ताज़ा खबर
 

Atal Bihari Vajpayee RIP: अटल बिहारी वाजपेयी पंचतत्‍व में विलीन, यूपी की नदियों में विसर्जित होंगी अटल की अस्थियां

Atal Bihari Vajpayee, अटल बिहारी वाजपेयी फ्यूनरल (अटल बिहारी वाजपेयी अंतिम संस्‍कार): पीएम नरेंद्र मोदी ने भी पूर्व पीएम को कमाल की शख्सियत बताया। जानें और बोले पीएम मोदी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद।

Atal Bihari Vajpayee RIP (अटल बिहारी वाजपेयी अंतिम संस्‍कार): राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार (17 अगस्त) को भारत रत्न और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के पंचतत्व में विलीन होने पर उनके प्रति संवेदना प्रकट की। राष्ट्रपति ने कहा, “उन्होंने (अटल) अपना पूरा जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया। मैं उन्हें देश की ओर से श्रद्धांजलि देता हूं।” वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें कमाल की शख्सियत बताया। पीएम ने कहा कि अटल जी, देश के लोगों के दिलो-दिमाग में हमेशा जिएंगे।

उधर, वाजपेयी के निधन को लेकर सात दिनों का राजकीय शोक घोषित हुआ है। नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शनिवार (18 अगस्त) को इस कारण ‘चेंज ऑफ गार्ड’ की सेरेमनी नहीं होगी। शुक्रवार (17 अगस्त) को राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य ने उन्हें मुखाग्नि दी।

वाजपेयी की अंतिम यात्रा का वीडियो देखें:

Live Blog

Atal Bihari Vajpayee funeral will be held today. Read Live updates in English Here

20:32 (IST)17 Aug 2018
UP: सभी नदियों में प्रवाहित होंगी अटल की अस्थियां

वाजपेयी के सम्मान में उनकी अस्थियां उत्तर प्रदेश की सभी नदियों में प्रवाहित की जाएंगी। गंगा, यमुना और ताप्ती सरीखी नदियां इनमें शामिल हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार (17 अगस्त) को कहा है कि यूपी अटल जी की कर्मभूमि रहा है। उनका इससे गरहा जुड़ाव था, लिहाजा यहां के सभी जनपदों की नदियों में उनकी अस्थियां प्रवाहित की जाएंगी।

19:39 (IST)17 Aug 2018
देश के दिलो-दिमाग में जिएंगे अटल जी: PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा, "अटल जी, आप हर भारतीय के दिल और दिमाग में जिएंगे। देश के लिए जो आपने महान योगदान दिया, उसे शब्द कभी भी बयां नहीं कर सकेंगे।"

19:10 (IST)17 Aug 2018
कमाल की शख्सियत थे अटल जी: PM मोदी

पीएम मोदी के मुताबिक, देश उन्हें (वाजपेयी) सलाम करता है। शुक्रवार शाम किए एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, "देश के कोने-कोने से, समाज के हर तबके से लोग अटल जी को श्रद्धांजलि देने आए। वह कमाल की शख्सियत थे, जिन्होंने देश के लिए बेहतरीन योगदान दिया।"

18:41 (IST)17 Aug 2018
राजकीय सम्मान संग हुआ अंतिम संस्कार

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को बेटी नमिता भट्टाचार्य ने आज (17 अगस्त) मुखाग्नि दी। दिल्ली के स्मृति स्थल पर राजकीय सम्मान के साथ उनके अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी की गई। इस दौरान पूर्व पीएम की नातिन निहारिका भी मौजूद रहीं।

18:22 (IST)17 Aug 2018
5Km पैदल चले PM मोदी

पूर्व पीएम की अंतिम यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी तकरीबन पांच किलोमीटर पैदल चले। उनके साथ उस दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और बीजेपी के अन्य बड़े नेता मौजूद थे।

18:18 (IST)17 Aug 2018
अंतिम विदाई में इन्होंने अर्पित किए श्रद्धासुमन

अंतिम विदाई के दौरान प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष, तीनों सेनाओं के मुखियाओं के अलावा कई विदेशी नेताओं ने भी पूर्व पीएम को श्रद्धासुमन अर्पित किए। उनके पार्थिव शरीर को जिस राष्ट्रीय ध्वज में लपेट कर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था, वह अंतिम विदाई की रस्म के बीच निहारिका को सौंपा गया।

