Atal Bihari Vajpayee Health Now Latest News: Former PM is now stable, will spend few more days at AIIMS - Atal Bihari Vajpayee Health Live Updates: उधर एम्स में सुधर रही पूर्व PM की तबीयत, इधर सामने आ गया विवादित पोस्टर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Atal Bihari Vajpayee Health: उधर एम्स में सुधर रही पूर्व PM की तबीयत, इधर सामने आ गया विवादित पोस्टर

Atal Bihari Vajpayee Health Now Latest News: बीते दो दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा प्रमुख अमित शाह, संघ प्रमुख मोहन भागवत और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा और मनमोहन सिंह एम्‍स में भर्ती वाजपेयी को देखने आए थे।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी। (फाइल फोटो)। (Photo: Express Archive)

Atal Bihari Vajpayee Health: एम्स में भर्ती पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ा विवादित पोस्टर सामने आया है। आम आदमी पार्टी (आप) ने मुख्यमंत्री आवास से उपराज्यपाल के घर तक मार्च निकाला था, जिसमें कुछ लोग एक पोस्टर थामे थे। बताया गया कि उसमें पूर्व पीएम का फोटो था और उस पर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियां भी थीं। शुरुआत में आप विधायक अल्का लांबा व उनके समर्थकों पर ये पोस्टर लाने का आरोप लगा था, मगर उन्होंने इस दावे को गलत ठहराया।

डॉक्टरों के अनुसार, प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत में बीते 48 घंटे में खासा सुधार आया है। एम्‍स के चिकित्सकों को उम्मीद है कि अगले कुछ दिन में वह पूरी तरह ठीक हो जाएंगे। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बुधवार को यह जानकारी दी थी। पूर्व प्रधानमंत्री को 11 जून को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। गुलेरिया ने बताया कि किडनी में संक्रमण, छाती में जकड़न और यूरीन आउटपुट (मूत्र की मात्रा) कम होने की परेशानी के चलते 93 वर्षीय वाजपेयी को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्होंने बताया कि यूरिन आउटपुट कम होने के कारण धीमी गति से डायलिसिस किया गया ।

Live Blog

यहां देखें Atal Bihari Vajpayee Health Now Latest News:

19:57 (IST) 14 Jun 2018
कर्नाटक बीजेपी ने वाजपेयी के लिए की प्रार्थना

कर्नाटक बीजेपी की नेता शोभा करंदलाजे ने कहा है कि पार्टी के सभी लोग अटल बिहारी वाजपेयी के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि स्वाभिमानी भारतीयों के लिए वाजपेयी सबसे बड़े नेता थे। 

18:40 (IST) 14 Jun 2018
पोस्टर विवादः मनोज तिवारी ने AAP पर बोला हमला

अटल जी के पोस्टर विवाद पर दिल्ली बीजेपी के मुखिया मनोज तिवारी ने राय जाहिर की। उन्होंने आप पर निशाना साधते हुए कहा कि वाजपेयी जी भारतीयों के लिए पिता समान हैं। सिर्फ केजरीवाल की पार्टी के लोग ही ऐसा कुकृत्य कर सकते हैं। वे ही अपमानजनक पोस्टर-बैनर तैयार करा कर घटिया किस्म की पब्लिसिटी हासिल करना चाहते हैं।

18:00 (IST) 14 Jun 2018
इजरायली राजदूत ने भी मांगी दुआ

भारत और श्रीलंका में इजरायल के राजदूत डेनियल कार्मन को भी जब अटल जी के बीमार होने की खबर लगी, तो उन्होंने भी पूर्व पीएम के ठीक होने के लिए दुआ मांगी। सोशल मीडिया के जरिए उन्होंने कहा कि वह जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

17:41 (IST) 14 Jun 2018
उम्मीद है कि पूर्व PM जल्द ठीक होंगेः शाहनवाज

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने भी अटल जी की तबीयत बिगड़ने पर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की थी। उन्होंने कहा था कि वह अटल जी के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। हम जल्द से जल्द उनके ठीक होने की उम्मीद करते हैं।

17:29 (IST) 14 Jun 2018
रक्षा मंत्री ने भी स्वस्थ होने को की कामना

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अटल जी के जल्द ठीक होने को लेकर कामना की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "मैं अटल जी के ठीक होने के लिए प्रार्थना करती हूं। शानदार व्यक्ति हैं। वह हम लोगों को अपने प्रखर भाषणों और कविताओं के जरिए प्रेरित करते रहे हैं।"

17:09 (IST) 14 Jun 2018
'55 डिग्री तापमान में भी करेंगे हवन'

दिग्गज बीजेपी नेता को लेकर समर्थकों से यह पूछे जाने पर कि भीषण गर्मी में भी वे हवन कर रहे हैं, इस पर जवाब आया- 45 डिग्री क्या, हम 55 डिग्री तापमान में भी अटल जी के लिए हवन करेंगे। हम सिर्फ उनकी सेहत में सुधार देखना चाहते हैं। ईश्वर हमारी मनोकामना पूरी कर उनको जल्द से जल्द ठीक कर दे।

