ताज़ा खबर
 

जम्मू-कश्मीर पर अमेरिका की चेतावनी- भारत को तेवर दिखाने से बचे पाकिस्तान, आतंकियों पर कसे नकेल

जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अन्तरराष्ट्रीय समर्थन पाने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से फोन पर बातचीत की।

imran khanअमेरिका ने पाकिस्तान को भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के प्रति चेताया है। (ap photo)

अमेरिका के दो शीर्ष नेताओं ने पाकिस्तान को कहा है कि वह भारत के खिलाफ जवाबी कार्रवाई से बचे और अपनी धरती पर चलने वाले आतंकी गुटों के खिलाफ सख्त एक्शन ले। बता दें कि भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाने का फैसला किया है। जिसके विरोध में पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय राजदूत अजय बिसारिया को वापस भेज दिया है और भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों को डाउनग्रेड किया है।

अमेरिकी सांसद रॉबर्ट मेनेनडेज और कांग्रेसमैन इलियट इनजेल ने बुधवार को यह बयान जारी किया है। रॉबर्ट मेनेनडेज जहां सीनेट की फॉरेन रिलेशंस कमेटी के सदस्य हैं, वहीं इलियट इनजेल हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन हैं। भारत के बारे में दोनों नेताओं ने कहा है कि ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के पास मौका है कि वह दिखाए कि इसके लिए सभी नागरिक महत्वपूर्ण हैं और वह उनके अधिकारों की रक्षा करेगा, जिसमें विधानसभा की स्वतंत्रता का अधिकार भी शामिल है।’

उन्होंने कहा कि “पारदर्शिता और राजनीतिक भागीदारी लोकतंत्र के स्तंभ हैं और हमें उम्मीद है कि भारत सरकार जम्मू कश्मीर में इन सिद्धांतों का पालन करेगी।”

इमरान खान ने ब्रिटेन और सऊदी प्रिंस से की बातः जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अन्तरराष्ट्रीय समर्थन पाने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने बुधवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान से फोन पर बातचीत की। इमरान खान दुनिया भर के अन्य बड़े नेताओं से भी इस बारे में बातचीत कर रहे हैं, जिनमें मलेशिया के महातिर मोहम्मद और तुर्की के रेसेप तैयप एर्दोगन शामिल हैं।

बता दें कि भारत ने जम्मू कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले आर्टिकल 370 के सभी प्रावधान हटाने का फैसला किया है। इसके साथ ही भारत सरकार ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग कर दोनों को केन्द्र शासित प्रदेश बना दिया है। इसे लेकर किसी तरह की हिंसा ना हो, इसके लिए सरकार ने जम्मू कश्मीर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तान हुकूमत के खिलाफ आक्रोश, गिलगिट-बाल्टिस्तान में सड़कों पर उतरी जनता
2 पाकिस्तानी कोर्ट ने आतंकी हाफिज सईद को ठहराया दोषी, गुजरात शिफ्ट किया गया मुकदमा
3 कारोबारी मुकेश अंबानी को बड़ा झटका, एक दिन में गंवा दिए करीब 17 हजार करोड़!
यह पढ़ा क्या?
X