17:10 (IST)17 Aug 2018
इन राजनीतिक दिग्गजों के चेहरे पर छाया था मौन

जब शव पहुंचा, उस समय मोदी, शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गेट के पास मौन खड़े थे। इन नेताओं ने पुष्पांजलि अर्पित कर दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। पार्थिव शरीर को वाजपेयी जी की मुस्कुराती हुई तस्वीर के सामने रखा गया था। तस्वीर के हर तरफ पार्टी का झंडा रखा हुआ था।

17:09 (IST)17 Aug 2018
सुबह से लगे अटल जी के नारे

वाजपेयी के आवास से सुबह नौ बजे जब भाजपा मुख्यालय के लिए उनका पार्थिव शरीर रवाना हुआ, तो देश के विभिन्न हिस्सों से आए लोग 'जब तक सूरज चांद रहेगा, अटलजी का नाम रहेगा', 'भारत माता की जय' और 'वंदे मातरम' के नारे लगाते देखे गए। पूर्व प्रधानमंत्री के पार्थिव शरीर को उनके कृष्णा मेनन मार्ग स्थित आवास से फूलों से सजे सेना के एक ट्रक से भाजपा मुख्यालय तक लाया गया।

16:34 (IST)17 Aug 2018
नातिन निहारिका को सौंपा 'तिरंगा'

पूर्व पीएम के पार्थिव शरीर को जिस राष्ट्रीय ध्वज में लपेट कर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था, वह अंतिम विदाई की रस्म के दौरान उनकी नातिन निहारिका को सौंपा गया है।

16:30 (IST)17 Aug 2018
अटल के करीबी, सहयोगी और मित्र आडवाणी ने भी किया आखिरी सलाम

16:21 (IST)17 Aug 2018
स्मृति स्थल में भूटान नरेश ने दी श्रद्धांजलि

बीजेपी मुख्यालय में पूर्व पीएम के प्रति संवेदना व्यक्त करने के बाद भूटान के नरेश ने स्मृति स्थल पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई और श्रीलंका के कार्यवाहक विदेश मंत्री लक्ष्मण किरिएल्ला ने भी स्मृति स्थल पहुंच कर अटल जी को श्रद्धांजलि दी। 

16:18 (IST)17 Aug 2018
अटल को आखिरी सलाम
16:17 (IST)17 Aug 2018
अंतिम विदाई में ये भी पहुंचे

उप राष्ट्रपति एम.वैंकेया नायडू, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ बीजेपी नेता एलके अडवाणी व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी स्मृति स्थल पहुंचे हैं।

16:14 (IST)17 Aug 2018
रक्षा मंत्री-LS स्पीकर ने भी दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, लोकसभा की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी पूर्व पीएम के पार्थिव शरीर को आखिरी विदाई दी।

16:08 (IST)17 Aug 2018
अटल को श्रद्धासुमन अर्पित करते PM मोदी

16:06 (IST)17 Aug 2018
तीनों सेनाओं के मुखियाओं ने किया सलाम

वाजपेयी की अंतिम यात्रा इससे पहले पंडित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, दिल्ली गेट, नेताजी सुभाष मार्ग और शांति वन होते हुए राष्ट्रीय स्मृति समाधि स्थल पहुंची। उससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यालय में शुक्रवार को अटल के अंतिम दर्शन के लिए विशिष्ट जनों और आम जनता का हुजूम उमड़ पड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, वरिष्ठ भाजपा नेता एल. के. आडवाणी और माकपा नेता सीताराम येचुरी सहित कई नेताओं और हजारों लोगों ने दिवंगत नेता को श्रद्धासुमन अर्पित किए।

Army Chief General Bipin Rawat, Navy Chief Admiral Sunil Lanba & Air Chief Marshal Birender Singh Dhanoa, pay last tribute to former PM #AtalBihariVajpayee at Smriti Sthal in Delhi pic.twitter.com/oDq4kzHl4V— ANI (@ANI) August 17, 2018

15:38 (IST)17 Aug 2018
जब पहले लोकसभा चुनाव में हार कर सिनेमा देखने चले गए थे अटल जी

