ताज़ा खबर
 

Elections 2019 Dates: महाराष्ट्र और हरियाणा में 21 अक्टूबर को चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे, जानें पूरी डिटेल्स

Maharashtra, Haryana Assembly (Vidhan Sabha) Election 2019 Date, Schedule: हरियाणा में इस बार 1 करोड़ 82 लाख वोटर, वहीं महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ लोग नई सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। हरियाणा में इस बार 1.3 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा।

Author नई दिल्ली | Updated: September 21, 2019 1:05 PM
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में तारीखों का ऐलान किया। (फोटोः एएनआई)

Maharashtra, Haryana Assembly Elections 2019 Date, Schedule: महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों और बाकी डिटेल्स की जानकारी दी। तारीखों का ऐलान होने के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। दोनों ही राज्यों में 21 अक्टूबर को चुनाव होंगे। जबकि मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी।

चुनाव में  नामांकन करने की आखिरी तारीख 4 अक्टूबर होगी। चुनाव पर्यवेक्षक उम्मीदवारों के चुनावी खर्च पर निगरानी रखेंगे। आयोग ने कहा कि नामांकन फॉर्म में एक भी कॉलम खाली रहने पर नामांकन रद्द कर दिया जाएगा। आयोग के अनुसार दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव दिवाली पहले ही समाप्त हो जाएगा। चुनाव आयुक्त ने राजनीतिक दलों से अपील की कि वे इस बार प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचें और पर्यावरण फ्रेंडली सामग्रियों का चुनाव में इस्तेमाल करें।

चुनाव आयोग ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुड्डुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश की 64 विधानसभा सीटों पर भी 21 अक्टूबर को उपचुनाव आयोजित किए जाएंगे। इन सीटों पर डाले गए मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल क्रमश: 2 और 9 नवंबर को खत्म हो रहा है।

बता दें कि महाराष्ट्र में 288 जबकि हरियाणा में 90 सीटों के लिए चुनाव होने हैं। हरियाणा की बात करें तो पिछले चुनाव में यहां 90 में से 47 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी। वहीं, महाराष्ट्र में 288 सीटों में 122 पर जीत दर्ज करके भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़े दल के तौर पर उभरी थी।

बीजेपी और शिवसेना ने महाराष्ट्र में अलग अलग चुनाव लड़ा था। चुनाव बाद दोनों ने गठबंधन करके सरकार बनाई थी। हरियाणा में इस बार 1 करोड़ 82 लाख वोटर, वहीं महाराष्ट्र में 8.9 करोड़ लोग नई सरकार चुनने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। हरियाणा में इस बार 1.3 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Maharashtra, Haryana Assembly Elections 2019 Date Updates: हरियाणा-महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को मतदान, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स
2 मुलायम सिंह यादव की मर्सिडीज की सर्विसिंग का खर्च 26 लाख! योगी सरकार बदलेगी कार
3 IRCTC INDIAN RAILWAYS: तेजस के किराए का खुलासा, जानें AC चेयर से लेकर एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए कितना होगा खर्च