ताज़ा खबर
 

गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा – संविधान की रक्षा हमारा दायित्व

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम गणतंत्र दिवस की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

Author नई दिल्ली | Published on: January 26, 2020 6:01 AM

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि संविधान की रक्षा करने का दायित्व देश के नागरिकों पर है। उन्होंने छत्रसाल स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में संविधान की प्रस्तावना पढ़ी और परेड की सलामी भी ली। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन्होंने बलिदान देकर देश को स्वतंत्र कराया उन्होंने हमें संविधान का उपहार दिया। उसकी रक्षा करना देश की एक सौ तीस करोड़ जनसंख्या का दायित्व है। अगर संविधान की रक्षा होती है, तो देश आसानी से कठिन परिस्थितियों से निकल जाएगा।

अरविंद केजरीवाल ने आदर्श आचार संहिता लागू होने का हवाला देते हुए अपना संबोधन संक्षिप्त रखा। उन्होंने कहा कि मैं प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस पर आपसे ढेर सारी बातें करता हूं लेकिन आदर्श आचार संहिता के कारण इस साल मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगा। उन्होंने संबोधन का समापन ‘हम होंगे कामयाब’ गीत के साथ किया।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम गणतंत्र दिवस की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। आज से 70 साल पहले 26 जनवरी, 1950 को हमारे देश का संविधान लागू हुआ था। हमारे देश का संविधान हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने बनाया था। करोड़ों लोगों ने देश को आजाद कराने के लिए कुर्बानियां दी थीं। ऐसे लोगों ने आजाद भारत का एक सपना देखा था कि भारत कैसा होगा। उस भारत को उन्होंने संविधान में संजोया था। इस संविधान की एक प्रस्तावना है। इस प्रस्तावना को संविधान की आत्मा माना गया है।

संविधान को बचाए रखने की जिम्मेदारी सभी 130 करोड़ भारतवासियों की है। उन्होंने कहा कि हम सब को मिलकर भारत को एक महान देश बनाना है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य में कायाकल्प किया। आम जनता को 200 यूनिट मुफ्त बिजली व महिलाओं को बसों में मुफ्त सफर मुहैया कराया है। इससे हर आदमी की जेब में बचत होती है और विकास का पहिया घूमता है। इसी तरीके से राज्य और फिर देश आगे बढ़ता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कोचिंग सेंटर की छत ढहने पर स्थानीय लोगों का आरोप, निर्माणाधीन कार्य में नियमों की अनदेखी
2 भारत और ब्राजील के बीच 15 समझौते पर हस्ताक्षर, साइबर सुरक्षा, ऊर्जा समेत इन क्षेत्रों पर दोनों देश करेंगे फोकस
3 ‘अपनी ही पार्टी में मुख्य अतिथि हो गया हूं, घट रहे लोग, पर बढ़ता जा रहा कानून’, लालू की पार्टी में दो राजपूत नेता आमने-सामने
यह पढ़ा क्या?
X