"1957 में अटल जी पहली बार लोकसभा सांसद का चुनाव जीते थे लेकिन उन्होंने 1953 में पहला चुनाव लड़ा था। 1953 के चुनाव की कई कहानियां हैं। उनमें से एक यह भी है कि कैसे हार के बाद अटल जी ने किस तरह की प्रतिक्रिया दी थी। यह बात मेरे पिता जी ने 1984 में बताई थी। उन्होंने बताया कि जब शाम में 1953 में हुए लोकसभा चुनाव के नतीजे आए तो अटल जी सिर्फ चुनाव ही नहीं हारे थे, वे तीसरे नंबर पर थे। और 1953 की उस निर्णायक शाम के बाद वे साइकिल से सिनेमा हॉल चले गए।” 

15:20 (IST)17 Aug 2018
अटल के निधन पर मॉरीशस ने झुकाया अपना राष्‍ट्रध्‍वज, पहली बार किसी देश ने किया ऐसा

मॉरीशस सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के चलते अपना राष्ट्रीय ध्वज और भारत का राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाकर फहराने का फैसला किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बात की जानकारी दी है। अपने एक ट्वीट में रवीश कुमार ने लिखा है कि “हमारे दुख में शरीक होते हुए, एक अभूतपूर्व प्रतीकात्मकता दिखाते हुए, मॉरीशस की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के कारण अपनी सरकारी बिल्डिंगों पर आज राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाकर फहराने का फैसला किया है।” पढ़ें पूरी खबर 

15:07 (IST)17 Aug 2018
अंतिम यात्रा निकलने में हो गई देरी

पार्टी मुख्यालय से स्मृति स्थल तक उनकी अंतिम यात्रा अपराह्न् 1 बजे शुरू होनी थी लेकिन हजारों समर्थक और प्रशंसक अपने नेता के अंतिम दर्शन के लिए 6-ए दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर इकट्ठा हो गए जिस वजह से यात्रा में एक घंटे की देरी हो गई। पूर्व प्रधानमंत्री के पार्थिव शरीर को कृष्ण मेनन मार्ग स्थित उनके घर से फूलों से सजे सैन्य वाहन से पार्टी मुख्यालय लाया गया था।

14:49 (IST)17 Aug 2018
स्‍मृति स्‍थल ले जाया जा रहा अटल का पार्थिव शरीर
14:38 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी का पार्थिव शरीर देख भावुक हुए लोग

जैसे ही वाजपेयी का पार्थिव शरीर पार्टी मुख्यालय पहुंचा, लोग भावुक हो गए और उनकी आंखें नम हो गईं। अपने चहेते नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग सुबह से ही पार्टी कार्यालय के बाहर जुटने लगे थे। भीड़ को नियंत्रित करने में सुरक्षाकर्मियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। यहां तक कि दार्जिलिंग की एक महिला पार्टी कार्यालय के अंदर पहुंचने के लिए गेट से कूद गई।

14:20 (IST)17 Aug 2018
अंतिम यात्रा में पीएम मोदी, अमित शाह मौजूद

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा बीजेपी मुख्यालय से रवाना हो चुकी है। उनका पार्थिव शरीर राष्ट्रीय स्मृति स्थल ले जाया जा रहा है जहां शाम 4 बजे अंतिम संस्‍कार किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह समेत बीजेपी के शीर्ष नेता अंतिम यात्रा में मौजूद हैं।

14:09 (IST)17 Aug 2018
अटल को आखिरी अलविदा
14:07 (IST)17 Aug 2018
मुलायम भी पहुंचे थे अंतिम दर्शन को

बीजेपी मुख्यालय पर मुलायम सिंह यादव ने पहुंचकर पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि दी। वहीं, श्रीलंका के कार्यवाहक विदेश मंत्री लक्ष्मण किरिएला भी शुक्रवार को राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं। वह भारतीय पूर्व पीएम के अंतिम संस्कार में शरीक होंगे।

14:00 (IST)17 Aug 2018
कश्मीर समस्या के हल पर ये था अटल जवाब, जानें

वाजपेयी के सहायक रहे सुधींद्र कुलकर्णी ने उनके निधन को लेकर शुक्रवार को कहा कि वह बेहद सरल इंसान थे। हर किसी से इज्जत से पेश आते थे। पूछा जाता था कि संवैधानिक दायरे में रह कर कैसे कश्मीर का मसला हल करेंगे? जवाब में वह कहते थे- इंसानियत से। यही वजह है कि उन्होंने कश्मीरियों का दिल जीता था।

