दिल्ली में कोविड प्रोटोकॉल से रोज हो रहा 700 शवों का अंतिम संस्कार, अब जानवरों के श्मशान का भी होगा इस्तेमाल

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने छह महीने पहले द्वारका में पशुओं के लिए बने श्मशान को भी कोरोना संक्रमितों की लाश के अंतिम संस्कार के लिए खोलने का फैसला किया है।

corona, delhi, indiaदिल्‍ली में तीनों नगर निगम में करीब 21 श्मशान और कब्रिस्‍तान हैं, लेकिन मौतों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी की वजह से हर जगह काफी लंबी लाइनें लगी हुई है। (फोटो – पीटीआई)

दिल्ली में कोरोना महामारी की वजह से तबाही मची हुई है। दिल्ली में हर दिन करीब 700 से ज्यादा शवों का अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकाल से किया जा रहा है। कोरोना से इतनी ज्यादा संख्या में हो रही मौतों के कारण दिल्ली के श्मशान में लोगों को अपने प्रियजनों के अंतिम संस्कार के लिए 14-16 घंटे का इंतजार करना पड़ रहा है। श्मशान घाटों पर बढ़ रही भीड़ के कारण अब दिल्ली नगर निगम ने पशुओं के लिए बने श्मशान में भी कोरोना मृतकों के अंतिम संस्कार को करने का फैसला किया है। 

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने छह महीने पहले द्वारका में पशुओं के लिए बने श्मशान को भी कोरोना संक्रमितों की लाश के अंतिम संस्कार के लिए खोलने का फैसला किया है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के  श्मशानों में हो रहे अंतिम संस्कार में हर दिन 15 से 20% की बढ़ोतरी हो रही है। इसलिए हमने दिल्ली के कई पार्कों और यमुना के कई किनारों के अलावा पशुओं के लिए बने श्मशान में भी कोरोना संक्रमित लाशों के अंतिम संस्कार को करने का फैसला किया है।

नगर निगम के अधिकारियों ने यह भी कहा कि अचानक से दिल्ली के श्मशान घाटों पर अंतिम संस्कार के लिए भीड़ बढ़ रही है। अधिकारियों के मुताबिक पिछले सप्ताह हर दिन करीब 650 शवों का अंतिम संस्कार किया जाता था लेकिन अब इसकी संख्या बढ़ कर 800 से ज्यादा हो गई है। इसलिए हम अब एक दिन में 1000 शवों के अंतिम संस्कार करने की व्यवस्था कर रहे हैं ताकि श्मशान घाटों पर भीड़ कम हो सके।

दिल्‍ली में तीनों नगर निगम के 9 क्षेत्रों में 21 श्मशान और कब्रिस्‍तान हैं, लेकिन मौतों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी की वजह से हर जगह काफी लंबी लाइनें लगी हुई है। अब दिल्ली के पार्कों में भी शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। इतना ही नहीं दिल्ली के श्मशान में अब लकड़ियां भी कम पड़ने लगी है जिसकी वजह से दिल्ली नगर निगम ने वन विभाग से मदद मांगी है। 

मंगलवार को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण एक दिन में सर्वाधिक 381 लोगों की मौत हो गई। वहीं कोरोना संक्रमण के 24,149 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही दिल्ली में एक्टिव केसों की संख्या 98,264 हो गई है।

Next Stories
1 तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज से, इस वजह से परेशान थे लोग
2 WhatsApp: 24 घंटे में डिलीट हो जाएगा भेजा हुआ मैसेज, जानें और अपकमिंग फीचर
3 डिलीट हो गई हैं  Google Photos से फोटो, तो Android और iOS स्मार्टफोन यूजर्स ऐसे करें रिकवर
यह पढ़ा क्या?
X