ताज़ा खबर
 

अटल के निधन पर मॉरीशस ने झुकाया अपना राष्‍ट्रध्‍वज, पहली बार किसी देश ने किया ऐसा

Atal Bihari Vajpayee Funeral, Death News: मॉरीशस सरकार ने एक प्रेस रिलीज जारी किया है। जिसके तहत मॉरीशस की सरकार ने देश के प्राइवेट सेक्टर को भी ऐसा ही करने की अपील की है।

atal bihari vajpayeeमॉरीशस ने अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के दुख में आधा झुकाया अपना राष्ट्रीय ध्वज। (image source-Twitter/Raveesh kumar)

Atal Bihari Vajpayee: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के लोगों का प्यार और सम्मान ही है कि उनके निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ भारत में ही अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से लोगों को दुख हुआ है, बल्कि हमारे पड़ोसी देश मॉरीशस में भी इसका असर देखने को मिला है। बता दें कि मॉरीशस सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के चलते अपना राष्ट्रीय ध्वज और भारत का राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाकर फहराने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बात की जानकारी दी है। अपने एक ट्वीट में रवीश कुमार ने लिखा है कि “हमारे दुख में शरीक होते हुए, एक अभूतपूर्व प्रतीकात्मकता दिखाते हुए, मॉरीशस की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण अपनी सरकारी बिल्डिंगों पर आज राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाकर फहराने का फैसला किया है।”

इसके लिए बाकायदा मॉरीशस सरकार ने एक प्रेस रिलीज जारी किया है। जिसके तहत मॉरीशस की सरकार ने प्राइवेट सेक्टर को भी ऐसा ही करने की अपील की है। गौरतलब है कि इससे पहले किसी देश ने अन्य देश के नेता के प्रति ऐसा सम्मान नहीं दिखाया है। बता दें कि मॉरीशस में बड़ी संख्या में अप्रवासी भारतीय रहते हैं और वहां अटल बिहारी वाजपेयी को काफी पसंद भी किया जाता है। मॉरीशस की 70 प्रतिशत आबादी अप्रवासी भारतीयों की है। साल 2000 में अपने प्रधानमंत्री काल के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने मॉरीशस का दौरा भी किया था। इस दौरे पर यूनिवर्सिटी ऑफ मॉरीशस ने अटल बिहारी वाजपेयी को डॉक्टरेट ऑफ लॉ की डिग्री से भी सम्मानित किया था। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 16 अगस्त को लंबी बीमारी के बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया था। फिलहाल उनके पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए स्मृति स्थल ले जाया जा रहा है।

इससे पहले अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्यालय लाया गया था, जहां उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए देश-विदेश के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे। पीएम मोदी, केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, मुलायम सिंह यादव समेत भाजपा और विपक्षी पार्टियों के अधिकतर बड़े नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी। विदेशी नेताओँ की बात करें तो भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, श्रीलंका के विदेश मंत्री लक्ष्मण किरिएला, ब्रिटिश हाई कमिशनर डोमिनिक एसक्विथ और बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली ने भी दिल्ली पहुंचकर अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

अटल बिहारी वाजपेयी (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जस्‍ट‍िस काटजू ने क‍िया याद- मुसलमानों के हक में एक फैसला देने के बाद आडवाणी चाहते थे मेरा ट्रांसफर, वाजपेयी ने नहीं क‍िया
2 पाकिस्तान में भी याद किए गए अटल जी, शरीफ ने कहा था- आप यहां से भी जीत सकते हैं चुनाव
3 वह भाषण जो अटल बिहारी वाजपेयी पूरा नहीं कर पाए