ताज़ा खबर
 

एक्वा लाइन मेट्रो: आज होगा मेट्रो का पूर्ण परीक्षण, एनएमआरसी अधिकारियों ने रूट का लिया जायजा, दी हरी झंडी

एनएमआरसी की प्रवक्ता संध्या शर्मा ने बताया कि रविवार को फुल ट्रायल किया जाएगा। सेक्टर-51 स्टेशन पर मॉक ड्रिल भी होगा। एक ट्रेन में करीब 200 लोग सफर कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर 30 सेकेंड तक मेट्रो रोकी भी जाएगी।

नई दिल्ली | Updated: September 6, 2020 5:27 AM
पिछले कई महीनों से बंद मेट्रो रेल सेवा फिर शुरू करने के लिए रविवार को होगा पूर्ण परीक्षण।

शनिवार को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) के चीफ आपरेटिंग आफीसर समेत अन्य अधिकारियों ने पूरे रूट का निरीक्षण किया। कुछ स्टेशनों पर उतरकर व्यवस्था देखी। निरीक्षण में सभी चीजें सही मिली।

एनएमआरसी के चीफ आपरेटिग आफीसर आरके सक्सेना ने शनिवार को सुबह करीब साढ़े नौ बजे ग्रेटर नोएडा स्थित डिपो स्टेशन से सेक्टर-51 तक पूरे रूट का निरीक्षण किया। इस दौरान परी चौक, सेक्टर-142, 143, 148 और 51 पर उतरकर व्यवस्थाएं भी देखी। निरीक्षण के दौरान ट्रैक, ट्रेन, सिग्नलिंग, कंट्रोल रूम, ओएचई लाइन, स्टेशन परिसर पर तैयारी का जायजा लिया। स्टेशनों पर स्टेशन इंचार्ज और कर्मचारियों से तैयारियों को लेकर बातचीत भी की।

दोपहर करीब ढाई बजे निरीक्षण का काम पूरा हो गया। एनएमआरसी की प्रवक्ता संध्या शर्मा ने बताया कि रविवार को फुल ट्रायल किया जाएगा। सेक्टर-51 स्टेशन पर मॉक ड्रिल भी होगा। एक ट्रेन में करीब 200 लोग सफर कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि स्टेशनों पर 30 सेकेंड तक मेट्रो रोकी भी जाएगी।

हर स्टेशन पर दो पीपीई किट : कोरोना संदिग्ध मिलने पर उनके संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए हर स्टेशन पर दो पीपीई किट रखी जाएंगी।

ई-रिक्शों में दो लोगों को ही अनुमति : आने वाले दिनों में स्टेशनों से भी ई-रिक्शे चलाने की अनुमति दे दी जाएगी। हर रिक्शे में सिर्फ दो लोगों को ही बैठने की अनुमति दी जाएगी।

क्या करें, क्यों न करें, बताया जाएगा स्टेशनों पर : स्टेशन में प्रवेश करने पर सवारियों को जानकारी डिस्पले बोर्ड व उद्घोषणा के जरिए दी जाएगी।

मास्क नहीं होने पर 500 रुपए का जुर्माना : मेट्रो स्टेशन आने पर अगर मास्क नहीं लगा है या चेहरा नहीं ढका है तो 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। जिनके पास मास्क नहीं हैं उनको स्टेशन पर 10 रुपए में मास्क उपलब्ध कराया जाएगा।

Next Stories
1 दिल्ली वाले हो रहे लापरवाह, कोरोना के केस फिर बढ़ने पर बोले सीएम केजरीवाल
2 भारत की सुरक्षा ‘विस्तारित पड़ोस’ में भी कायम रखी जाएगी : जनरल रावत
3 मानवीयता: राह भटके चीनियों के लिए मसीहा बने भारतीय सैनिक, सिक्किम में 17,500 फीट की ऊंचाई पर रास्ता भूले
ये पढ़ा क्या?
X