ताज़ा खबर
 

17वीं लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी का पहला भाषण, इशारों में स्‍पीकर ओम बिरला को कर दिया आगाह

"मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि आप जिस कुर्सी पर हैं, आप वहां से हमारे मुल्क के नियमों की हिफाजत करेंगे। हम आपसे उम्मीद करते हैं कि चुनी हुई सरकार राजशाही में न तब्‍दील हो जाए, इसलिए आपको बहुत बड़ा रोल निभाना पड़ेगा।"

Asaduddin Owaisi loksabha speech: असदु्द्दीन ओवैसी ने ओम बिरला के लोकसभा अध्‍यक्ष चुने जाने के बाद ये कहा। (image by narendra Kumar)

Asaduddin Owaisi loksabha speech: एआईएमआईएम सांसद असदु्द्दीन ओवैसी का एक भाषण इन दिनों खूब चर्चा में है। यह 17वीं लोकसभा में दिया गया उनका पहला भाषण है। मौका था बीजेपी सांसद ओम बिरला के लोकसभा अध्‍यक्ष चुने जाने का। अपने वक्‍तव्‍य में ओवैसी ने उन्‍हें मुबारकबाद देते हुए कई बातों को लेकर आगाह भी कर दिया। उनका भाषण कुछ इस तरह रहा-

“मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि आप जिस कुर्सी पर हैं, आप वहां से हमारे मुल्क के नियमों की हिफाजत करेंगे। हम आपसे उम्मीद करते हैं कि चुनी हुई सरकार राजशाही में न तब्‍दील हो जाए, इसलिए आपको बहुत बड़ा रोल निभाना पड़ेगा। मैं आपको याद दिला रहा हूं कि आप इस हाउस के रेफरी हैं, आप गेम का हिस्सा नहीं बन सकते। मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि ब्रिटेन में कई स्पीकरों ने अपने संसदीय राजनीति की रक्षा के लिए अपनी जान तक दे दी। आप राइट साइड से आए हैं, विचारधारा भी दक्षिणपंथी हो सकती है लेकिन आपसे निवेदन है कि लेफ्ट साइड भी ध्यान देते रहें। इस संसदीय राजनीति को हम बेहतर से बेहतर चलाएंगे। आपके पास असीम शक्तियां हैं। मेरा आपसे अनुरोध है कि आप अपनी शक्तियों का जब इस्तेमाल करें तो इस बात का ध्यान रखें कि इससे सदन में बहस का माहौल बने न कि तकरार का।”

बता दें कि बिरला का बीजेपी से पुराना नाता रहा है। उन्‍होंने 17 साल की उम्र में जीवन का पहला चुनाव जीता था। तब वह कोटा के गुमानपुरा स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल के स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट चुने गए थे। बाद में चार साल तक भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष रहे।

1991-97 के बीच वह इसके प्रदेश अध्यक्ष भी रहे। इसके बाद 6 साल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रहे। फिर वह विधायक और सांसद बने। 2014 में पहली बार वह सांसद बने और 2019 में कोटा से भाजपा सांसद बनने के बाद सर्वसम्‍मति से लोकसभा अध्‍यक्ष भी चुने गए।

Next Stories
1 ब्रिटिश हेराल्ड के सर्वे में मोदी बने विश्व के सबसे ताकतवर नेता, ट्रंप और पुतिन को भी पछाड़ा
2 Kerala Nirmal Lottery NR-126 Results: परिणाम घोषित, यहां देखें विजेताओं और प्राइज मनी की पूरी डिटेल
3 तीन तलाक बिल पर बोले औवेसी- आपको मुस्लिम महिलाओं से मोहब्बत, लेकिन केरल की हिंदू महिलाओं से क्यों नहीं है?
ये पढ़ा क्या?
X