13:50 (IST)17 Aug 2018
भूटान नरेश ने किए अंतिम दर्शन

प्रधानमंत्री मोदी के साथ भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक भी शुक्रवार को बीजेपी मुख्यालय में अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। दोनों के साथ विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद थे।

13:41 (IST)17 Aug 2018
PM दोबारा पहुंचे BJP मुख्यालय

अंतिम दर्शन के लिए बीजेपी मुख्यालय में एंट्री बंद। थोड़ी देर में बस निकलने वाली है पूर्व पीएम की अंतिम यात्रा। शाम चार बजे स्मृति स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। पीएम मोदी इस बीच दोबारा पार्टी मुख्यालय पहुंचे हैं।

13:23 (IST)17 Aug 2018
‘बाहुबली’ प्रभास के परिवार का अटल बिहारी वाजपेयी से था ये खास कनेक्शन

दक्षिण भारत के बड़े राजनीतिज्ञों को साधने में भी अटल बिहारी वाजपेयी की कोई सानी नहीं थी। आंध्र प्रदेश की आधारभूत संरचनाओं का विकास हो या फिर यहां एनएच-5 (अब एन-16 के नाम से जाना जाता है) के विस्तार में उनका योगदान। समूचा दक्षिण भारत आज उनके योगदानों को याद कर रहा है और उनके सदा के लिए चले जाने से शोकाकुल है। अटल बिहारी वाजपेयी की दोस्ती दक्षिण भारत के सभी बड़े नेताओं से थी। दक्षिण की फिल्मों के सुपरस्टार रहे राजा उप्पालापटी चिन्ना वेंकट कृष्णम राजू (Raja Uppalapati Chinna Venkata Krishnam Raju) अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। यू. वी. कृष्णम राजू फिल्म बाहुबली के अभिनेता प्रभाष के चाचा भी हैं। पढ़ें पूरी खबर 

13:13 (IST)17 Aug 2018
अटल का जाना भारत के लिए बड़ा नुकसान : ब्रिटिश हाई कमिश्‍नर

वह (अटल बिहारी वाजपेयी) एक बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति थे जिनके लिए हमारे मन में बहुत सम्मान है और यह भारत के लिए एक बड़ा नुकसान है। मैं उनके जैसे बेहतरीन आदमी को अपना सम्मान देना चाहता हूंः भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त

12:56 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी के निधन से मैंने बचपन का एक हिस्सा खो दिया : शाहरुख

सुपरस्टार शाहरुख खान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि उन्होंने अपने बचपन का एक हिस्सा खो दिया है। वाजपेयी ने गुरुवार को एम्स में अंतिम सांस ली। वाजपेयी के निधन पर शाहरुख ने भावुक ट्वीट करते हुए कहा,"दिल्ली में वाजपेयी के भाषणों में मेरे पिता मुझे अक्सर ले जाते थे।" उन्होंने कहा, "काफी समय बाद मुझे उनसे मिलने का मौका भी मिला। हमने बहुत समय कविताओं, फिल्मों, राजनीति पर चर्चा की। मुझे उनके कविताओं में से एक कविात को पर्दे पर उच्चारित करने का मौका भी मिला।" उन्होंने बताया, "आज देश ने एक पिता समान शख्स और एक महान नेता खो दिया है। निजी तौर पर मैंने अपने बचपन का एक हिस्सा खो दिया है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और करीबी लोगों के प्रति है।"

12:32 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी की भाषण कला बेजोड़ थी : अमिताभ

अमिताभ ने कहा कि उनके पिता वाजपेयी को तब से जानते थे, जब वह (वाजपेयी) छात्र थे। वह वाजपेयी की वाक शैली और सज्जनता से बेहद प्रभावित थे। अभिनेता ने कहा, 'उनकी भाषण कला बेजोड़ थीं और शब्दों का उपयोग शानदार था। वे उच्चारण की प्रतिभा से भरे हुए थे। शब्द की प्रस्तुति इसका अर्थ देने के लिए पर्याप्त थी.. किसी को भाषा को समझने की आवश्यकता नहीं थी, वह उनकी प्रतिभा थी। संसद के सदनों में दिए गए उनके कुछ सार्वजनिक भाषण इसकी गवाही हैं।' अमिताभ (75) ने लिखा, 'एक कवि, एक लेखक, एक राजनेता, एक प्रधान मंत्री .. एक अत्यंत बिरले शख्सियत।' अभिनेता ने इस बात का भी जिक्र किया कि उनके जन्मदिन पर वाजपेयी उन्हें फोन कर शुभकामनाएं देते थे और वह पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर फोन कर उन्हें शुभकामनाएं देते थे।

12:12 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी बिरले शख्स थे : अमिताभ बच्चन

महानायक अमिताभ बच्चन ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि एक कवि, एक लेखक, एक प्रबुद्ध मन और दयालु शख्स इस दुनिया से रुखसत हो गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री के निधन से पूरा राष्ट्र शोकाकुल है। दिवंगत कवि हरिवंश राय बच्चन के बेटे अमिताभ ने अपने ब्लॉग पर लिखा, "वह मेरे पिता और उनके कामों के प्रशंसक थे और ऐसे कई अवसर रहे, जब मैं दोनों की मुलाकात के दौरान मौजूद रहा।"

11:55 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने आएंगे विदेशी नेता

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने भूटान नरेश जिग्‍मे खेसर नगग्‍येल वांगचुक, नेपाल के विदेश मंत्री पीके ग्‍यावल, श्रीलंका के कार्यवाह विदेश मंत्री लक्ष्‍मण किरिएला, बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली और पाकिस्‍तान के कानून मंत्री अली जफर आज दिल्‍ली जाएंगे।

11:31 (IST)17 Aug 2018
जब अटल जी ने संसद में प्रणब दा से कहा था- आपका ही बच्चा है, साथ दीजिए

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से देशभर में लोक की लहर है। राजनीतिक जगत से लेकर अन्य क्षेत्र की मशहूर हस्तियां उन्हें अनोखे ढंग से याद कर श्रद्धांजलि दे रही हैं। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए लिखे संस्मरण में बताया है कि वैचारिक विरोधी रहे वाजपेयी जी ने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हा राव और तत्कालीन वित्त मंत्री मनमोहन सिंह द्वारा शुरु किए गए आर्थिक सुधारों को जारी रखा था और भरोसा दिलाया था कि देश की अर्थव्यवस्था 6 फीसदी की वार्षिक दर से आगे बढ़ती रहेगी। पढ़ें यह किस्‍सा

11:17 (IST)17 Aug 2018
मोदी ने बीजेपी मुख्‍यालय में दी श्रद्धांजलि

अटल जी का पार्थिव शरीर भाजपा मुख्‍यालय में रखा गया है। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। बीजेपी नेताओं के श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद आम जनता वाजपेयी के अंतिम दर्शन कर सकेगी। पूर्व प्रधानमंत्री की अंतिम यात्रा दोपहर 1 बजे से निकलेगी।

10:56 (IST)17 Aug 2018
दिल्ली में वाजपेयी के अंतिम संस्कार के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था

दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा और अंतिम संस्कार समारोह के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। वाजपेयी का अंतिम संस्कार स्मृति स्थल पर किया जाएगा। भाजपा के संस्थापक सदस्य वाजेपयी जी का निधन गुरुवार को नई दिल्ली में एम्स में हुआ था। पुलिस के अनुसार, "हमने अंतिम यात्रा और संस्कार के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए हैं।" पुलिस उपायुक्त (नई दिल्ली) मधुर वर्मा ने कहा, "हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जो लोग भी यहां उनके अंतिम दर्शन के लिए आएं, उन्हें और यात्रियों को कम से कम असुविधा हो।"

10:43 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे नेपाल के विदेश मंत्री

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए नई दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली सहित नेपाल के शीर्ष नेतृत्व ने भी दिग्गज नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान नेपाल-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। अपने शोक संदेश में ओली ने कहा, "मुझे यह जानकार बड़ा झटका लगा है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नई दिल्ली में निधन हो गया। मैं नेपाल सरकार, नेपाल के लोगों और अपनी ओर से वाजपेयी के निधन पर संवेदना व्यक्त करता हूं।" ओली ने कहा कि भारत और दुनिया ने एक विशाल राजनीतिक हस्ती और नेपाल ने एक सच्चा मित्र और शुभचिंतक खो दिया है। नेपाल-भारत संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

