ताज़ा खबर
 

66 वर्ष की उम्र में अरुण जेटली का निधन, इन नेताओं ने जताया शोक

अरुण जेटली के परिवार ने पीएम मोदी से गुजारिश की कि वो अपना विदेशी दौरा छोटा ना करें बल्कि दौरा पूरा कर ही लौटें। पीएम मोदी इस वक्त यूएई में हैं।

Arun Jaitleyदिवंगत बीजेपी नेता अरुण जेटली। (photo- https://twitter.com/MukulR_Official)

भाजपा के कद्दावर नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली का शनिवार को एम्स में निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। अस्पताल ने एक संक्षिप्त बयान में बताया कि जेटली ने दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर अंतिम सांस ली। एम्स ने कहा कि हम बड़े दुख के साथ अरुण जेटली के निधन की जानकारी दे रहे हैं कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने 24 अगस्त को दोपहर 12 बजकर सात मिनट पर अंतिम सांस ली।

जेटली को यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में नौ अगस्त भर्ती कराया गया था और कई क्षेत्रों के वरिष्ठ चिकित्सकों का दल उनका इलाज कर रहा था। अस्पताल के सूत्रों ने इससे पहले उनके जीवन रक्षक प्रणाली पर होने की जानकारी दी थी। जेटली पेशे से वकील थे और भाजपा सरकार के पहले कार्यकाल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंत्रिमंडल में उनकी अहम भूमिका रही । उन्होंने वित्त और रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभाला और कई बार सरकार के लिए संकट मोचक भी साबित हुए। बीमारी के कारण जेटली ने 2019 लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था। इस साल मई में भी उन्हें इलाज के लिए एम्स में भर्ती कराया गया था।

Arun Jaitley Death News LIVE Updates: पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन, गृहमंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह ने जताया दुख

गत वर्ष 14 मई को उनके गुर्दे का प्रतिरोपण हुआ था। उस समय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने उनके वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला था। गत वर्ष अप्रैल से ही उन्होंने अपने कार्यालय आना बंद कर दिया था। बीमारी को मात देकर 23 अगस्त 2018 को उन्होंने दोबारा वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला था। मधुमेह की बीमारी के चलते वजन बढ़ने के कारण सितम्बर 2014 में उनकी ‘बेरिएट्रिक सर्जरी’ भी हुई थी।

वहीं विदेशी दौर पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अरुण जेटली के परिवार से बात कर गहरा शोक जताया है। पीएम ने कहा कि उन्होंने जेटली के परिवार के बात की। हिंदी न्यूज चैनल एबीपी के मुताबिक अरुण जेटली के परिवार ने पीएम मोदी से गुजारिश की कि वो अपना विदेशी दौरा छोटा ना करें बल्कि दौरा पूरा कर ही लौटें। पीएम मोदी इस वक्त यूएई में हैं। यूएई में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ उनकी बातचीत होगी।।

Live Blog

Highlights

    15:23 (IST)24 Aug 2019
    एमपी के सीएम कमलनाथ ने भी जताया शोक

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। कमल नाथ ने अपने शोक संदेश में कहा कि जेटली उच्च कोटि के विधि विशेषज्ञ होने साथ ही एक उत्कृष्ट राजनेता थे और देशहित से जुड़े मुद्दों पर विचारों की स्पष्ट अभिव्यक्ति के कारण पहचाने जाते थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश ने एक स्पष्टवादी और तार्किक दृष्टिकोण रखने वाला नेता खो दिया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति और परिजनों एवं नागरिकों को दुख सहने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की।

    14:24 (IST)24 Aug 2019
    केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और गजेंद्र सिंह शेखावत सहित कई नेताओं ने शनिवार को पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक प्रकट किया

    बीकानेर से सांसद व केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा के वरिष्ठ नेता, पूर्व वित्त मंत्री, मेरे वरिष्ठ सहयोगी और मार्गदर्शक अरुण जेटली जी के निधन से मन अत्यंत दुखी है।’’ मेघवाल ने कहा कि जेटली का निधन भाजपा परिवार ही नहीं, बल्कि सम्पूर्ण राजनीतिक जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। जोधपुर से सांसद और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, ‘‘भाजपा परिवार के श्रद्धेय, अग्रज, संगठन के प्रबुद्ध स्तम्भ अरुण जेटली का जाना अत्यन्त दुखदाई है।’’ शेखावत ने ट्वीट किया, ‘‘उन्होंने संगठन और सरकार में विभिन्न पदों पर गरिमा से अपना कर्तव्य निभाया है। मेरे जैसे सैंकड़ों कार्यकर्ताओं के लिए आदरणीय अरुण जेटली हमेशा एक मार्गदर्शक की तरह थे।’’ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने भी जेटली के निधन पर शोक जताया और इसे भाजपा परिवार और राजनीतिक क्षेत्र के लिए अपूरणीय क्षति बताया।

    13:54 (IST)24 Aug 2019
    राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया

    पायलट ने जेटली के निधन को देश के लिए बड़ी क्षति बताया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘यह सुनकर गहरा दुख हुआ कि जेटली नहीं रहें।’’ पायलट ने कहा कि जेटली के योगदान को देखते हुए उनका जाना देश के लिए बड़ी क्षति है।

    13:47 (IST)24 Aug 2019
    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक प्रकट किया

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक प्रकट किया। कई दिन से बीमार चल रहे जेटली का शनिवार को नयी दिल्ली में निधन हो गया। मुख्यमंत्री गहलोत ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘‘पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के असामयिक निधन के समाचार से दुखी हूं।’’ गहलोत ने जेटली के परिजनों के प्रति सांत्वना जताई।

    13:23 (IST)24 Aug 2019
    गृह मंत्री अमित शाह ने जेटली के निधन पर जताया गहरा दुख

    बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह ने जेटली के निधन पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने कहा कि जेटली का निधन व्यक्तिगत क्षति है। शाह ने ट्वीट में कहा, 'अरुण जेटली जी के निधन से अत्यंत दुःखी हूं, जेटली जी का जाना मेरे लिए एक व्यक्तिगत क्षति है। उनके रूप में मैंने न सिर्फ संगठन का एक वरिष्ठ नेता खोया है बल्कि परिवार का एक ऐसा अभिन्न सदस्य भी खोया है जिनका साथ और मार्गदर्शन मुझे वर्षो तक प्राप्त होता रहा।'

    13:21 (IST)24 Aug 2019
    पूर्व केंद्रीय रेलमंत्री और भाजपा नेता मुकुल रॉय ने जताया गहरा दुख

    पूर्व केंद्रीय रेलमंत्री और भाजपा नेता मुकुल रॉय अरुण जेटली जी के निधन पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने एक ट्वीट के जरिए कहा कि उनकी मौत के बारे में जानकर दुख हुआ। ट्वीट में कहा गया, 'मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है क्योंकि वह दोस्त और मार्गदर्शक थे जो हमेशा मदद के लिए उपलब्ध रहते थे। वह भाजपा नेता थे और आने वाली पीढ़ियों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। शांति।'

    Next Stories
    1 स्वादिष्ट अमृतसरी छोले कुलचे के शौकीन थे अरुण जेटली, खुद बनाकर दोस्तों को परोसते थे ये लजीज व्यंजन
    2 तिरूमाला जाने वाली बस के टिकट पर हज और येरूशेलम यात्रा के विज्ञापन! भड़की बीजेपी
    3 ‘दिल्ली के आत्ममुग्ध बौने गायतुंडे की चादर फटी’, अरविंद केजरीवाल पर फिर फूटा कुमार विश्वास का गुस्सा