ताज़ा खबर
 

Asian Games 2018: नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में जीता गोल्ड, अटल जी को किया समर्पित

नीरज चोपड़ा इस उपलब्धि के साथ ही देश के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में भारत की तरफ से जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया है।

गोल्ड जीतने के बाद नीरज चोपड़ा तिरंगा लहराते हुए। (REUTERS/Issei Kato)

18वें एशियाई खेलों के आज 9वें दिन भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। नीरज चोपड़ा ने 88.06 मीटर की दूरी तक भाला (जैवलिन) फेंककर यह सफलता हासिल की। गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा इस उपलब्धि के साथ ही देश के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं, जिन्होंने एशियाई खेलों में भारत की तरफ से जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया है। बता दें कि नीरज चोपड़ा से भारत को गोल्ड मेडल की उम्मीद थी और नीरज चोपड़ा ने भी उन उम्मीदों पर खरा उतरते हुए भारतीय तिरंगा सबसे ऊपर लहराया।

शुरुआत से बनाया दबदबाः नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो प्रतियोगिता की शुरुआत से ही अपना दबदबा बनाकर रखा और अपने पहले प्रयास में 83.46 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर अपने इरादे जाहिर कर दिए थे। इसके बाद अपने तीसरे प्रयास में नीरज ने 88.06 मीटर दूरी तक भाला फेंककर अपनी काबलियत का लोहा मनवाया। इस प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा के दबदबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अन्य कोई भी प्रतियोगी 83 मीटर की दूरी तक भी भाला नहीं फेंक सका। मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा ने एएनआई से बातचीत में यह मेडल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करने की बात कही। नीरज चोपड़ा ने कहा कि “यहां कंपटिशन काफी अच्छा था, मैंने अच्छी तैयारी की थी और देश के लिए गोल्ड मेडल लाने के लिए मैं पूरी तरह से फोकस था। मैं अपना ये मेडल अटल बिहारी वाजपेयी जी को, जो कि एक महान व्यक्ति थे, उन्हें समर्पित करता हूं।”

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Black
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Apple iPhone 7 Plus 128 GB Rose Gold
    ₹ 61000 MRP ₹ 76200 -20%
    ₹7500 Cashback
2018 Asian Games नीरज चोपड़ा। (REUTERS/Issei Kato)

इस प्रतियोगिता का सिल्वर मेडल चीन के खाते में गया और कांस्य पदक पाकिस्तान को मिला। चीन के लियू क्विझेन ने 82.22 मीटर की दूरी तक भाला फेंका। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम 80.75 मीटर तक भाला फेंककर तीसरे स्थान पर रहे। उल्लेखनीय है कि नीरज चोपड़ा ही मौजूदा एशियाई खेलों में भारत के ध्वजवाहक थे। इससे पहले नीरज चोपड़ा कॉमनवेल्थ खेलों में भी भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। साथ ही नीरज अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप के भी गोल्ड मेडल विजेता हैं। बता दें कि भारत अभी तक 18वें एशियाई खेलों में 8 स्वर्ण पदकों समेत कुल 41 पदक जीत चुका है। पदक तालिका में भारत 9वें स्थान पर काबिज है, जबकि पहले स्थान पर चीन का दबदबा पहले दिन से ही कायम है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App