अब IPS संजय सिंह को दिया गया है आर्यन खान का ड्रग केस, जानें कौन हैं ‘बेदाग छवि’ वाले अधिकारी, CBI में भी कर चुके हैं काम

आर्यन खान से जुड़ा ड्रग केस अब समीर वानखेड़े से लेकर आईपीएस ऑफिसर संजय कुमार सिंह को दे दिया गया है। वह 1996 बैच के अधिकारी हैं। उनकी छवि पर भ्रष्टाचार का कोई दाग नहीं है।

समीर वनाखेड़े और आईपीएस संजय सिंह की तस्वीर। फोटो- ट्विटर

मुंबई जोन के एनसीबी डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर कई तरह के सवाल उठने के बाद उन्हें क्रूज ड्रग केस से बाहर कर दिया गया है। वह शाहरुख खान के बेटे आर्यन के मामले में भी जांच कर रहे थे।अब यह जिम्मेदारी एसआईटी हेड आईपीएस अधिकारी संय सिंह को सौंपी गई है। संजय सिंह पहले भी ऐसे कई मामलों की जांच कर चुके हैं। अब वह आर्यन खान और नवाब मलिक के दामाद वाले मामले की भी जांच करेंगे।

इसको लेकर समीर वानखेड़े ने कहा, ‘मुझे जांच से हटाया नहीं गया है, मैंने अदालत से कहा था कि जांच किसी केंद्रीय एजेंसी से कराई जाए। आर्यन खान और समीर खान के मामले की जांच अब दिल्ली एनसीबी की एसआईटी कर रही है। यह दिल्ली और मुंबई टीमों के बीच आपसी सामंजस्य का मामला है।’ बताते चलें कि समीर खान महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और एनसीपी नेता नवाब मलिक के दामाद हैं। नवाब मलिक समीर वानखेड़े पर गलत सर्टिफिकेट पर नौकरी लेने और वसूली संबंधित कई गंभीर आरोप लगा चुके हैं।

कौन हैं IPS संजय सिंह?
संजय सिंह 1996 बैच के ओडिशा कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। वह कई साल तक ओडिशा पुलिस और सीबीआई के साथ काम कर चुके हैं। एनसीबी में जॉइन करने से पहले सिंह ओडिशा पुलिस की ड्रग टास्क फोर्स को हेड कर रहे थे। उन्होंने ऐंटी ड्रग ड्राइव भी चालते थे और कई ड्रग ट्रैफिकिंग केस संभाल चुके हैं।

साल 2008 से 2015 तक वह सीबीआई में डेप्युटी इन्सपेक्टर जनरल (DIG) के पद पर थे। सीबीआई में काम करने के दौरान भी उन्होंने कई हाई प्रोफाइल केस संभाले। साल 2021 में संजय सिंह एनसीबी में आ गए। वह एनसीबी में डेप्युटी डायरेक्टर जनरल के पद पर काम कर रहे हैं। खास बात यह है कि संजय कुमार सिंह पर कोई भी आपराधिक मामला नहीं चल रहा है। विजिलेंस के मामले में भी उनपर कोई दाग नहीं है और न ही भ्रष्टाचार का कोई आरोप है।

सुशांत सिंह की मौत के बाद बदल गए थे एनसीबी के तेवर
पिछले डेढ़ साल से एनसीबी के तेवर बदले-बदले दिख रहे हैं। जहां तीन साल में केवल 90 केस दर्ज किए गए थे और 143 गिरफ्तारियां हुई थीं वहीं केवल 15 महीने में ही एंजेंसी ने 129 नए केस दर्ज किए और 279 लोगों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा एनसीबी ने कई बॉलिवुड स्टार को भी निशाने पर लिया। इसमें दीपिका पादुकोण, श्रद्धा कपूर, करण जौहर, सारा अली खान, भारती सिंह औऱ अनन्या पांडे भी शामिल हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट