ताज़ा खबर
 

अभ्यास के कम मौकों से खिलाड़ी हुए घायल

भारतीय क्रिकेट टीम प्रतिद्वंद्वियों से ज्यादा चोटिल होने की चुनौती का सामना कर रही है। आस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ मोहम्मद शमी सहित कई खिलाड़ी चोटिल हो कर शृंखला से बाहर हो गए। इसके बाद खिलाड़ियों के फिटनेस को लेकर सवाल उठने लगे।

Author Updated: January 21, 2021 4:21 AM
Injuredऊपर खेल के दौरान घायल खिलाड़ी। (बाएं) – मोहम्मद शमी, भारतीय क्रिकेटर। (दाएं ) दीपक सूर्य, दिल्ली डेयरडेविल्स के पूर्व फिजियो।फाइल फोटो।

कहा जाने लगा कि भारतीय खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने की जगह आगामी टैस्ट शृंखला की तैयारी करनी चाहिए थी। हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना महामारी के कारण बंद पड़ी खेल गतिविधियों की वजह से भी खिलाड़ियों के फिटनेस स्तर पर फर्क पड़ा है।
दरअसल, आस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाज मोहम्मद शमी शृंखला की शुरुआत में ही चोटिल हो कर बाहर हो गए।

उनके बाद उमेश यादव भी पिंडली में चोट के कारण भारत लौट गए। चोटिल होने की सूची लगातार बढ़ती गई और इसमें रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, हनुमा विहारी, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल भी शामिल हो गए। आलम यह हो गया कि दौरे पर गई टीम के लिए 11 खिलाड़ी चुनना मुश्किल हो गया।

क्यों चोटिल हो रहे खिलाड़ी : दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के अलावा प्रमुख फिजियो विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय खिलाड़ियों के चोटिल होने का प्रमुख कारण कोरोना महामारी के बाद शुरू हुए टूर्नामेंटों की व्यस्तता है। कोविड-19 महामारी के कारण लगभग आठ महीने तक ठप पड़े खेल गतिविधियों के दोबारा चालू होने के बाद क्रिकेट जगत का सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग का आयोजन किया गया। इसमें भारत के प्रमुख खिलाड़ियों के अलावा अन्य देश के खिलाड़ियों ने भाग लिया।

इसके तुरंत बाद टीम यूएई से ही आस्ट्रेलिया दौरे के लिए रवाना हो गई। ऐसे में उन्हें अभ्यास के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला। साथ ही खिलाड़ियों को आराम के लिए उचित समय नहीं मिला। खिलाड़ी चार-चार ओवर के छोटे स्पैल में गेंदबाजी करने के बाद सीधे टैस्ट मैच में उतरे। इससे उनके चोटिल होने की संभावना बढ़ गई।

स्पोर्ट्स मेडिसिन के जानकार बताते हैं कि भारतीय टीम टी-20 जैसे छोटे प्रारूप में खेलने के बाद टैस्ट मैच में उतरी। खिलाड़ियों का शरीर आस्ट्रेलिया के वातावरण के मुताबिक पूरी तरह नहीं ढल पाया। साथ ही उन्हें जरूरी अभ्यास सत्र के लिए समय नहीं मिला। ऐसे में खिलाड़ियों के लिए खुद को फिट रखना और टैस्ट मैच के लिए तैयार करना काफी मुश्किल काम हो गया। वहीं दिल्ली रणजी टीम के पूर्व फिटनेस कोच निशांत बोर्डोले ने एक समाचार एजंसी से बताया कि महामारी के कारण खेल बंद थे। खिलाड़ियों को लगभग आठ महीने अभ्यास का मौका नहीं मिला। उन्होंने आइपीएल खेला और सीधे टैस्ट शृंखला के लिए उतर गए। यह उनके इंजुरी का सबसे बड़ा कारण बना।

बताते चलें कि क्रिकेट में मूलत: दो तरह के चोट से खिलाड़ी जूझते हैं। पहला, जब खिलाड़ी गेंद लगने या गिरने से चोटिल हो जाए। मसलन, मोहम्मद शमी हाथ में फ्रैक्चर, रविंद्र जडेजा अंगुली में फ्रैक्चर और केएल राहुल कलाई में चोट के कारण आस्ट्रेलिया दौरे पर मुकाबले से बाहर हो गए। दूसरा, जब खिलाड़ी फिटनेस संबंधी दिक्कतें या थकान के कारण मैच के लिए अनफिट हो जाए। जैसे, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और नवदीप सैनी। आस्ट्रेलिया दौरे पर खिलाड़ी इन दोनों तरह की समस्याओं से एक साथ रूबरू हो रहे थे।

चोट खेल का हिस्सा है। यह हमारे चाहने या नहीं चाहने से नहीं होता। दुर्भाग्यपूर्ण रहा कि हमारे इतने साथी आस्ट्रेलिया दौरे पर एक साथ चोटिल हो गए। यह कहना गलत होगा कि हम बिना अभ्यास के ही टैस्ट में उतर गए। जितने भी खिलाड़ी थे उन्होंने आइपीएल खेला और उन्हें सभी स्तर की परीक्षा पास करने के बाद ही आस्ट्रेलिया भेजा गया। यह कहना मुश्किल है कि कौन सा खिलाड़ी कितने समय तक खेलेगा या फिट रहेगा। खिलाड़ियों बस इतना ध्यान रखना होता है कि वे खुद को इससे बचा कर रखने की पूरी कोशिश करें।
– मोहम्मद शमी, भारतीय क्रिकेटर

मैं ये मानता हूं कि आस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम के खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए ज्यादा मौके नहीं मिले। कोरोना के कारण उन्हें सिर्फ आइपीएल में मौका मिला। इसमें गेंदबाज को चार ओवर फेंकने होते हैं। वहीं टैस्ट में एक गेंदबाज 15-20 ओवर गेंदबाजी करता है। जब हम खिलाड़ी को ट्रेनिंग देते हैं तो उन्हें अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग दी जाती है। आस्ट्रेलिया दौरे से पहले भारतीय खिलाड़ियों को चार ओवर के लिए ही अभ्यास का मौका मिला। यहीं कारण है कि जब वे बड़े मैच में उतरे तो इंजुरी के शिकार हुए।
– दीपक सूर्य, दिल्ली डेयरडेविल्स के पूर्व फिजियो

Next Stories
1 कंगारुओं पर भारी पड़े फिरकी गेंदबाज
2 बेहतरीन हरफनमौला: शाकिब की वापसी से दमदार होगा बांग्लादेश
3 द्रविड़ की दवात से लिखी गई आस्ट्रेलिया में जीत की इबारत
ये पढ़ा क्या?
X