ताज़ा खबर
 

अनमोल अंबानी: पिता अनिल अंबानी के लिए जुटाए 1,700 करोड़, 25 गुना ज्‍यादा कीमत पर बेची ब्रिटिश कंपनी में हिस्‍सेदारी

अनिल अंबानी के बड़े बेटे अनमोल अंबानी ने वीडियो गेम डेवलप करने वाली ब्रिटिश कंपनी कोडमास्‍टर्स में 60 फीसद तक हिस्‍सेदारी बेचकर कंपनी के लिए 1,700 रुपये जुटाए हैं। अनमोल रिलायंस कैपिटल के डायरेक्‍टर हैं।

अनिल अंबानी के बड़े बेटे अनमोल अंबानी। (एक्‍सप्रेस फोटो)

देश के शीर्ष उद्योगपतियों में शुमार अनिल अंबानी के बड़े बेटे अनमोल अंबानी (26) ने चार साल पहले सक्रिय रूप से बिजनेस के क्षेत्र में कदम रखा था। उन्‍होंने अनिल-धिरूभाई अंबानी ग्रुप के लिए ऐसे वक्‍त में पैसों का इंतजाम किया जब कंपनी पूंजी में कमी के संकट के दौर से गुजर रही है। रिलायंस कैपिटल के डायरेक्‍टर बनाए जाने के बाद अनमोल ने पहली डील फाइनल की। उन्‍होंने गेम डेवलप करने वाली कंपनी कोडमास्‍टर्स में रिलायंस ग्रुप की 60 फीसद हिस्‍सेदारी 1,700 करोड़ रुपये में बेच दी। कोडमास्‍टर्स को एफ-1 सीरीज वीडियो गेम्‍स के नाम से भी जाना जाता है। अनिल अंबानी की कंपनी ने वर्ष 2009 में 100 करोड़ रुपये में कंपनी की 90 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदी थी। अनमोल ने कंपनी की हिस्‍सेदारी 25 गुना ज्‍यादा रिटर्न पर बेची है। कोडमास्‍टर्स लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्‍टेड कंपनी है। अनमोल ने कंपनी में रिलायंस की हिस्‍सेदारी पब्लिक ऑफरिंग के तहत बेची है। ‘टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ के अनुसार, कोडमास्‍टर्स में रिलायंस की हिस्‍सेदारी अब 30 फीसद तक बची है, जिसका मौजूदा बाजार मूल्‍य 850 करोड़ रुपये है। रिलायंस ग्रुप ने डील की तो पुष्टि की है, लेकिन वित्‍तीय लेनदेन के बारे में जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया। बता दें कि कोडमास्‍टर्स में शेष 10 फीसद की हिस्‍सेदारी कंपनी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी फ्रैंक सैगनीर के पास है।

तीन दशक पहले अस्तित्‍व में आई थी कोडमास्‍टर्स: वीडियो गेम डेवलपर कंपनी कोडमास्‍टर्स आज से 32 साल पहले वर्ष 1986 में अस्तित्‍व में आई थी। कंपनी की चार शाखाएं हैं। तीन ब्रिटेन और एक मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में‍ स्थित है। तीनों शाखाओं में तकरीबन 500 लोग काम करते हैं। वर्ष 2016 से वित्‍तीय वर्ष 2018 तक कोडमास्‍टर्स के राजस्‍व में दोगुने (64 मिलियन पोंड या 575 करोड़ रुपये से ज्‍यादा) से ज्‍यादा की वृद्धि हो चुकी है। बता दें कि रिलायंस ग्रुप ने कोडमास्‍टर्स के अलावा हॉलीवुड मूवी स्‍टूडियो ड्रीमवर्क्‍स में भी भारी-भरकम निवेश कर रखा है।

वारविक बिजनेस स्‍कूल से की है पढ़ाई: अनिल अंबानी के बेटे अनमोल ने वारविक बिजनेस स्‍कूल से उच्‍च शिक्षा हासिल की है। उन्‍होंने वर्ष 2014 में रिलायंस ग्रुप में औपचारिक तौर पर शामिल हुए थे। दो साल बाद 2016 में वह रिलायंस कैपिटल के बोर्ड में शामिल हुए थे। अनिल अंबानी ने इसी साल अनमोल को रिलायंस कैपिटल के शेयरधारकों से रूबरू कराया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App