ELECTIONS 2016 Schedule: 4 अप्रैल से 16 मई तक वोटिंग, 19 मई को गिनती - Jansatta
ताज़ा खबर
 

ELECTIONS 2016 Schedule: 4 अप्रैल से 16 मई तक वोटिंग, 19 मई को गिनती

तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में एक चरण में चुनाव होगा। वहीं असम में दो चरणों में और पश्चिम बंगाल में छह चरणों में चुनाव होगा।

Author नई दिल्ली | March 14, 2016 4:23 PM
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने शुक्रवार को पांच राज्‍यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का एलान किया। (Source: ANI)

चुनाव आयोग ने पांच राज्‍यों (असम, पश्‍च‍िम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, पुदुचेरी) में होने वाले विधानसभा चुनाव से जुड़ी अहम तारीखों का शुक्रवार को एलान कर दिया। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने इन तारीखों की घोषणा की। सभी राज्‍यों के लिए वोटों की गिनती 19 मई को होगी।

असम
दो चरण में चुनाव होंगे।
पहले फेज की वोटिंग 4 अप्रैल को होगी।
दूसरे फेज की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी।

पश्‍च‍िम बंगाल
छह चरणों में चुनाव होंगे।
पहले फेज में 4 अप्रैल और 11 अप्रैल को वोटिंग होगी।
दूसरे फेज में वोटिंग 17 अप्रैल को होगी।
तीसरा फेज में वोटिंग 21 अप्रैल को होगी।
चौथे फेज में वोटिंग 25 अप्रैल को होगी।
पांचवें फेज में वोटिंग 30 अप्रैल को होगी।
छठें फेज में वोटिंग 5 मई को होगी।

केरल
एक फेज में चुनाव होगा। वोटिंग 16 मई को होगी।

तमिलनाडु
एक फेज में चुनाव होगा। वोटिंग 16 मई को होगी।

पुदुचेरी
एक फेज में चुनाव होगा। वोटिंग 16 मई को होगी।

और क्‍या बताया चुनाव आयुक्‍त ने

>मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने बताया कि पाचों राज्‍यों में मॉडल कोड ऑफ कंडक्‍ट तत्‍काल प्रभाव से लागू हो गया है। 17 करोड़ मतदाता इन चुनावों में मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकेंगे। पांच राज्‍यों की 824 सीटों पर होंगे चुनाव।

>पहली बार नोटा (nota) के लिए भी सिंबल दिया जाएगा। ईवीएम पर इस बार कैंडिडेट्स की फोटो भी होगी ताकि एक नाम को लेकर वोटरों के कन्‍फ्यूजन को दूर किया जा सके।

>सभी राज्‍यों में पोलिंग स्‍टेशंस की संख्‍या बढ़ाई गई है। असम में 25 हजार, केरल में 21498, तमिलनाडु 65616, पश्‍च‍िम बंगाल में 77 247, पुदुचेरी में 913 पोलिंग स्‍टेशन पर वोटिंग होगी।

>सभी पोलिंग स्‍टेशन पर सात मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। हर विधानसभा में मॉडल पोलिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे। शारीरिक तौर पर अक्षम लोगों को खास सुविधाएं दी जाएंगी। रैंप के अलावा ग्राउंड लेवल पर पोलिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे।

>बंगाल, असम में सीआरपीएफ को सुरक्षा का जिम्‍मा सौंपा गया है। तीन साल से ज्‍यादा वक्‍त से एक जगह रहे पुलिस इंस्‍पेक्‍टरों का तबादला किया जाएगा।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App