ताज़ा खबर
 

82 साल के ऑटो-रिक्‍शा चालक ने बनवाए 9 स्‍कूल, पीएम नरेंद्र मोदी ने इस तरह की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 42 वें संस्करण में असम के 80 वर्षीय रिक्शा चालक अहमद अली की चर्चा की। अहमद अली ऐसे रिक्शा चालक है, जिन्होंने गरीब बच्चों के लिए नौ स्कूल बनवाए हैं।

Author नई दिल्ली | March 26, 2018 17:44 pm
रिक्शा चालक अहमद अली और नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के 42 वें संस्करण में असम के 80 वर्षीय रिक्शा चालक अहमद अली की चर्चा की। अहमद अली ऐसे रिक्शा चालक है, जिन्होंने गरीब बच्चों के लिए नौ स्कूल बनवाए हैं। प्रधानमंत्री ने उनके कार्य की जमकर सराहना की। मोदी ने कहा कि जब पता चलता है कि असम के करीमगंज के एक रिक्शा चालक अहमद अली ने अपनी इच्छाशक्ति के बल पर ग़रीब बच्चों के लिए नौ स्कूल बनवाए हैं। तब मुझे इस देश की अदम्य इच्छाशक्ति के दर्शन होते हैं।

कौन हैं अहमद अलीः अहमद अली करीमगंज जिले के पाथेरकंडी सर्कल के मधुरबंद गांव के निवासी हैं। गरीबी के कारण वह पढ़ाई नहीं कर सके। जिसके बाद उन्होंने तय किया कि वे अपने इलाके के गरीब बच्चों की पढ़ाई पूरी करने में मदद रखेंगे। फिर अहमद अली ने रिक्शा चलाकर और अपनी जमीन बेचकर  स्कूल खोलने की कसम खाई। पिछले 40 वर्षों में अली अहमद अब तक नौ स्कूलों की स्थापना कर चुके हैं। इसमें पांच अंग्रेजी स्कूल, तीन प्राइमरी स्कूल और एक जूनियर हाई स्कूल है।

अपने सपने पूरे करने के लिए अली अहमद को जमीन भी बेचनी पड़ी। वर्ष 1978 में उन्होंने पहली बार गांव बेची और फिर गांववालों से भी पैसे जुटाए। इसके बाद एक प्राथमिक विद्यालय खोलने में सफलता हासिल की। अहमद अली के मुताबिक अब तक वे नौ विद्यालय खोल चुके हैं और अभी एक और विद्यालय खोलने का उनका सपना है। स्कूल के बाद वे कॉलेज खोलना चाहते हैं। परिवार की बात करें तो अली के साथ बच्चे हैं। उनका कहनाा है कि वे जीवनपर्यंत शिक्षा की रोशनी जलाना चाहते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App