ताज़ा खबर
 

संसद में तैनात किया गया Anti Terrorist Vehicle, ग्रेनेड व गोलियों के हमले से भी रहेगा बेअसर

अधिकारियों का कहना है कि, वर्तमान में इसे आतंकी व आत्‍मघाती हमलों से बचाव को ट्रायल के लिए संसद भवन में रखा गया है।

ATV,Anti Terrorist vehicle,parliament, Anti Terrorist vehicle in parliament, ATV in parliament, DRDO, defence research and development oraganisation, parliament budget session, संसद, एंटी टेरेरिस्‍ट व्‍हीकल, आतंक रोधी वाहन, बजट सेशन, संसद में आतंक रोधी वाहनइस एंटी टेरेरिसट व्‍हीकल का वजन 4.5 टन है। यह टैंकर जैसे टायर्स पर घूमता है।

संसद भवन में बजट सत्र के दौरान एंटी टेरेरिस्‍ट वाहन को तैनात किया गया है। 360 डिग्री घूम सकने वाला यह वाहन आतंकी हमलों का जवाब देने में सक्षम है। इसे डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन(डीआरडीओ) ने तैयार किया है। इसमें दो लोग बैठ सकते है। यह स्‍पेशल एंटी बैलेस्टिक मिसाइल से लैस है। अधिकारियों का कहना है कि, वर्तमान में इसे आतंकी व आत्‍मघाती हमलों से बचाव को ट्रायल के लिए संसद भवन में रखा गया है।

इस वाहन का वजन 4.5 टन है। यह टैंकर जैसे टायर्स पर घूमता है और आधुनिक राइफल्‍स की फायरिंग व ग्रेनेड हमलों को रोक सकता है। वहीं इसके फायरिंग पोर्ट की मदद से कमांडोज बिना चोटिल हुए उचित निशाना लगा सकते हैं। इसमें कमांडो पर्याप्‍त मात्रा में हथियार और असलहा भी रख सकते हैं। अधिकारियों ने बताया कि संसद की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ को यह वाहन ट्रायल के लिए दिया गया है।

डीआरडीओ के निर्देशों पर जयपुर की एक कंपनी ने इस वाहन को बनाया है। इसकी अधिकतम रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह अपनी तरह का पहला छोटा बुलेटप्रूफ वाहन है। इसमें पुलिस की गाड़ी की तरह बत्‍ती लगाई जा सकती है। इसके ग्‍लास भी बुलेटप्रूफ हैं और 2001 में हुए संसद हमले को ध्‍यान में रखकर इसे बनाया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रोहित वेमुला सुसाइड: जंतर मंतर पहुंच राहुल गांधी बोले- विरोधियों की आवाज दबाना चाहती है सरकार
2 Sting: वकील बोले- कन्‍हैया कुमार को 3 घंटे तक पीटा, पैंट में ही निकल गया था पेशाब
3 JNU विवाद: उमर खालिद को झटका, दिल्‍ली हाईकोर्ट ने सरेंडर करने को कहा
ये पढ़ा क्या?
X