ताज़ा खबर
 

रोहित वेमुला के भाई को ग्रेड-4 की नौकरी का ऑफर देकर फंसे केजरीवाल, छात्र, प्रोफेसरों ने बताया अपमान

राजा वेमुला ने पॉन्‍डचेरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी से 72.8% अंकों के साथ एमएसी की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा वह नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (NET) भी पास कर चुके हैं।

अरविंद केजरीवाल ( file photo)

जनवरी 2016 में आत्‍महत्‍या करने वाले हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रोहित वेमुला के भाई राजा को दिल्‍ली सरकार ने क्‍लर्क की नौकरी ऑफर दिया है। लेकिन हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र और शिक्षक यह कहकर अरविंद केजरीवाल सरकार की आलोचना कर रहे हैं कि उन्‍होंने क्‍लर्क नौकरी का ऑफर देकर राजा की शैक्षणिक योग्‍यता का अपमान किया है। राजा वेमुला के पास एमएससी की डिग्री है। केजरीवाल ने उन्‍हें जिस नौकरी का ऑफर दिया, उसे उन्‍होंने अभी तक स्‍वीकार नहीं किया है।

24 फरवरी 2016 को रोहित की मां अरविंद केजरीवाल से दिल्‍ली में मिली थीं, जिसके बाद उनकी सरकार ने नौकरी देने की बात कही थी। दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों का कहना है कि सहानुभूति के आधार पर केवल ग्रुप सी और ग्रुप डी (क्‍लैरिकल लेवल) की नौकरी ही दी जा सकती है।

दिल्‍ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि रोहित के परिवार ने दिल्‍ली आने की इच्‍छा जताते हुए राजा वेमुला के लिए नौकरी की गुजारिश की थी। हमने उन्‍हें रहने के लिए घर देने का भी प्रस्‍ताव दिया था। हमारा मकसद आर्थिक संकट से जूझ रहे परिवार की मदद करना था।

Read Also: आप के 21 विधायकों पर डिसक्‍वालिफाई होने का खतरा, चुनाव आयोग के नोटिस की डेडलाइन समाप्‍त

राजा वेमुला ने पॉन्‍डचेरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी से  72.8% अंकों के साथ एमएसी की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा वह नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (NET) भी पास कर चुके हैं, जिसके आधार पर उन्‍हें देश के किसी भी कॉलेज में असिस्‍टेंट प्रोफेसर की नौकरी मिल सकती है।

Read Also: अरविंद केजरीवाल ने की नरेंद्र मोदी की तारीफ, लातूर के लिए पानी भेजने की पेशकश भी की

दिल्‍ली सरकार की ओर से चार अप्रैल को भेजे गए पत्र के मुताबिक राजा वेमुला को डिविजनल क्‍लर्क (ग्रेड 4) की नौकरी का ऑफर दिया गया था। अंबेडकर स्‍टूडेंट्स एसोसिएशन के नेता और रोहित  के दोस्‍त गुम्‍मडी प्रभाकर ने कहा कि राजा बहुत मेहनती और शिक्षित है। इस प्रकार की नौकरी का ऑफर देना उनका अपमान करना है। सौम्‍या डेचम्‍मा ने भी नौकरी के प्रस्‍ताव की आलोचना की है।

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X