X

Unlock 3.0: अनलॉक-3.0 में खुल सकते हैं सिनेमा हॉल और जिम, पर मेट्रो और स्कूल-कॉलेज पर लटका रह सकता है ताला

भारत में मार्च में लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया था, इसके बाद जून में सरकार ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए अनलॉक प्रक्रिया शुरू की है।

भारत में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के बावजूद सरकार अब अर्थव्यवस्था को जोर देने के लिए हर महीने नई छूटों का ऐलान कर रही है। पहले जून में लॉकडाउन खोलने के बाद अनलॉक-1 लगाया गया। वहीं, इस महीने अनलॉक-2 के तहत इन छूटों का दायरा बढ़ाया गया और कर्फ्यू में छूट देने के साथ अंतरराज्यीय परिवहन सेवा को भी पूरी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई थी। इसके अलावा नाइट कर्फ्यू के समय को घटाया गया था। अब सरकार 31 जुलाई के नजदीक आने के साथ ही अनलॉक के फेज-3 का ऐलान करने वाली है। माना जा रहा है कि इसमें सिनेमा हॉल खोलने की छूट मिल सकती है। साथ ही सीमित क्षमता के साथ जिम खोलने की इजाजत भी दी जा सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीसरे फेज में फिलहाल स्कूलों और मेट्रो ट्रेन सेवाओं को बंद ही रखा जाएगा। हालांकि, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (I&B मिनिस्ट्री) ने गृह मंत्रालय के सामने सिनेमा हॉल खोलने का प्रस्ताव रखा है। I&B मिनिस्ट्री ने इसके लिए सिनेमा हॉल संचालकों से बात भी की है। बताया जा रहा है कि फिल्म थिएटर के संचालक शुरुआती चरण में जल्द से जल्द 50 फीसदी सीटिंग क्षमता के साथ हॉल खोलना चाहते हैं। लेकिन फिलहाल सूचना-प्रसारण मंत्रालय ने इन्हें 25 फीसदी क्षमता के साथ खोलने का प्रस्ताव दिया है, वह भी सोशल डिस्टेंसिंग की गाइडलाइंस को पूरा करने के साथ।

तीसरे फेज में सिनेमा हॉल्स के अलावा जिम खोलने की भी छूट मिल सकती है। इस मामले में राज्यों को उनके कोरोनावायरस के हालात के मुताबिक निर्णय लेने की छूट दी जाएगी। बता दें कि बीते कई दिनों से देशभर में जिम मालिक लॉकडाउन के दौरान हुए नुकसान का हवाला देते हुए जिम खोलने की मांग उठा रहे हैं। इसी के मद्देनजर सरकार आगे फैसला ले सकती है। इसके अलावा मॉल्स को भी पूरी क्षमता के साथ खुलने की इजाजत मिल सकती है।

हालांकि, फिलहाल मेट्रो ट्रेन और स्कूलों का खुलना मुश्किल है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD मिनिस्ट्री) ने स्कूलों को खोलने को लेकर स्कूली शिक्षा की सचिव अनीता करवाल की अध्यक्षता में बैठक भी शुरु कराई हैं। यहां तक मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ भी पहले कह चुके हैं कि इस मुद्दे पर पहले अभिभावकों से फीडबैक लिया जाएगा। हालांकि, कोरोना से बिगड़ती स्थिति के बीच अभी तक माता-पिता स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं आए हैं।

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में ही कोरोना के 48 हजार से ज्यादा नए केस आए हैं, जबकि 705 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल कोरोना के 13 लाख 85 हजार केस हैं, जबकि कुल 32 हजार 63 लोग जान गंवा चुके हैं। देश में अभी 4.6 लाख एक्टिव केस हैं, जबकि 8.8 लाख लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। दुनिया में अब तक 1 करोड़ 60 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। वहीं 6.4 लाख मौतें हो चुकी हैं।

Next Story
X