ताज़ा खबर
 

वैक्सीन्स बनाने के अलावा हार्स रेसिंग में भी रहा है पूनावाला परिवार का दखल, SII सीईओ अदार के पिता ने दिए 40 साल; पर ‘मनमाफिक रिटर्न’ न दे पाया ये कारोबार

अदार के पिता साइरस पूनावाला ने कभी हार्सरेसिंग के धंधे में भी अपने हाथ आजमाए थे। घाटा हुआ तो तौबा करके फिर से वैक्सीन के कारोबार की तरफ लौट आए।

Corona Vaccines, Poonawala Family, Cyrus Poonawala, Horse Racing, SII CEO Adar,सीरम इंस्टीट्यूट के चेयरमैन साइरस पूनावाला (फोटोः स्क्रीनशॉट यूट्यूब वीडियो)

पूनावाला परिवार की पहचान अपने वैक्सीन कारोबार को लेकर है। लेकिन कम लोगों को पता है कि अदार के पिता साइरस पूनावाला ने कभी हार्सरेसिंग के धंधे में भी अपने हाथ आजमाए थे। घाटा हुआ तो तौबा करके फिर से वैक्सीन के कारोबार की तरफ लौट आए।

एक टीवी इंटरव्यू में साइरस ने बताया था कि उनके पास देश का सबसे बड़ा स्टड फार्म है। उन्हें अपने पिता से विरासत में तीन फार्म मिले थे। इनमें से एक वो संभालते थे जबकि दूसरा उनके भाई। कुछ समय तक रेसिंग का कारोबार ठीक चला पर फिर इसमें झटके लगने शुरू हो गए। उनके पास बेहतरीन नस्लों को 350 घोड़े हैं। वह बताते हैं कि जीएसटी काउंसिल ने रेसिंग को गैंबलिंग में डाल दिया। इस पर 28 फीसदी टैक्स लगने लगा तो वह धंधे से पीछे हट गए। साइरस का कहना है कि उनकी 40 साल की मेहनत पानी में चली गई।

भारत के टॉप 10 रईसों में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला का नाम भी शामिल है। फोर्ब्स इंडिया की 100 अमीरों की लिस्ट में सायरस को दसवां स्थान मिला था। 750 करोड़ के बंगले में रहने वाले साइरस के पास लग्जरी कारों का एक बड़ा काफिला भी है। फोर्ब्स के मुताबिक पूनावाला 83,000 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी के मालिक हैं।

साइरस दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन फैक्ट्री सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन हैं। पूनावाला ने इस कंपनी को 50 साल पहले शुरू किया था। उनकी कंपनी ने इस साल कुल 360 मिलियन डॉलर का प्रॉफिट कमाया है। कुछ अर्सा पहले साइरस गांधी जी के एक चित्र को लेकर भी चर्चा में आए थे। उन्होंने गांधीजी के पेंसिल से बने एक चित्र को 27 लाख रुपए में खरीदा था।

अदार पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन मैन्युफैक्चरर है। ‘द टाइम्स’ के मुताबिक करीब 100 एकड़ में फैली यह कंपनी हर साल पोलियो, टीटनेस, हेपिटाइटिस-बी और डिप्थीरिया जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए लगभग 1.5 बिलियन वैक्सीन डोज बनाती है। इसी वजह से अदार पूनावाला के पिता सायरस पूनावाला को ‘दुनिया का वैक्सीन किंग’ भी कहा जाता है और 39 साल के उनके बेटे अदार पूनानावाला को ‘वैक्सीन प्रिंस’।

गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला को सीआरपीएफ की ‘Y’ कैटेगिरी की सिक्योरिटी कवर दी गई है। गृह मंत्रालय ने अदार पूनावाला को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने संबंधी ये आदेश जारी किया है। ये सुरक्षा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल यानी सीआरपीएफ उपलब्ध कराएगी, जोकि पूरे देश में लागू होगी।

Next Stories
1 कोरोनाः RSS नेता ने पूछा दिल्ली में ”आग” के बीच किसी ने देखा BJP को?; राजीव तुली के बयान से संघ ने बना ली दूरी, कही ये बात
2 Elections Exit Poll Results 2021 Live Updates: बंगाल में BJP के साथ हो सकता है ‘खेल’, अधिकतर पोल्स में TMC को बढ़त
3 डॉक्टर की टेबल पर रख दिया कोरोना मरीज का शव, कहा- लापरवाही से हुई मौत
यह पढ़ा क्या?
X