ताज़ा खबर
 

असम: CAB का प्रचंड विरोध, गुवाहाटी में कर्फ्यू, 10 जिलों में मोबाइल-इंटरनेट सेवा बंद; हिंसक प्रदर्शन के बीच सेना तैनात

Assam NorthEast, Citizenship Bill Protests CAB News: नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को लेकर प्रचंड विरोध के बीच असम के 10 जिलों में बुधवार (11 दिसंबर) की शाम सात बजे से 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। साथ ही केंद्र ने वहां 5000 जवान भी भेजने का निर्णय भी लिया है।

Author दिसपुर | Updated: December 11, 2019 7:10 PM
CAB के विरोध में असम में प्रदर्शन फोटो- ANI/सोशल मीडिया

Assam NorthEast, Citizenship Bill Protests CAB News: असम में नागरिकता संशोधन विधेयक Citizen Amendment Bill (CAB) को लेकर घमासान जारी है। राज्य में जगह-जगह लोग सड़कों पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच असम के डीजीपी ने बताया कि गुवाहाटी में गुरुवार की सुबह सात बजे तक कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। वहीं विधेयक पर प्रदर्शन को देखते हुए असम के 10 जिलों में बुधवार शाम सात बजे से मोबाइल-इंटरनेट सेवा अगले 24 घंटे के लिए रोक दी गई है। बता दें कि नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में पूर्वात्तर भारत लगभग बंद रहा। यहां कई जगहों पर पुलिस और प्रदर्शकारियों के बीच झड़प हुई।  फ़िलहाल केंद्र की ओर से 5000 अर्द्धसैनिकों को असम भेजा गया है।

सेना तैनात: नागरिकता संशोधन विधेयक (कैब) विरोधी प्रदर्शनों के बीच त्रिपुरा में बुधवार को सेना बुला ली गई और असम में सेना की टुकड़ी को तैयार रखा गया है। सेना के एक प्रवक्ता ने शिलांग में बताया कि सेना की एक-एक टुकड़ी को त्रिपुरा के कंचनपुर और मनु में तैनात किया गया है जबकि असम के बोंगाईगांव और डिब्रूगढ़ में किसी भी स्थिति से निपटने के लिए एक अन्य टुकड़ी को तैयार रहने को कहा गया है।

5000 जवान गुवाहाटी पहुंचे: नागरिकता विधेयक के खिलाफ असम में लोगों का गुस्सा भड़क उठा है। इस बीच केंद्र ने अर्द्धसैनिक बलों के 5000 जवान गुवाहाटी भेजे हैं। नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ बुधवार को हजारों लोग सड़कों पर उतरे। राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प से राज्य में अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गयी है।

Citizenship Amendment Bill Live Update: क्लिक करें लाइव अपडेट्स के लिए

असम के मुख्यमंत्री प्रदर्शन में फंसे: सर्वानंद सोनोवाल शहर में नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ बड़े स्तर पर चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच बुधवार को कुछ समय के लिए यहां लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर फंस गए। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने पुष्टि की है कि तेजपुर से एक हेलिकॉप्टर से वापस आने पर सोनोवाल एयरपोर्ट पर फंस गए। बाद में सोनोवाल का काफिला शहर में ब्रह्मपुत्र राजकीय अतिथिगृह पहुंचा, जहां पर वह रहते हैं।

हिंसक हुआ प्रदर्शन: लोकसभा में विधेयक (कैब) पारित होने वाले दिन से ही असम के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। छात्र नेताओं के मुताबिक, सचिवालय के सामने पुलिस की कार्रवाई में कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। खबरें मिली हैं कि गुवाहाटी, डिब्रूगढ़ और जोरहाट जैसे स्थानों पर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। छात्रों ने जीएस रोड पर अवरोधक को तोड़ दिया जिसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज किया। छात्रों पर आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए जिसे पुलिसर्किमयों पर छात्रों ने उठाकर फेंका। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठियां चलायीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Indian Railways के मुंबई ड‍िव‍िजन में तीन साल में मारे गए 5,457 चूहे, चूहों और कीड़े-मकोड़ों से बचाव पर खर्च क‍िए 1,52,41,689 रुपए
2 कर्नाटक: मुस्लिमों में NRC का खौफ? इमामों-मौलवियों ने दस्तावेजों को दुरुस्त रखने की दी सलाह; खोले गए ‘नागरिक केंद्र’
3 जिस नामी वकील ने चिदंबरम को दिलाई जमानत, रिहा होने के बाद उसी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में हुए खड़े
ये पढ़ा क्या?
X