ताज़ा खबर
 

मुंबई के बाद अब देश की राजधानी दिल्ली में लग सकता है पेट्रोल का शतक, क्या कहते हैं एक्सपर्ट

जानकारों का कहना है कि अभी दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा दर्ज किया जाएगा, ऐसे में आने वाले डेढ़ महीने में देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार हो सकते हैं।

Edited By सौरभ शर्मा नई दिल्ली/मुंबई | Updated: June 3, 2021 3:23 PM
पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। (एक्सप्रेस फोटो)।

मुंबई देश का पहला ऐसा महानगर बन चुका है, जहां पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पार चले गए हैं। वैसे देश के दूसरे कई हिस्सों में में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार पहले ही चले गए थे। जानकार पेट्रोल की कीमत में इजाफे के कयास अभी भी लगा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। जिसकी वजह से देश में भी कीमत में इजाफा देखने को मिल सकता है। कयास यहां तक लगाए जा रहे हैं कि आने वाले 45 दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार जा सकता है। मौजूदा समय में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 94.49 रुपए है। 100 रुपए का फासला तय करने के लिए 5.51 रुपए का सफर तक का करना है। आपको बता दें कि मई के महीने में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 3.83 रुपए का इजाफा देखने को मिला है।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल लगाएगा शतक!: जिस तरह से इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत में इजाफा देखने को मिल रहा है, उससे यही लग रहा है कि आने वाले दिनों में देश के बाकी महानगरों में पेट्रोल शतक लगा सकता है। खासकर देश की राजधानी दिल्ली। मौजूदा समय में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.49 रुपए प्रति लीटर है। अगले डेढ़ महीने में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है। जानकारों की मानें तो अगर पेट्रोल की कीमत में जून में भी मई की तरह की इजाफा देखने को मिला तो दिल्ली में 45 दिनों में 6 रुपए प्रति लीटर तक का इजाफा देखने को मिल सकता है।

देश के बाकी महानगरों पर भी नजर: वहीं बात कोलकाता और चेन्नई जैसे महानगरों की बात करें तो दोनों जगहों पर पेट्रोल की कीमत दिल्ली से ज्यादा है। जहां कोलकाता में पेट्रोल के दाम 94.50 रुपए पर है। वहीं चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 96 रुपए के आसपास है। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में इजाफा हुआ तो यहां भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार हो जाएगी। इसका मतलब यह हुआ है कि आने वाले डेढ़ महीने में देश के चारों महानगरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार हो सकते हैं।

75 डॉलर के पार जाएगा ब्रेंट क्रूड: आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट ( कमोडिटी एंड करेंसी ) अनुज गुप्ता कहना है कि जून के महीने मेें ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 75 डॉलर प्रति बैरल के पार जाने के आसार है। जबकि डब्ल्यूटीआई वेस्ट टेक्सास क्रूड ऑयल की कीमत 72 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच सकती है। जिसका असर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में देखने को मिल सकता है। मौजूदा समय में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 71.72 डॉलर प्रति बैरल पर है। जबकि 20 मई को ब्रेंट क्रूड 63.55 डॉलर प्रति बैरल थी। जबकि अमरीकी क्रूड ऑयल की कीमत 69 डॉलर प्रति बैरल पर है। जो 20 मई को 61.94 डॉलर प्रति बैरल पर थे।

क्यों होगा इजाफा?: केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया कहना है कि अमरीका और यूरोप के अलावा दुनिया के बाकी हिस्सों में इकोनॉमी ओपन हो रही है। वहीं भारत में भी अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसकी वजह से क्रूड ऑयल की डिमांड ज्यादा है और ऑयल प्रोडक्शन कंट्रीज की ओर सप्लाई कम की हुई है। जिसकी वजह से कीमत में तेजी देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में यह सिलसिला जारी रह सकता है। जब तक भारत में सेंट्रल गवर्नमेंट के साथ-साथ राज्य सरकारों की ओर से टैक्स में कटौती नहीं होगी, तब तक पेट्रोल की कीमत में गिरावट मुमकिन नहीं है।

भारत में क्रूड ऑयल की स्थिति: अगर बात भारत में क्रूड ऑयल की कीमत की बात करें तो मल्टी कमोडिटी इंडेक्स में क्रूड ऑयल के दाम 5000 रुपए के पार चले गए हैं। आंकड़ों के अनुसार दोपहर दो बजे क्रूड ऑयल के दाम 5056 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। आज क्रूड ऑयल 5061 रुपए प्रति बैरल पर खुला था। जबकि बुधवार को 5026 रुपए प्रति बैरल पर बंद हुआ था। आपको बता दें कि मौजूदा समय में क्रूड ऑयल के दाम 2 साल 7 महीने के उच्चतम स्तर पर चल रहा है।

Next Stories
1 भाजपा सांसद बोले- UN में भारत नहीं कर पाया वोट, फलस्तीन ने भी लताड़ा, पंचतंत्र के चमगादड़ जैसा हाल
2 ‘जिस संकट के लिए पीएम ज़िम्मेदार हैं उसकी जिम्मेदारी लेने के बजाय ट्रक ड्राइवर को हीरो दिखा रहे हैं’- नरेंद्र मोदी पर रवीश कुमार का तंज
3 जब कोरोना के अनुभव बताने लगे सुप्रीम कोर्ट के जज, कहा- 18 दिन ऑफिस में ही रहना पड़ा आइसोलेट, संक्रमित पत्नी थीं घर में
ये पढ़ा क्या?
X