16:47 (IST) 14 Jun 2018
AIIMS के बाहर हुआ हवन

93 वर्षीय पूर्व पीएम की गड़बड़ाई तबीयत को लेकर राजनीतिक जगत के अलावा समूचा देश उन्हें लेकर परेशान है। लोग जल्द से जल्द उनके ठीक होने की कामना कर रहे हैं। मंगलवार को इस सब के बीच एम्स अस्पताल के बाहर बीजेपी युवा मोर्चा ने हवन कराया। संगठन के कोषाध्यक्ष पंकज जैन ने कहा कि पूर्व पीएम जल्दी ठीक हो जाएं, उसके लिए उन लोगों ने दुआ की।

16:28 (IST) 14 Jun 2018
सामान्य वॉर्ड में किए गए शिफ्ट

अटल जी को चंद मेडिकल जांचों के बाद सामान्य वार्ड में शिफ्ट कर दिया था। डॉक्टरों के अनुसार, उन्हें अभी इंजेक्शन की मदद से एंटीबायटिक्स दवाएं दी जा रही हैं। उनका जो इलाज किया जा रहा है, उससे उन्हें फायदा हो रहा है।

16:19 (IST) 14 Jun 2018
मनमोहन-राहुल भी पहुंचे थे देखने

पूर्व पीएम के एम्स में भर्ती होने के बाद उनका हाल-चाल जानने के लिए कई दिग्गज नेता अस्पताल पहुंचे थे। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह उन्हें देखने पहुंचे थे। उनके अलावा कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी भी पूर्व पीएम का स्वास्थ्य संबंधी स्थिति जानने के लिए अस्पताल आए थे।

16:10 (IST) 14 Jun 2018
क्या बोले AIIMS निदेशक?

एम्स निदेशक ने बताया, ‘‘बीते 48 घंटे में उनकी हालत में खासा सुधार आया है। किडनी सामान्य तरीके से काम कर रही है और यूरिन आउटपुट भी लगभग सामान्य है।’’ उन्होंने आगे बताया, ‘‘संक्रमण नियंत्रण में हैं और रक्तचाप और ह्रदय गति सामान्य है, श्वास प्रणाली ठीक से काम कर रही है। हमें उम्मीद है कि अगले कुछ दिन में उनकी सेहत में पूरी तरह सुधार आ जाएगा।’’ एम्स ने मंगलवार को कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री पर उपचार का असर हो रहा है।

15:35 (IST) 14 Jun 2018
ठीक होने पर अस्‍पताल में रहेंगे वाजपेयी

वाजपेयी को कार्डिया-थोरासिक और वस्‍कुलर सर्विसेज के आईसीयू में रखा गया है। एम्‍स ने कहा है कि 'जब तक उनका इंफेक्‍शन कंट्रोल नहीं होता, वे अस्‍पताल में रहेंगे।

15:14 (IST) 14 Jun 2018
एम्‍स द्वारा जारी मेडिकल बुलेटिन

14:28 (IST) 14 Jun 2018
लखनऊ से लड़े कई लोकसभा चुनाव

पूर्व प्रधानमंत्री को लखनऊ से विशेष लगाव रहा। 2009 में राजनीति से संन्‍यास लेने से पहले वाजपेयी लखनऊ से चुनाव लड़ते रहे। पूर्व प्रधानमंत्री को 2015 में भारत के सर्वोच्‍च नागरिक पुरस्‍कार, भारत रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था। इसके अलावा उन्‍हें पद्म विभूषण भी मिल चुका है।

14:03 (IST) 14 Jun 2018
गठबंधन की राजनीति के पुरोधा

भाजपा के वरिष्ठ नेता वाजपेयी 1996 में कुछ दिनों के लिए और उसके बाद 1998 से 2004 तक प्रधानमंत्री रह चुके हैं। बीजेपी के नेतृत्‍व में सफलतापूर्वक गठबंधन की सरकार पूरे कार्यकाल तक चलाने वाले वह पहले प्रधानमंत्री हैं।

13:51 (IST) 14 Jun 2018
मोदी ने 11 जून को लिया था हाल

वाजपेयी के स्वास्थ्य का हालचाल लेने के लिए पीएम मोदी अस्पताल पहुंचे। मोदी ने सोमवार शाम वाजपेयी से मुलाकात की और उनके परिवार से बातचीत की। उन्होंने चिकित्सकों से बात की और वाजपेयी के स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ की। मोदी करीब 50 मिनट तक एम्स में रुके थे।

13:39 (IST) 14 Jun 2018
वाजपेयी को दिया गया इंजेक्टेबल एंटीबायोटिक्स

एम्‍स के अनुसार, वाजपेयी को इंजेक्टेबल एंटीबायोटिक्स दिया गया है और साथ में उनके गुर्दे के सही तरीके से काम करने के लिए डायलिसिस भी की गई है। जांच के दौरान यूरिनेरी ट्रैक्ट इंफेक्शन और चेस्ट कंजेशन का पता चला था। वह 'लो यूरिन आउटपुट' का भी सामना कर रहे थे।