाव के माहौल के बीच इस तरह का कदम आपसी प्रेम को बढ़ाने के लिए उठाया गया। भारत सरकार का इरादा पड़ोसी मुल्क के साथ शांति वार्ता शुरू करना था। पाकिस्तान दौरे पर जाने से पहले भारतीय टीम को पीएम आवास बुलाया गया। वहां वाजपेयी ने टीम इंडिया को एक बैट भेंट किया, जिस पर लिखा था- “खेल ही नहीं दिल भी जीतिए। शुभकामनाएं!”

Atal Bihari Vajpayee Latest News Live Updates

टीम इंडिया के साथ अटल बिहारी वाजपेयी। (Photo Courtesy: Twitter)

वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। वाजपेयी 3 बार प्रधानमंत्री रहे। वह पहली बार 1996 में प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही चल पाई थी। 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने, तब उनकी सरकार 13 महीनों तक चली थी। 1999 में वाजपेयी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App