ताज़ा खबर
 

Assam NRC List: सिटीजन लिस्ट में 40 लाख लोगों के नाम नहीं, गृह मंत्री ने कहा- घबराएं नहीं

Assam NRC Final Draft List Online, www.assam.gov.in, www.nrcassam.nic.in, www.assam.mygov.in: लिस्ट के मुताबिक असम में रहने वाले लगभग 40 लाख लोगों के नाम आज (30 जुलाई) जारी सूची में नहीं हैं। रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया ने कहा है कि जिन लोगों के नाम इस लिस्ट में नहीं हैं, उनके नाम पर अभी विचार जारी है और दूसरी अपडेटेड सूची फिर से जारी की जाएगी।

assam nrc, assam nrc list, assam nrc list 2018, assam nrc online, assam nrc list online, www.assam.gov.in, www.assam.gov.in nrc, assam.gov.in, assam mygov in, www.assam.mygov.in, www.assam.gov.in, assam.mygov.in, www.nrcassam.nic.in, nrc assam online check, nrc assam online list, nrc assam first draft list, assam nrc first draft list, assam nrc list, latest news, Assam, nrc, nrc draft, nrc draft published, National Register of Citizens for Assamरजिस्ट्रार जनरल ने कहा है कि जिनका नाम सूची में नहीं है उन्हें फिलहाल चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

Assam NRC Final Draft List Online, www.assam.gov.in, www.nrcassam.nic.in, www.assam.mygov.in: असम सरकार ने पहली अपग्रेडेड नागरिकता सूची जारी कर दी है। भारत की नागरिकता के लिए 3 करोड़ 29 लाख लोगों ने आवेदन दिये थे। इनमें से असम के नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स (NRC) में 2 करोड़ 89 लाख लोगों के नाम हैं। आज जारी सूची के मुताबिक 2 करोड़ 89 लाख लोग भारत के नागरिक हैं। लिस्ट के मुताबिक असम में रहने वाले लगभग 40 लाख लोगों के नाम आज (30 जुलाई) जारी सूची में नहीं हैं। नरजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया ने कहा है कि जिन लोगों के नाम इस लिस्ट में नहीं हैं, उनके नाम पर अभी विचार जारी है और दूसरी अपडेटेड सूची फिर से जारी की जाएगी।

रजिस्ट्रार जनरल शैलेष ने कहा कि जिन लोगों का नाम पहले ड्राफ्ट में था, लेकिन अंतिम ड्राफ्ट में नहीं है उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को एक पत्र दिया जाएगा और वे अपना इस सूची में अपना नाम नहीं आने के खिलाफ दावा कर सकेंगे। असम के एनआरसी को ऑर्डिनेटर ने कहा है कि ये अंतिम सूची नही है, बल्कि अंतिम ड्राफ्ट है। जिन लोगों का नाम इस ड्राफ्ट में नहीं है वो दावा कर सकते हैं और सरकार के आपत्ति जता सकता हैं। उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जिन लोगों के नाम सूची में नहीं हैं उन्हें डरने की जरूरत नहीं है। ये महज ड्राफ्ट है, अंतिम सूची नहीं। राजनाथ सिंह ने कहा, “जिनका नाम लिस्ट में नहीं है…वे ट्रिब्यूनल में जा सकते हैं, किसी के भी खिलाफ डराने-धमकाने वाली कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी, इसलिए किसी को डरने की जरूरत नहीं है।”

इस बीच इस मुद्दे पर संसद में भी हंगामा हो रहा है। टीएमसी नेता एस एस रॉय ने कहा कि केन्द्र की सरकार ने धार्मिक और भाषायी अल्पसंख्यकों के नाम को नागरिकता सूची से जान बूझकर बाहर कर दिया है। इसके असम के पड़ोसी राज्यों पर गंभीर परिणाम होंगे। नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन्स में आप अपना नाम कई तरीकों से चेक कर सकते हैं। इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

एनआरसी सेवा केन्द्र
सरकार के एनआरसी सेवा केन्द्र पूरे राज्य में हैं। यहां पर सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक जाकर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। यदि आपको एनआरसी लिस्ट में अपने घर के सदस्यों के नाम चेक करने हैं तो आप एनआरसी सेवा केन्द्र जा सकते हैं। कई लोग अपने नाम की जांच करने के लिए इन केन्द्रों पर पहुंच रहे हैं।

सरकारी वेबसाइट
सरकारी वेबसाइटों के जरिये भी आप एनआरसी के वेबसाइट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। ये वेबसाइट हैं www.nrcassam.nic.in, www.assam.mygov.in एक और वेबसाइट है www.assam.gov.in.।

फोन के जरिये
आप टॉल फ्री नंबर के जरिये भी एनआरसी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको 15107 (असम के अंदर) या फिर 18003453762 (असम के बाहर) पर कॉल करना पड़ेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Assam NRC Draft List 2018: कांग्रेस का पलटवार- अमित शाह ने 40 लाख लोगों को कैसे बताया घुसपैठिया?
2 हिंदी न्यूज़, 30 जुलाई 2018 : इंडोनेशिया में भूकंप के बाद पहाड़ पर फंसे 500 से ज्यादा पर्वतारोही
3 Karunanidhi Health News: करुणानिधि से मिले सीएम पलानीस्वामी, बताया कैसी है डीएमके प्रमुख की तबीयत
ये पढ़ा क्या?
X