10:29 (IST)17 Aug 2018
अटलजी अमर हैं : मोहन भागवत

श्री अटलजी का जाना हम सबके मन में एक रिक्तता छोड़ गया है, जिसकी पूर्ति असंभव है। उनके जैसे व्यक्ति बार-बार नहीं मिलते। युगों में, करोड़ों में, एक होते हैं। अपने युग की छाप छोड़कर अटलजी ने अपना जन्मकार्य समाप्त किया। अब उनके द्वारा स्थापित आचरण की मर्यादा ही हमारे लिए उनका कीर्तित्त्व बनकर रहेगी। अटलजी नहीं रहे. अटलजी अमर हैं। : मोहन भागवत, आरएसएस प्रमुख

10:12 (IST)17 Aug 2018
पीएम मोदी बीजेपी मुख्‍यालय पहुंचे

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का पार्थिव शरीर दीन दयाल उपाध्‍याय मार्ग स्थित भारतीय जनता पार्टी के मुख्‍यालय लाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पहुंच चुके हैं। वाजपेयी की शव यात्रा दोपहर एक बजे निकाली जाएगी और अंतिम संस्कार शाम चार बजे स्मृति स्थल पर किया जाएगा।

09:56 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी को जावेद-शबाना ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत, प्रसिद्ध गीतकार व लेखक जावेद अख्तर और उनकी पत्नी शबाना आजमी ने भी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनकी शव यात्रा दोपहर एक बजे निकाली जाएगी और अंतिम संस्कार शाम चार बजे स्मृति स्थल पर किया जाएगा। 

09:39 (IST)17 Aug 2018
सेना के तीनों प्रमुखों ने वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और तीनों सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की। उनके पार्थिव शरीर को दर्शन के लिए उनके निवास स्थान में रखा गया है। तीनों सशस्त्र बलों के अधिकारियों ने वाजपेयी के दिल्ली के कृष्णा मेनन मार्ग स्थित निवास पर गुरुवार को उनके पार्थिव शरीर को तिंरगे में लपेट दिया। भारतीय नौसेना के प्रमुख सुनील लांबा, भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत, भारतीय वायु सेना प्रमुख बी.एस. धनोआ उन लोगों में से थे, जिन्होंने 93 वर्षीय दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

09:25 (IST)17 Aug 2018
अखिलेश यादव ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा के संस्‍थापक नेता अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा, ''एक महान जीवन का अंत। लेकिन एक प्रेरणा जो सदा जीवित रहेगी। अटल जी को हमारी भावपूर्ण श्रद्धांजलि।''

09:12 (IST)17 Aug 2018
राहुल गांधी ने दी अटल को श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आवास पर उन्‍हें श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी। गांधी ने ट्वीट कर कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लाखों लोग प्यार करते थे और उनका आदर करते थे। आज भारत ने अपना महान बेटा खो दिया।" 

 

08:59 (IST)17 Aug 2018
विरोधियों की प्रशंसा में नहीं चूकते थे अटल

वाजपेयी को 1971 में बांग्लादेश की स्वतंत्रता के लिए पाकिस्तान पर विजय प्राप्त करने के बाद इंदिरा गांधी को दुर्गा कहकर प्रशंसा करने के लिए भी जाना जाता है। उनमें विदेश नीति मुद्दे की विशिष्ट योग्यता थी और तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव ने उन्हें संयुक्त राष्ट्र मानवधिकार कांफ्रेंस में पाकिस्तान के कश्मीर अभियान का जवाब देने के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करने के लिए चुना था।

08:47 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी के सम्मान में शुक्रवार को दिल्ली में स्कूल, दफ्तर रहेंगे बंद

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को घोषणा की कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सभी स्कूल और कार्यालय बंद रहेंगे। वाजपेयी का गुरुवार शाम यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। वह 93 साल के थे। सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, "हमारे प्रिय अटलजी के सम्मान में शुक्रवार को दिल्ली में सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल और अन्य संस्थान बंद रहेंगे।" उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, "सभी स्कूल जिनमें निजी स्कूल भी शामिल हैं, बंद रहेंगे।" 

08:26 (IST)17 Aug 2018
वाजपेयी के अंतिम दर्शन को आएंगे यह नेता

अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम दर्शनों के लिए कई मुख्यमंत्री जिनमें राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके डिप्टी मनीष सिसौदिया, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार और जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज आदि जैसे बड़े नेता आ सकते हैं।

X