असम में हुआ 73.38 फीसदी मतदान, पहले चरण की वोटिंग खत्म

असम की 126 सदस्यीय विधानसभा की 47 सीटों पर पहले चरण में मतदान हुआ। इस चरण में अधिकतर सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा-एजीपी गठबंधन, कांग्रेस नीत विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं।

Assam Polls, Guwahati, National NewsAssam Assembly Polls LIVE Updates: डिब्रुगढ़ के जेपी नगर और नागांव स्थित रुपही में मतदान केंद्रों पर लगी वोटरों की भारी भीड़। (फोटोः ANI)

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार असम में पहले चरण में हुए मतदान में कुल 73.38 फीसदी वोटिंग हुई। प्रथम चरण के विधानसभा चुनाव में असम के 47 सीटों पर वोट डाले गए। प्रथम चरण के चुनाव में सीएम सर्वानंद सोनोवाल, अखिल गोगोई, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रिपुन बोरा समेत कई बड़े नेताओं चुनावी मैदान में थे।

पहले चरण में 23 महिलाओं सहित कुल 264 उम्मीदवार मैदान में थे। पहले चरण में सुरक्षा बलों की कुल 300 कंपनियों को तैनात किया गया है, जिसमें लोग ऊपरी असम के 12 जिलों और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी तटीय जिलों में 11,537 मतदान केंद्रों पर मतदान कर रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि सभी संवेदनशील इलाकों में गश्त तेज कर दी गई है और कड़ी चौकसी बरती जा रही  थी।

इन 47 सीटों में से अधिकांश पर सत्तारूढ़ भाजपा-अगप गठबंधन, कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन और नवगठित असम जातीय परिषद (एजेपी) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। कुल 81,09,815 मतदाता पहले चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें 40,77,210 पुरुष और 40,32,481 महिलाएं हैं, जबकि 124 थर्ड जेंडर मतदाता हैं, इसके अलावा नौ विदेशी मतदाता हैं। मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

राज्य में तीन चरणों में मतदान होगा। पहले चरण में 27 मार्च, दूसरे चरण में एक अप्रैल और तीसरे चरण में छह अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे समाप्त होगा। कोविड-19 नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिये मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है।

Next Stories
1 आंदोलन स्थल पर गाड़ी ले घुस आए थे यूपी पुलिस के इंस्पेक्टर तो किसानों ने कार समेत पीछे खदेड़ा; SP नेता बोले- अन्नदाता धरने पर और मोदी सरकार नींद में
2 पश्चिम बंगाल चुनाव में पहले चरण में 79.79 फीसदी मतदान, कुछ जगहों पर छिटपुट हिंसा
3 मुस्लिम पिता ने कराई हिंदू बेटे की शादी, 16 साल पहले लिया था अनाथ को गोद
यह पढ़ा क्या?
X