ताज़ा खबर
 

बीजेपी सांसद ने अर्थव्यवस्वस्था की सुस्ती के लिए अरुण जेटली को ठहराया जिम्मेदार, एम्स में पूर्व वित्त मंत्री की हालत बेहद नाजुक

स्वामी ने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के कार्यकाल में अपनाई गईं 'गलत नीतियां' अर्थव्यवस्था में सुस्ती के लिए जिम्मेदार हैं। उन्होंने ब्याज दर बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की भी आलोचना की।

Author नई दिल्ली | Published on: August 19, 2019 1:30 PM
स्वामी पुणे में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे। (फाइल फोटो)

भाजपा सांसद ने अर्थव्यवस्था की सुस्ती के लिए पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं, एम्स में पूर्व वित्त मंत्री जेटली का हालत बेहद नाजुक बनी हुई है। इस बीच भाजपा सांसद ने कहा कि अब देश की अर्थव्यवस्था को ‘सुधारने की जरूरत’ है।

उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सुरक्षा एवं राष्ट्र – निर्माण दोनों के लिहाज से अहम है। राज्यसभा सदस्य ने रविवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के कार्यकाल में अपनाई गईं ‘गलत नीतियां’ अर्थव्यवस्था में सुस्ती के लिए जिम्मेदार हैं।

उन्होंने ब्याज दर बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन की भी आलोचना की। स्वामी ने कहा , ‘मेरा मानना है कि जेटली के कार्यकाल के दौरान अपनाई गईं गलत नीतियां – जैसे अधिक कर लगाना – अर्थव्यवस्था में सुस्ती का एक कारण है। ये नीतियां अभी भी लागू हैं।

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नीतिगत दरें बढ़ाना भी सुस्ती के कारणों में से एक है।’ स्वामी ने पुणे में आयोजित कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से यह बात कही। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि जम्मू – कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा के फैसले पर भी अपनी राय रखी रखी। स्वामी ने कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेना सही फैसला था।

अर्थव्यवस्था पर स्वामी ने कहा , ” अर्थव्यवस्था को ठीक करने की जरूरत है। आर्थिक मोर्चे पर मेरी सलाह नहीं मांगी गई थी। अनुच्छेद 370 पर मेरी सलाह मांगी गई थी और यह काम ठीक ढंग से हुआ। ” उन्होंने कहा , ” अर्थव्यवस्था को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। वास्तव में , राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र – निर्माण के लिए यह महत्वपूर्ण है। ”

जेटली मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में वित्त मंत्री थे। खराब स्वास्थ्य की वजह से वह इस बार मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हुए थे। सांस लेने में तकलीफ के बाद  66 वर्षीय जेटली 9 अगस्त से एम्स में इलाज के लिए भर्ती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories