ताज़ा खबर
 

भारत-चीन खूनी झड़प: चार भारतीय जवानों की हालत गंभीर, यूएन ने हालात पर जताई चिंता, शी जिनपिंग के जलाए जा रहे पुतले

भारत और चीन की सेनाओं के बीच सोमवार देर रात लद्दाख के गलवान रिवर फ्रंट पर टकराव हुआ, इसमें 20 भारतीय जवान शहीद हुए हैं, वहीं चीन की तरफ से भी सैनिकों के मारे जाने की खबर है।

India, China, Galwan Valley, Ladakhवाराणसी और गुजरात में चीन के विरोध में हुए प्रदर्शन। (फोटो- एएनआई)

भारतीय और चीनी सेना के बीच लद्दाख के गलवान रिवर फ्रंट पर हुई खूनी झड़प में दोनों तरफ से सैनिक मारे गए हैं। जहां भारतीय सेना ने अब तक अपने 20 सैनिकों की शहादत की बात कबूली है, वहीं चीन के भी 43 सैनिक मारे जाने की खबर है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने मंगलवार को इंटरसेप्ट्स के हवाले से यह दावा किया था। हालांकि, इस बीच एक बुरी खबर यह है कि दोनों सेनाओं के बीच हुई मुठभेड़ में भारत के 4 अन्य जवान भी घायल हुए। न्यूज एजेंसी के सूत्रों ने ही इसकी भी जानकारी दी है।

इससे पहले चीन की मीडिया रिपोर्ट्स और कुछ पत्रकारों के बयान के बाद यह साफ हो गया कि मुठभेड़ में चीन के भी जवानों की मौत हुई है। कुछ अन्य हताहत भी हुए हैं। हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय और मीडिया में इस खबर को पूरी तरह सेंसर कर दिया गया है। चीन के ग्लोबल टाइम्स अखबार के पत्रकार ने चीनी सैनिकों की मौत के आंकड़े न बताना चीन की अच्छाई बताया है। इसके साथ ही उन्होंने भारत को युद्ध की धमकी भी दे डाली। हालांकि, मामले की गंभीरता को देखते हुए अब संयुक्त राष्ट्र ने इस पर बयान दिया है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता एरि कनेको ने एलएसी पर भारत और चीन के बीच हुई हिंसा और जवानों की मौतों की रिपोर्ट्स पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यूएन दोनों देशों के टकराव को लेकर चिंतित है और दोनों पक्षों से ज्यादा से ज्यादा सयंम बरतें। हम इस बारे में सकारात्मक हैं कि दोनों देश स्थितियों को नियंत्रित करने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

चीन के सीमा पर भारतीय सैनिकों के साथ मुठभेड़ के बाद भारत में हर तरफ चीनी उत्पादों का विरोध शुरू हो गया है। ट्विटर पर भी #TeachChinaLesson ट्रेंड कर रहा है। लोगों ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी और गुजरात में शी जिनपिंग के पुतले जलाकर चीन मुर्दाबाद के नारे लगाए। एनजीओ विशाल भारत संस्थान ने चीनी झंडे के साथ चीनी राष्ट्रपति का पुतला जलाया। साथ ही धोखेबाज चीन मुर्दाबाद के पोस्टर लहराए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 1962 युद्ध के बाद से गलवान घाटी पर रहा है भारत का अधिकार, अब चीन जता रहा अपना दावा, पिछले महीने की थी कई जगहों से घुसपैठ
2 Coronavirus in India HIGHLIGHTS: कोरोना महामारी की गति तेज हो रही, दुनिया अब एक खतरनाक फेज में, एक दिन में ही 1.50 लाख केस आने पर बोला WHO
3 India-China Border Face-off HIGHLIGHTS: रक्षा मंत्री 22 जून को जाएंगे रूस, लड़ाकू विमान खरीदने पर कर सकते हैं बात, चीनी नेताओं के साथ नहीं करेंगे बैठक
IPL 2020 LIVE
X