कैंसर रोगियों के विग बनाने के लिए अपने बाल डोनेट कर रहीं कॉलेज स्टूडेंट्स, सोशल मीडिया पर लोग कर रहे तारीफ

Tamil Nadu: बाल दान करने वाली विनोदिनी के मुताबिक, अब तक 80 लड़कियां बाल डोनेट कर चुकी हैं, यह संख्या जल्द 200 पहुंचेगी

Coimbatore
तमिलनाडु के कोयंबटूर में बाल दान करती कॉलेज छात्राएं। (फोटो- एएनआई)

कैंसर के इलाज के दौरान अपने बाल गंवा देनी वाले मरीजों के लिए तमिलनाडु के कोयंबटूर की लड़कियां अपने बाल दान कर रही हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कोयंबटूर के एक प्राइवेट कॉलेज की करीब 80 लड़कियों ने अपने बाल दान भी किए हैं, ताकि इनका इस्तेमाल कर कैंसर पेशेंट्स के लिए विग बनाई जा सकें।

लड़कियों का कहना है कि वे आर्थिक तौर पर मरीजों की मदद नहीं कर सकतीं। इसलिए बाल दान कर के वे कैंसर पेशेंट्स के चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिए वो जो कुछ कर सकती हैं, वो कर रही हैं।

अपने बाल दान करने वाली विनोदिनी नाम की एक लड़की ने कहा- “मैं यहां कैंसर के मरीजों की मदद के लिए अपने बाल डोनेट करने आई हूं। चूंकि, मैं आर्थिक तौर पर उनकी मदद नहीं कर सकती, इसलिए इतना तो कर ही सकती हूं। दान करने के लिए हर किसी से कम से कम 8 इंच बाल लिए जा रहे हैं। लेकिन मैं इससे ज्यादा दान करना चाहती हूं। अब तक करीब 80 लोगों ने इस पहल के लिए आगे आ कर रजिस्ट्रेशन कराया है, कई और लोग भी इससे जुड़ेंगे। करीब 200 लोग अपने बाल दान करेंगे।”

लड़कियों की इस पहल के लिए सोशल मीडिया पर उन्हें तारीफ मिल रही है। एमके दामोदरन नाम के एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा, “वाह बहनों, यह लाजवाब है।” वहीं, विवेक नाम के व्यक्ति ने लिखा, “मानवता का भला करने के लिए शक्ति हमेशा देवी के रूप में ही आती है।” एक और यूजर मोनोजीत मोंडल ने लिखा, “बलिदान सबसे कीमती चीज है। आप सभी को सैल्यूट।”

इससे पहले नासिक में एक शादी में 700 लोगों ने अंगदान करने की शपथ ली थी। वहीं ओडिशा में एक जोड़े ने पारंपरिक शादी की जगह संविधान की शपथ लेकर शादी की थी और मेहमानों के लिए ब्लड डोनेशन कैंप भी आयोजित किया था। इसके अलावा तमिलनाडु की महिलाएं सैकड़ों नवजातों की जान बचाने के लिए ब्रेस्ट मिल्क डोनेशन कैंप भी चला चुकी हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X