ताज़ा खबर
 

अरविंद केजरीवाल के विकीपीडिया पेज से छेड़छाड़, बताया ‘केजरीबवाल’ और दिल्‍ली का ‘मुर्खमंत्री’

पेज के शुरुआती पैराग्राफ में बड़े पैमाने पर तथ्‍यों को तोड़ा-मरोड़ा गया है।

विकीपीडिया पर केजरीवाल को ‘केजरीबवाल’ बताया गया है। (Source: PTI/Twitter)

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हिंदी विकीपीडिया पेज से छेड़छाड़ की गई है। हिंदी में केजरीवाल के विकीपीडिया प्रोफाइल पर उन्‍हें ‘केजरीबवाल’ नाम से संबोधित किया गया है। इसके अलावा पेज पर उन्‍हें ‘एक भारतीय सिनेमा आलोचक, पार्ट टाइम राजनीतिज्ञ, आम आमदनी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुर्खमंत्री’ बताया गया है। पेज के शुरुआती पैराग्राफ में बड़े पैमाने पर तथ्‍यों को तोड़ा-मरोड़ा गया है। मसलन इसमें लिखा है कि ’49 दिन की अल्पमत सरकार चलाने के बाद उन्होंने त्यागपत्र दे दिया। उन्होंने पदत्याग की वजह अल्पमत में होने की वजह से अपने चुनावी वायदे के अनुसार जोकपाल बिल विधानसभा में पारित नहीं करवा पाना बताया। साल भर के राष्ट्रपति शासन के बाद फरवरी 2015 के चुनावों में उनकी पार्टी ने भारी बहुमत हासिल किया तथा 14 फरवरी 2015 को वे दोबारा दिल्ली के मुर्खमंत्री पद पर आसीन हुए।’ पूरे पेज पर केजरीवाल की जगह ‘केजरीबवाल’ लिखा गया है।

देखें पेज का स्‍क्रीनशॉट:

पूरे विकीपीडिया पेज पर भ्रामक तथ्‍य दिए गए हैं। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को पेज पर ‘आम आमदनी पार्टी’ बताया गया है। केजरीवाल के राजनीतिक पर्दापण के बारे में पेज पर लिखा गया है, ‘उन्होंने टोपी पर लिखवाया, “मैं भ्रष्ट आदमी हूं।”‘

आपको बता दें कि विकीपीडिया मुक्‍त ज्ञान का भंडार है, यानी इसका कोई भी यूजर कंटेंट को बदल सकता है। हालांकि वेबसाइट की टीम बदलावों पर नजर रखती हैं, मगर करोड़ों वेबपेजों पर तुरंत गलती सुधार पाना बेहद मुश्किल है।

विकीपीडिया पर अपडेट हिस्‍ट्री देखने पर पता चलता है कि इस पेज को 1 जून को दोपहर 1 से 2 बजे के बीच कई बार अपडेट किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App