ताज़ा खबर
 

दिल्ली: स्पीकर ने नेता विपक्ष को किया सस्पेंड, अकाली MLA को मार्शल आउट, CM ऑफिस के बाहर धरने पर चार विधायक

स्पीकर ने हंगामा कर रहे विपक्ष के सदस्यों को चेतावनी दी लेकिन जब वे नहीं माने तो मार्शल बुलाकर सिरसा और विजेंद्र गुप्ता को सदन से बाहर करवा दिया।

Author नई दिल्ली | Published on: August 23, 2019 9:54 PM
धरने पर बैठे विधायक। फोटो: ANI

दिल्ली विधानसभा में शुक्रवार (23 अगस्त 2019) को स्पीकर ने विपक्ष के दो नेताओं को सस्पेंड कर दिया। इसके बाद चार विधायक मुख्यमंत्री ऑफिस के बाहर धरने पर बैठ गए। अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा और बीजेपी विधायक और नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता सदन में हंगामा कर रहे थे इसी को लेकर उनपर यह कार्रवाही की गई है।

दरअसल दोनों नेता चाहते थे कि सदन में केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने को लेकर बधाई प्रस्ताव लाने चाहते थे लेकिन उनकी यह मांग नहीं मानी गई। स्पीकर ने हंगामा कर रहे विपक्ष के सदस्यों को चेतावनी दी लेकिन जब वे नहीं माने तो मार्शल बुलाकर सिरसा और विजेंद्र गुप्ता को सदन से बाहर करवा दिया।

इस कार्रवाई पर विजेंद्र गुप्ता ने कहा ‘हम मोदी सरकार के आर्टिकल 370 को हटाए जाने के फैसले पर बधाई प्रस्ताव लाना चाहते थे लेकिन हमें ऐसा नहीं करने की अनुमति नहीं दी गई। जिसके बाद मुझे पूरे सत्र के लिए तो वहीं सिरसा को मार्शल आउट कर दिया गया।’

सदन द्वारा केंद्र सरकार को बधाई देने की मांग ठुकराने के फैसले के बाद स्पीकर ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस मुद्दे पर अपनी बात पहले ही रख चुके हैं लिहाजा इस पर और समय व्यर्थ करने की जरुरत नहीं है क्योंकि सत्र के संचालने के लिए पहले से ही समय की कमी है। अपनी मांग पर अड़े रहने की वजह से उन्हें सस्पेंड कर दिया गया।

स्पीकर के कड़ा रुख अख्तियार कर खुद पर हुई कार्रवाही के बाद विजेंद्र गुप्ता, मनजिंदर सिंह सिरसा, जगदीश प्रधान और ओमप्रकाश शर्मा मुख्यमंत्री ऑफिस के बाहर धरने पर बैठ गए। मालूम हो कि आर्टिकल 370 के मुद्दे पर गुरुवार को भी सदन में जमकर बहस हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कश्मीर में शादी कर लौट रहे शख्स का आरोप- CRPF जवान ने यह कहते हुए पीट द‍िया क‍ि कश्मीरियों की वजह से बीमार मां, 4 साल की बेटी से नहीं कर पा रहा बात
2 छत्तीसगढ़ः पूर्व BJP मुख्यमंत्री के बेटे पर पांच FIR, करोड़ों के चिटफंड घोटाले के आरोप
3 जिन्हें वीर सावरकर पर भरोसा नहीं, उनकी सरेआम पिटाई हो: उद्धव ठाकरे